WCREU कर्मचारियों के सुख-दुख में सदैव रहती है तत्पर, सोसायटी सेवा करने का है माध्यम, फिर जीतेंगे चुनाव

WCREU कर्मचारियों के सुख-दुख में सदैव रहती है तत्पर, सोसायटी सेवा करने का है माध्यम, फिर जीतेंगे चुनाव

प्रेषित समय :17:16:33 PM / Mon, Jun 24th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

जबलपुर. वेस्ट सेंट्रल रेलवे एम्पलाइज यूनियन (डबलूसीआरईयू) हमेशा कर्मचारियों व उनके परिवारों की सेवा में सदा तत्पर रहने वाला संगठन है. ईसीसी सोसायटी भी सेवा का माध्यम है.

यही कारण है कि सोसायटी के 110 साल से अधिक गौरवशाली इतिहास में लाल झंडे का वर्चस्व आज तक कायम और और आगामी 26 जून का होने वाले चुनाव में एक बार फिर यूनियन को सेवा का अवसर मिलेगा. यह बात आज सोमवार 24 जून को मंडल रेल प्रबंधक कार्यालय स्थित डबलूसीआरईयू के आफिस में आयोजित पत्रकार वार्ता में यूनियन के मंडल अध्यक्ष का.

बीएन शुक्ला व मंडल सचिव का. रोमेश मिश्रा ने कही. इस मौके पर सोसायटी के डायरेक्टर मनीष यादव सहित अन्य पदाधिकारी भी मौजूद रहे. उन्होंने कहा कि रेल कर्मचारियों से यूनियन अपने काम के बल पर समर्थन मांग रही है और लेम्प चुनाव चिन्ह में मतदान करने की अपील कर रही है.

यूनियन के मंडल अध्यक्ष श्री शुक्ला व मंडल सचिव श्री मिश्रा ने बताया कि दि सेंट्रल रेलवे एम्पलाइज क्रेडिट को ऑपरेटिव  सोसायटी भायखला मुंबई में अंग्रेजों के समय अगस्त 1913 में मात्र 2 लाख 7 हजार रुपए की पूंजी से शुरू हुआ था, अब 111 साल बाद यह सोसायटी भारत की ही नहीं बल्कि समूचे एशिया की सबसे बड़ी एम्पलाइज सोसायटी बन चुकी है, जिसके 1 लाख 24 हजार से अधिक शेयरधारक हैं, जिनको न्यूनतम ब्याज पर 6 लाख से लेकर 25 लाख तक का लोन कुछ ही घंटों के भीतर दिया जा रहा है.

जबलपुर रेल मंडल में 29 सीट के लिए 26 को मतदान

यूनियन पदाधिकारियों ने बताया कि इस सोसायटी के लिए कुल 270 डेलीगेट्स के चुनाव मध्य रेलवे, कोंकण रेलवे, पश्चिम मध्य रेलवे व उत्तर मध्य रेलवे में आगामी 26 जून को होने जा रहा है. इसमें से जबलपुर मंडल में कुल 29 डेलीगेट्स चुनाव मैदान में हैं. जिनमें जबलपुर क्षेत्र से 12 केंडीडेट्स है. यूनियन के ये 12 केंडीडेट्स जिनमें मनीष यादव, प्रहलाद सिंह, ओम प्रकाश मिश्रा, उमेश सिंह रघुवंशी, जरनैल सिंह, ए कृष्णा राव, अजय कुमार वाजपेयी, दीपक सिंह, रूपेंद्र झारिया, दीपक राय, जितेंद्र कुमार व आरती यादव शामिल हैं.

ये कल्याणकारी कार्य यूनियन ने किये और ये कार्य करेंगे

यूनियन पदाधिकारियों ने बताया कि हमने पिछले कार्यकाल में जो कार्य किये हैं, उनके आधार पर वोट मांग रहे हैैं. कर्मचारियों की आर्थिक जरूरतों को पूरा करने के लिए सोसायटी के माध्यम से कम ब्याज दर पर लोन उपलब्ध करा रहे हैं, जबकि कर्मचारी को  जो जमा राशि सीएमटीडी कटौती से जमा होती है, उस पर भी 8.5 प्रतिशत की उच्च दर पर ब्याज दिलाया जा रहा है.

