रेलवे में सहायक लोको पायलट भर्ती में तीन गुना बढ़ेंगी पदों की संख्या, इसलिए लिया गया निर्णय

रेलवे में सहायक लोको पायलट भर्ती में तीन गुना बढ़ेंगी पदों की संख्या, इसलिए लिया गया निर्णय

प्रेषित समय :18:29:20 PM / Wed, Jun 19th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

नई दिल्ली. रेलवे भर्ती बोर्ड ने जनवरी में निकाली गई असिस्टेंट लोको पायलट भर्ती में रिक्तियों की संख्या में तीन गुना से भी ज्यादा इजाफा करने का निर्णय लिया है. पहले जारी नोटिस के मुताबिक, इस भर्ती के तहत कुल 5,696 रिक्तियों पर योग्य उम्मीदवारों से आवेदन मांगे गए थे. निर्णय के बाद इन रिक्तियों की संख्या बढ़कर 18,799 हो जाएगी.

बोर्ड जल्द ही भर्ती की संशोधित आधिकारिक विज्ञप्ति जारी कर देगा, जिसमें जोन वाइज व कैटेगरी वाइज रिक्तियों की बढ़ी संख्या होगी. रेलवे भर्ती बोर्ड ने आरआरबी के सभी जोन को यह भी निर्देश दिए हैं कि वे वैकेंसी बढ़ने के बाद अभ्यर्थियों को फिर से चॉइस रिवाइज करने का अवसर दें. इस निर्णय के बाद उम्मीदवारों को अपने आवेदन पत्र में वरीयता संशोधित करने का अवसर भी मिलेगा.

एआईआरएफ-डबलूसीआरईयू ने बनाया था दबाव : मुकेश गालव

वहीं रेलवे द्वारा एएलपी के पदों में तीन गुना वृद्धि करने के निर्णय पर एआईआरएफ के असिस्टेंट जनरल सैक्रेट्री व वेस्ट सेंट्रल रेलवे एम्पलाइज यूनियन के महामंत्री मुकेश गालव ने कहा कि पहले रेलवे ने लगभग साढ़े 5 हजार पदों पर भर्ती करने का निर्णय लिया था, जिस पर एआईआरएफ ने बोर्ड के समक्ष इस पर आपत्ति लेते हुए कहा था कि लगातार रेलवे द्वारा माल लदान का टारगेट बढ़ाया जा रहा है, साथ ही यात्री गाडिय़ों की संख्या में भी इजाफा हो रहा है, त्यौहारों के समय तो गाडिय़ों की संख्या इतनी अधिक हो जाती है कि चलाने के लिए चालक व सहायक नहीं मिल रहे, जिससे जो एलपी व एएलपी कार्यरत है, उन पर कार्य का अत्यधिक दबाव बढ़ रहा है और उन्हें पर्याप्त विश्राम के बगैर ट्रेन का संचालन करना पड़ रहा है, जिससे उनमें तनाव बढ़ रहा है जो गंभीर रेल हादसे का कारण बन सकता है, रेलवे बोर्ड ने उनकी बातों को गंभीरता से लेते हुए पदों को तीन गुना तक बढ़ा दिया है और अब पूरे भारतीय रेलवे में 18799 पदों में भर्ती की जायेगी. वहीं पश्चिम मध्य रेलवे में पदों की संख्या 219 से बढ़ाकर 729 कर दी गई है.

जोन-वार संशोधित रिक्तियां

जोन बोर्ड द्वारा अधिसूचित रिक्तियां बढ़ी हुई रिक्तियां
मध्य रेलवे 535 1783
पूर्व मध्य रेलवे 76 76
पूर्वी तटीय रेलवे 479 1595
पूर्वी रेलवे 415 1382
उत्तर मध्य रेलवे 241 802
पूर्वोत्तर रेलवे 43 143
पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे 129 428
उत्तरी रेलवे 150 150
उत्तर पश्चिमी रेलवे 228 761
दक्षिण मध्य रेलवे 585 1949
दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे 1192 3973
दक्षिण पूर्वी रेलवे 300 1001
दक्षिणी रेलवे 218 726
दक्षिण पश्चिमी रेलवे 473 1576
पश्चिम मध्य रेलवे 219 729
पश्चिमी रेलवे 413 1376
कुल 5696 18799

आयुसीमा

इन रिक्तियों के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों की आयु 1 जुलाई, 2024 को 18 वर्ष से कम और 30 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए. आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को सरकारी नियमों के अनुसार ऊपरी आयु सीमा में छूट प्रदान की गई है.
आवेदन शुल्क
आरआरबी एएलपी 2024 आवेदन शुल्क एससी, एसटी, पूर्व सैनिक, महिला, ट्रांसजेंडर, अल्पसंख्यक, ईबीसी श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए 250 रुपये है. अन्य सभी के लिए आवेदन शुल्क 500 रुपये है.

भर्ती प्रक्रिया में पांच चरण शामिल होंगे

पहला चरण कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी 1)
दूसरा चरण (सीबीटी 2)
कंप्यूटर आधारित एप्टीट्यूड टेस्ट (सीबीएटी)
दस्तावेज सत्यापन (डीबी)
मेडिकल परीक्षा (एमई)

आरआरबी एएलपी शैक्षिक योग्यता

आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवारों को 10वीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए और फिटर, इलेक्ट्रीशियन, इंस्ट्रूमेंट मैकेनिक, मिलराइट/रखरखाव मैकेनिक, मैकेनिक (रेडियो/टीवी), इलेक्ट्रॉनिक्स मैकेनिक, मैकेनिक (मोटर वाहन), वायरमैन, ट्रैक्टर मैकेनिक, आर्मेचर और कॉइल वाइन्डर, मैकेनिकल (डीजल), हीट इंजन, टर्नर, मशीनिस्ट, रेफ्रिजरेशन और एयर कंडीशनिंग मैकेनिक ट्रेडों में एनसीवीटी/एससीवीटी के किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से आईटीआई पास होना चाहिए.
या
आईटीआई के बदले किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से मैकेनिकल/इलेक्ट्रिकल/इलेक्ट्रॉनिक्स/ ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग में तीन वर्षीय डिप्लोमा या इन इंजीनियरिंग विषयों की विभिन्न स्ट्रीम्स के संयोजन के साथ 10वीं उत्तीर्ण हो.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

सीनियर डीसीएम ने किया कटनी रेलवे स्टेशन का निरीक्षण

पुणे मंडल में रेलवे में दोहरीकरण कार्य के चलते ट्रेनें निरस्त एवं मार्ग परिवर्तित

आंधी-तूफान से रेलवे की बिजली लाइन टूटी, जबलपुर-कटनी के बीच रेल यातायात कई घंटों से बाधित, ट्रेनों के पहिये थमे

कोटा में ऑल इंडिया रेलवे पेंशनर्स वेलफेयर फेडरेशन की साधारण सभा संपन्न, इन समस्याओं पर हुई चर्चा

Jabalpur: रेलवे में भी बजा चुनावी बिगुल, एशिया की सबसे बड़ी क्रेडिट सोसायटी पर लाल झंडे का पलड़ा भारी