#Navratri आज का दिनः गुरुवार, 11 जुलाई 2024, कला-व्यवसाय में कामयाबी के लिए देवी स्कंदमाता की आराधना करे!

#Navratri आज का दिनः गुरुवार, 11 जुलाई 2024, कला-व्यवसाय में कामयाबी के लिए देवी स्कंदमाता की आराधना करे!

प्रेषित समय :20:49:28 PM / Wed, Jul 10th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

- प्रदीप लक्ष्मीनारायण द्विवेदी (व्हाट्सएप- 8875863494)
नमामि स्कन्दमाता स्कन्दधारिणीम्.
समग्रतत्वसागरम् पारपारगहराम्॥
शिवाप्रभा समुज्वलां स्फुच्छशागशेखराम्.
ललाटरत्नभास्करां जगत्प्रदीप्ति भास्कराम्॥
महेन्द्रकश्यपार्चितां सनत्कुमार संस्तुताम्.
सुरासुरेन्द्रवन्दिता यथार्थनिर्मलाद्भुताम्॥
अतर्क्यरोचिरूविजां विकार दोषवर्जिताम्.
मुमुक्षुभिर्विचिन्तितां विशेषतत्वमुचिताम्॥
नानालङ्कार भूषिताम् मृगेन्द्रवाहनाग्रजाम्.
सुशुध्दतत्वतोषणां त्रिवेदमार भूषणाम्॥
सुधार्मिकौपकारिणी सुरेन्द्र वैरिघातिनीम्.
शुभां पुष्पमालिनीं सुवर्णकल्पशाखिनीम्
तमोऽन्धकारयामिनीं शिवस्वभावकामिनीम्.
सहस्रसूर्यराजिकां धनज्जयोग्रकारिकाम्॥
सुशुध्द काल कन्दला सुभृडवृन्दमज्जुलाम्.
प्रजायिनी प्रजावति नमामि मातरम् सतीम्॥
स्वकर्मकारणे गतिं हरिप्रयाच पार्वतीम्.
अनन्तशक्ति कान्तिदां यशोअर्थभुक्तिमुक्तिदाम्॥
पुनः पुनर्जगद्धितां नमाम्यहम् सुरार्चिताम्.
जयेश्वरि त्रिलोचने प्रसीद देवी पाहिमाम्॥

* देवी दुर्गा का पांचवां स्वरूप स्कंदमाता है. 
* देवी स्कंदमाता, सिंह पर सवार हैं.
* देवी स्कन्दमाता की चार भुजाएं हैं, माता अपने दोनों हाथों में कमल का फूल धारण करती हैं और एक हाथ सें भगवान कार्तिकेय को अपनी गोद में लिये बैठी हैं जबकि माता का चौथा हाथ श्रद्धालुओं को आशीर्वाद प्रदान करता है.
* जो व्यक्ति जाने/अनजाने भ्रूण हत्या जैसे अपराध में प्रत्यक्ष/अप्रत्यक्ष शामिल रहे हों उन्हें देवी स्कन्दमाता से सच्चे दिल से क्षमा मांगनी चाहिए और पूजा-अर्चना करके प्रायश्चित व्रत करना चाहिए, साथ ही भविष्य में ऐसी गलती नहीं करने का संकल्प लेना चाहिए.
* देवी स्कंदमाता की पूजा-अर्चना से बुध ग्रह की अनुकूलता प्राप्त होती है इसलिए मिथुन और कन्या राशिवालों को देवी की आराधना से संपूर्ण सुख की प्राप्ति होती है.
* जिन श्रद्धालुओं की बुध की दशा-अंतर्दशा चल रही हो उन्हें भी देवी स्कन्दमाता की पूजा-अर्चना करनी चाहिए. 
* कला/व्यवसाय के क्षेत्र में सफलता के लिए श्रद्धालुओं को देवी स्कंदमाता की आराधना करनी चाहिए.
* जिन श्रद्धालुओं के बहन/बेटी से मतभेद हों वे संकल्प लेकर देवी स्कन्दमाता की आराधना करें, विवाद से राहत मिलेगी.
सिद्धिविनायक पंचांग, मुंबई 11 जुलाई 2024
 * सूर्योदय, 05:53 सूर्यास्त 19:22
* चन्द्रोदय 10:28, चन्द्रास्त 23:03
* शक सम्वत 1946, विक्रम सम्वत 2081
* अमान्त महीना आषाढ़, पूर्णिमान्त महीना आषाढ़
* वार गुरुवार, पक्ष शुक्ल, तिथि पञ्चमी - 10:03 तक, नक्षत्र पूर्वाफाल्गुनी - 13:04 तक, योग वरीयान् - 04:09, (12 जुलाई 2024) तक करण बालव - 10:03 तक, द्वितीय करण कौलव - 23:16 तक
* सूर्य राशि मिथुन, चन्द्र राशि सिंह - 19:49 तक
* राहुकाल 14:19 से 16:00
* अभिजित मुहूर्त 12:11 से 13:05
चौघड़िया-  11 जुलाई 2024
* दिन का चौघड़िया

