बिहार में 935 सिपाही धरने पर बैठे, नाश्ते के बाद 265 ट्रेनी सिपाहियों की तबीयत बिगड़ी थी, सल्फास मिलाने का आरोप

बिहार में 935 सिपाही धरने पर बैठे, नाश्ते के बाद 265 ट्रेनी सिपाहियों की तबीयत बिगड़ी थी, सल्फास मिलाने का आरोप

प्रेषित समय :16:11:26 PM / Mon, Aug 19th, 2024
Reporter : पलपल रिपोर्टर

सुपौल. बिहार विशेष सशस्त्र पुलिस (बीएसएपी) के 935 ट्रेनी सिपाहियों ने सोमवार को 6 घंटे तक चिलचिलाती धूप में धरना दिया. ट्रेनी सिपाहियों का आरोप है उन्हें जहर मिला खाना दिया जा रहा है. खाने की क्वालिटी भी खराब है. दरअसल, रविवार को नाश्ते में पूड़ी, जलेबी और काबुली चने की सब्जी खाने के बाद 265 ट्रेनी सिपाहियों की तबीयत बिगड़ गई थी.

इसके बाद ट्रेनी सिपाहियों को तुरंत वीरपुर अनुमंडल अस्पताल में भर्ती करवाया गया. इलाज के बाद रात 1 बजे सभी को डिस्चार्ज कर दिया गया. आरोप है कि जिस खाने से तबीयत बिगड़ी उसमें सल्फास (गेहूं को कीड़ों से बचाने वाली जहरीली दवा) मिलाया गया था. किचन से सल्फास की पुडिय़ा भी मिली है. हालांकि, खाने में सल्फास मिलाने की अभी तक पुष्टि नहीं हुई है. सिपाही सुबह 8 बजे से धरने पर बैठे थे. दोपहर 2 बजे डीआईजी सफीकुल हक मौके पर पहुंचे. खाने की व्यवस्था को ठीक करने का भरोसा दिया, इसके बाद सभी अपने-अपने बैरक में लौट गए.

डीआईजी ने कहा कि फूड पॉइजनिंग का मामला सही है. इसमें जांच के बाद एक्शन लिया जाएगा. जवान की खाने की थाली से पुडिय़ा मिली है. वो क्या है इसकी भी जांच करवाई जा रही है. इसे लेकर स्थानीय थाने में प्राथमिकी दर्ज करवाई जाएगी. प्रदर्शन कर रहे सभी ट्रेनी सिपाही हैं. ट्रेनिंग पूरी होते ही डिपार्टमेंटल एग्जाम के बाद इन्हीं में से एसआई बनाए जाएंगे.

डेढ़ महीने से मिल रहा खराब खाना

ट्रेनी सिपाहियों का कहना है कि वे बिहार के विभिन्न जिलों से यहां पीटसी ट्रेनिंग के लिए डेढ़ महीने से रह रहे हैं. हमें हर दिन खराब खाना मिलता है. अधिकारियों को शिकायत करने के बाद कोई कार्रवाई नहीं हो रही है.

400 ट्रेनी सिपाहियों की जगह 935 को रखा गया

ट्रेनी सिपाहियों का आरोप है कि टेनिंग सेंटर में 400 सिपाहियों के बैठने की कैपेसिटी है, लेकिन यहां 935 ट्रेनी सिपाहियों को बिठाकर ट्रेनिंग दी जा रही है. ट्रेनी सिपाहियों ने कहा कि मजबूरी में फर्श पर बैठकर ट्रेनिंग लेनी पड़ रही है. उन्होंने डीआईजी, आईजी से जांच की मांग की है.
 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

बिहार : लड़की बोली- चाचा से शादी करूंगी, 10 साल का प्यार है, दोनों घर से गायब हो गये

बिहार : औरंगाबाद में बड़ा हादसा, तेज रफ्तार कार नहर में समाई, पटना के पांच की मौत

बिहार : भागलपुर पुलिस लाइन में चार हत्या, एक सुसाइड, सिपाही पत्नी, दो बच्चों और अपनी मां को मारकर की आत्महत्या

राजस्थान: बिहार से लड़की खरीद कर की शादी, झगड़ा हुआ तो बांधकर बाइक से घसीटा

बिहार के जहानाबाद जिले में स्थित बाबा सिद्धेश्वर नाथ मंदिर में भगदड़ से 7 की गयी जान, एक दर्जन घायल

बिहार के गोपालगंज में पकड़े गये 850 करोड़ के रेडियोएक्टिव पदार्थ, जांच के लिए मुम्बई से पहुंची भाभा रिसर्च की टीम