TRAI की गाइडलाइन से मोबाइल यूजर्स को राहत, 24 घंटे नेटवर्क नहीं आया तो कंपनियां देंगी मुआवजा

TRAI की गाइडलाइन से मोबाइल यूजर्स को राहत, 24 घंटे नेटवर्क नहीं आया तो कंपनियां देंगी मुआवजा

प्रेषित समय :14:48:33 PM / Sat, Aug 3rd, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

नई दिल्ली. टेलीकॉम कंपनियों ने टैरिफ में इजाफा कर जनका को बड़ा झटका दिया है, लेकिन एक महीने के बाद टेलीकॉम रेगुलेटर ट्राई ने मोबाइल यूजर्स की मौज करा दी है. ट्राई ने नई सर्विस क्वालिटी स्टैंडर्ड को जारी किया है. जिसमें रेगुलेटर ने टेलीकॉम कंपनियों को जिला लेवल पर 24 घंटे से अधिक समय तक सर्विस बाधित रहने पर कस्टमर्स को मुआवजा देने का प्रावधान किया गया है. अगर कोई कंपनी स्टैंडर्ड को पूरा नहीं करती है तो उस लगने वाले फाइन को भी डबल कर दिया गया है.

टेलीकॉम कंपनियों ने कहा है कि अगर किसी भी कंपनी की सर्विस 24 घंटे से ज्यादा बाधित रहती है या यूं कहें कि नेटवर्क नहीं आता है तो उस कंपनी को कस्टमर को मुआवजा देना होगा. भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने नए नियमों के तहत प्रत्येक क्वालिटी स्टैंडर्ड को पूरा करने में विफल रहने पर दंडात्मक राशि को 50,000 रुपए से बढ़ाकर एक लाख रुपए कर दिया है.

नियामक ने संशोधित नियमों पहुंच (वायरलाइन और वायरलेस) और ब्रॉडबैंड (वायरलाइन और वायरलेस) सेवा गुणवत्ता मानक विनियम, 2024 के तहत नियम उल्लंघन के विभिन्न पैमानों के लिए एक लाख रुपए, दो लाख रुपए, पांच लाख रुपए और 10 लाख रुपए की श्रेणीबद्ध जुर्माना प्रणाली शुरू की है. नए मानदंड तीन अलग-अलग विनियमों – बेसिक तथा सेल्युलर मोबाइल सेवाओं, ब्रॉडबैंड सेवाओं, और ब्रॉडबैंड वायरलेस सेवाओं के लिए सेवा की गुणवत्ता का स्थान लेते हैं.

नए नियमों के मुताबिक, किसी जिले में नेटवर्क बाधित होने की स्थिति में दूरसंचार परिचालकों को पोस्टपेड ग्राहकों के लिए किराए में छूट देनी होगी. जबकि प्रीपेड ग्राहकों के लिए कनेक्शन की वैधता बढ़ानी होगी. ट्राई ने कहा कि यदि कोई ऐसी नेटवर्क गतिरोध 24 घंटे से अधिक समय तक जारी रहता है, तो सेवा प्रोवाइडर अगले बिल में उसे जिले के रजिस्टर्ड ग्राहकों को छूट देगा. नियामक किराये में छूट या वैधता के विस्तार की गणना के लिए कैलेंडर दिवस में 12 घंटे से अधिक की नेटवर्क बाधा अवधि को एक पूर्ण दिन के रूप में गिनेगा. हालांकि, प्राकृतिक आपदा के कारण दूरसंचार सेवाएं बाधित होने की स्थिति में यह राहत नहीं मिलेगी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

मोबाइल रिचार्ज हुआ महंगा तो भड़की कांग्रेस, कहा- जियो, एयरटेल और वोडाफोन 109 करोड़ उपभोक्ताओं को लूट रही

परमाणु मोबाइल मिसाइल का रूस ने किया परीक्षण, 100 किलोमीटर से ज्यादा दूरी तक कर सकेगी हमला

छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में एनआईए की दबिश, कई मोबाइल फोन, नगदी रुपया, दस्तावेज बरामद

Jio के बाद Airtel ने भी दिया झटका: महंगे किए मोबाइल रिचार्ज प्लान्स

JABALPUR: मां की डांट से नाराज हुई बेटी ने की आत्महत्या, मोबाइल फोन पर गेम खेलेने से किया था मना

केंद्र सरकार का बड़ा एक्शन : इलेक्ट्रिसिटी केवाईसी अपडेट स्कैम रोकने बंद किए 392 मोबाइल हैंडसेट

Rajasthan: मोबाइल चार्ज करते समय दौड़ा करंट, दो भाइयों की मौत, महिला भी झुलसी