शुभ - 05:53 से 07:34
रोग - 07:34 से 09:15
उद्वेग - 09:15 से 10:57
चर - 10:57 से 12:38
लाभ - 12:38 से 14:19
अमृत - 14:19 से 16:00
काल - 16:00 से 17:41
शुभ - 17:41 से 19:22
* रात्रि का चौघड़िया
अमृत - 19:22 से 20:41
चर - 20:41 से 22:00
रोग - 22:00 से 23:19
काल - 23:19 से 00:38
लाभ - 00:38 से 01:57
उद्वेग - 01:57 से 03:16
शुभ - 03:16 से 04:35
अमृत - 04:35 से 05:54 
* चौघडिय़ा का उपयोग कोई नया कार्य शुरू करने के लिए शुभ समय देखने के लिए किया जाता है.
* दिन का चौघडिय़ा- अपने शहर में सूर्योदय से सूर्यास्त के बीच के समय को बराबर आठ भागों में बांट लें और हर भाग का चौघडिय़ा देखें.
* रात का चौघडिय़ा- अपने शहर में सूर्यास्त से अगले दिन सूर्योदय के बीच के समय को बराबर आठ भागों में बांट लें और हर भाग का चौघडिय़ा देखें.
* अमृत, शुभ, लाभ और चर, इन चार चौघडिय़ाओं को अच्छा माना जाता है और शेष तीन चौघडिय़ाओं- रोग, काल और उद्वेग, को उपयुक्त नहीं माना जाता है.
* यहां दी जा रही जानकारियां संदर्भ हेतु हैं, स्थानीय समय, परंपराओं और धर्मगुरु-ज्योतिर्विद् के निर्देशानुसार इनका उपयोग कर सकते हैं, क्योंकि यहां दिया जा रहा समय अलग-अलग शहरों में स्थानीय समय के सापेक्ष थोड़ा अलग हो सकता है.
* अपने ज्ञान के प्रदर्शन एवं दूसरे के ज्ञान की परीक्षा में समय व्यर्थ न गंवाएं क्योंकि ज्ञान अनंत है और जीवन का अंत है!
आज का राशिफल -
मेष राशि:-आज आपके कार्यस्थल पर कामकाज को लेकर खींचतान सकती है. नए लोगों के साथ काम करना आसान होगा. नए सौदों में सावधानी बरते. धैर्य से काम लें. अटके हुए मामले और घने होंगे व खर्चे आपके दिमाग पर छा जाएंगे. अपने नजरिए को दूसरों पर न थोपें. कामकाज के दौरान आप पूरे दिन काफ़ी हतोत्साहित महसूस कर सकते हैं.

वृष राशि:- आज आपकी कारोबारी यात्रा मैं लाभ संभव है. चुनौतियों का डटकर सामना करेंगे मधुर वाणी से सबका दिल जीत लेंगे. तनाव से बचने के लिए मधुर संगीत का सहारा लें. शाम ढलते-ढलते कोई आकस्मिक रुमानी झुकाव आपके दिलोदिमाग पर छा सकता है. असहजता आपकी मानसिक शांति में बाधा पैदा कर सकती है.

मिथुन राशि:- आज आप मुश्किल लक्ष्य सहज ही प्राप्त कर लेंगे. नए काम का प्रस्ताव मिलेगा परीक्षा में सफल होंगे. प्रियजन से मुलाकात संभव है. स्वास्थ में ताजगी रहेगी. आज कुछ ऐसा दिन है जब चीजें उस तरह नहीं होंगी, जैसी आप चाहते हैं. आज के दिन ऐसी चीज़ों पर काम करने की ज़रूरत है, जो आपकी सेहत में सुधार ला सकती हैं.

कर्क राशि:- आज आप जल्दी धन कमाने के लिए गलती योजना में पैसे लगाने से बचें सतर्क रहें. लेने देने में सावधानी बरतें. आपकी सकारात्मक सोच पुरस्कृत होगी. कामकाज में आप कुछ परेशानियाँ महसूस करेंगे. मार्केटिंग के क्षेत्र में काम करने की आपकी महत्वाकांक्षा फलीभूत हो सकती है.