- साथ ही उनके शेयर लाभांश को अधिकतम सीमा 20 प्रतिशत कराया गया है.
- शेयर धारक रेल कर्मियों के दिव्यांग बच्चों को दी जाने वाली राशि बढ़ाकर 25 हजार की गई है.
- शेयर धारक रेलकर्मियों के बच्चों को इंजीनियरिंग में 5 हजार, डिप्लोमा के लिए 3 हजार रुपये की प्रोत्साहन राशि दिलाई जा रही है.
- शेयर धारक रेलकर्मियों के बच्चों को पोस्ट ग्रेजुएट होने पर सहायता राशि  बढ़ाकर 3500 रुपए की गई है.
- जबलपुर रेल मंडल में 1005 बच्चों को इस वर्ष स्कॉलरशिप के रूप में 40 लाख 73 हजार 5 सौ रुपए दिये गये.
- लोन की अधिकतम सीमा 25 लाख रुपए व न्यूनतम सीमा 6 लाख की गई है. लोन आवेदन एक से दो दिनों में ही मंजूर कराकर राशि कर्मचारी के खाते में क्रेडिट कराई जा रही है.
- ऑन ड्यूटी कर्मचारी की मृत्यु होने पर शेयर धारक का  बकाया लोन पूरी तरह से माफ किया गया. इसमें एक्सीडेंटल एवं लंबी बीमारी से होने वाली मृत्यु के शेयर धारकों के बकाया लोन माफ करने के प्रयास किये जा रहे हैं.
- सोसायटी द्वारा जबलपुर रेलवे अस्पताल को सर्वसुविधायुक्त एम्बुलेंस दी गई है, एनकेजे रेलवे अस्पताल को भी अक्टूबर में दी जायेगी. समय-समय पर मंडल अस्पताल को कई चिकित्सकीय उपकरण भी दिये गये हैं.
- प्रत्येक शेयर धारक का बचत खाता खुलवाया गया है. जिससे उनके सेटलमेंट में आसानी हुई है. इसके अलावा अकस्मात मृत्यु, रिमूवल आदि प्रकरणों में सीएमटीडी नामिनी को तुरंत भुगतान की जाती है एवं उस राशि पर ब्याज भी दिया जा रहा है.
- सस्पेंस खाता में 31 मार्च 24 तक जबलपुर मंडल में लोन सस्पेंस में शून्य रुपए, सीएमटीडी सस्पेंस खाता में 79212 रुपए, सेविंग अकाउंट में मात्र 100 रुपए शेष है. जबकि विपक्षी संगठन द्वारा दुष्प्रचार किया जा रहा है कि सस्पेंस अकाउंट में करोड़ों रुपए पड़े हैं. यह प्रचार पूरी तरह से निराधार है.

इस बार भी यूनियन का लाल झंडा लहरायेगा

यूनियन के मंडल अध्यक्ष काम. बीएन शुक्ला व मंडल सचिव. काम. रोमेश मिश्रा ने कहा कि कर्मचारियों से मिल रहे स्नेह और यूनियन के प्रति विश्वास से स्पष्ट है कि इस बार भी चुनाव चिन्ह लेम्प पर कर्मचारी अपना मत देकर यूनियन का लाल झंडा जबलपुर मंडल में लहराएंगे.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

डीआरयूसीसी सदस्यों ने मीटिंग में महानगरी, राजकोट एक्सप्रेस को मदन महल में रोकने सहित दिये अनेक सुझाव, रेलवे की करी प्रशंसा

रेलवे में सहायक लोको पायलट भर्ती में तीन गुना बढ़ेंगी पदों की संख्या, इसलिए लिया गया निर्णय

रेलवे हॉलीडे होम कोटा की सुविधाओं में होगा विस्तार, कर्मचारी हित निधि समिति की बैठक में अनेक निर्णय

सीनियर डीसीएम ने किया कटनी रेलवे स्टेशन का निरीक्षण

पुणे मंडल में रेलवे में दोहरीकरण कार्य के चलते ट्रेनें निरस्त एवं मार्ग परिवर्तित