सिंह राशि:- आज आपको मनचाहा काम मिलने से प्रसंता होगी. नई तकनीक का प्रयोग करके अच्छा लाभ कमाएंगे अधिकारियों को अपनी बात समझाने में सफल होंगे. डर आपकी ख़ुशी को बर्बाद कर सकता है. आपके प्रिय का अस्थिर बर्ताव आज रोमांस को बिगाड़ सकता है. भरपूर रचनात्मकता और उत्साह आपको एक और फ़ायदेमंद दिन की ओर ले जाएंगे.

कन्या राशि:- आज आपको अधिकारों के लिए संघर्ष करना पड़ेगा घरेलू समस्या से छुटकारा मिलेगा प्रतियोगी परीक्षा में सफलता हासिल होगी. स्वास्थ में ताजगी बनी रहेगी. पारिवारिक मोर्चे पर कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. आप आज रुहानी प्यार की मदहोशी महसूस कर सकेंगे. कामकाज के सिलसिले में आपके ऊपर ज़िम्मेदारियों का बोझ बढ़ सकता है.

तुला राशि:- आज आप के आर्थिक पक्ष मजबूत होंगे. यात्रा की स्थिति सुखद व लाभप्रद होगि. कामकाज के सिलसिले में आपके ऊपर ज़िम्मेदारियों का बोझ बढ़ सकता है. धन प्रतिष्ठा में वृध्दि होगी. ससुराल पक्ष से लाभ होगा भाग-दौड़ रहेगी. कोई भी फ़ैसला लेने से पहले दूसरों की ज़रूरतों को समझने की कोशिश करें.

वृश्चिक राशि:- आज आप आत्मविश्वास के दम पर खुद को साबित कर पाएंगे. जरूरत में अपने ही सहयोग करेंगे. आज का दिन आपके लिए ऊर्जा से भरा होगा. जीवनसाथी के सहयोग से मुश्किल हालात से उभर जाएंगे. अचानक यात्रा के कारण आप आपाधापी और तनाव का शिकार हो सकते हैं.

धनु राशि:- आज आपका पारिवारिक जीवन सुखमय होगा. संतान के कारण चिंतित होंगे किया गया परिश्रम सार्थक होगा. व्यर्थ की भाग दौड़ रहेगी. यात्रा आपको थकान और तनाव देगी- लेकिन आर्थिक तौर पर फ़ायदेमंद साबित होगी. आज पुराने रिश्तों को फिर से तरोताज़ा करने के लिए अच्छा दिन है.

मकर राशि:- आज आपको पुराने कर्ज से छुटकारा मिलेगा. भाग्य भरोसे ना रहे, मेहनत पर ध्यान दें. अच्छे अवसर हाथ लग सकते हैं धार्मिक खर्च की रुपरेखा बनेगी. आज के दिन आप बिना झंझट विश्राम कर सकेंगे. नौकरों और सहकर्मियों से परेशानी होने की संभावना है.

कुम्भ राशि:- आज आप को प्रियजन से उपहार मिलेगा. विरोधी परेशान करेंगे अच्छे मित्र मिलेंगे जिसे चाहते हैं उसे दिल की बात कह दें संबंधों में मधुरता बढ़ेगी. दबी हुई समस्याएँ फिर से उभरकर आपको मानसिक तनाव दे सकती हैं. अगर कहीं बाहर जाने की योजना है तो वह आख़िरी वक़्त पर टल सकती है. ज़रूरत से ज़्यादा ख़र्चा न करें..

मीन राशि:- आज आपकी गर्व गृहपयोगी चीजों में वृध्दि होगी. धन यश कीर्ति में वृद्धि होगी व्यक्ति विशेष का साथ मिलेगा. अचानक यात्रा के कारण आप आपाधापी और तनाव का शिकार हो सकते हैं. जल्दबाज़ी में सीढ़ियाँ चढ़ने की कोशिश न करें. साझीदारी की परियोजनाएँ सकारात्मक परिणाम से ज़्यादा परेशानियाँ देंगी.
 * आचार्य पं. श्रीकान्त पटैरिया (ज्योतिष विशेषज्ञ)  वाट्सएप नम्बर 7879372913
* यहां राशिफल चन्द्र के गोचर पर आधारित है, व्यक्तिगत जन्म के ग्रह और अन्य ग्रहों के गोचर के कारण शुभाशुभ परिणामों में कमी-वृद्धि संभव है, इसलिए अच्छे समय का सद्उपयोग करें और खराब समय में सतर्क रहें.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

ज्योतिषीय दृष्टि से शुक्र को करें बलवान

जोड़ो के दर्द की समस्या के ज्योतिषीय कारण एवं उपाय

बच्चों के दांत आने के ज्योतिषीय पक्ष

शनिदेव को प्रसन्न करने के लिए 10 ज्योतिष उपाय

जानिये शरीर से जुड़े ज्योतिष के कुछ रोचक तथ्य