आरक्षण में सब आरक्षण के खिलाफ भारत बंद का बिहार में व्यापक असर

आरक्षण में सब आरक्षण के खिलाफ भारत बंद का बिहार में व्यापक असर

प्रेषित समय :21:32:23 PM / Wed, Aug 21st, 2024
Reporter : पलपल रिपोर्टर

अनिल मिश्र/पटना
सर्वोच्च न्यायालय के सात सदस्यीय संविधान पीठ द्वारा अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति आरक्षण व्यवस्था में सब आरक्षण दिए जाने को लेकर आज विभिन्न विपक्षी दलों द्वारा भारत बंद का बिहार में व्यापक असर देखने को मिला.

कल शाम को राज्य भर में मशाल जुलूस निकालकर एवं सभी से अपील करते हुए वाहन चालकों, दुकानदारों, सार्वजनिक प्रतिष्ठानों एवं व्यवसायिक संस्थानों से अनुरोध करते हुए आज भारत बंद को सफल बनाने के लिए विभिन्न विपक्षी एवं आरक्षण समर्थकों द्वारा किया गया था.                  
आरक्षण में सब आरक्षण के खिलाफ भारत बंद का व्यापक असर आज अहले सुबह से ही देखने को मिला. 
आज सुबह से ही प्रदेश के गांव से लेकर नगर, शहर एवं बाजारों के अधिकांश हिस्सों में वाहनों का परिचालन बंद रहा.जिसके कारण सड़कों पर सन्नाटा पसरा रहा. वहीं कुछ जगहों को छोड़कर अधिकांश शहरों, बाजारों और चौक -चौराहा पर दुकान एवं व्यवसायिक प्रतिष्ठान स्वतः स्फूर्त बंद रहे.एका-दूका वाहनों और दुकानों को छोड़कर बंद पूर्णतः सफल रहा. आरक्षण के विरोध में सर्वोच्च न्यायालय द्वारा एससी-एसटी आरक्षण को क्रिमिलेयर में लाये जाने को लेकर बंद समर्थकों ने गया में अर्धनग्न होकर अपना विरोध जताया.

राजधानी पटना सहित कई जगहों पर पुलिस -प्रशासन और बंद समर्थकों के बीच नोंक झोंक भी होने की सूचना है.

वहीं बिहार की राजधानी पटना में डाक बंगला चौराहा पर पटना सदर अनुमंडलाधिकारी श्रीकांत कुंडलीक खंडेकर जब प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करवा रहे थे उसी दौरान एक पुलिसकर्मी ने उनको बिना पहचाने डंडा चला दिया.जिसके बाद अन्य पुलिस वाले और अधिकारी उसे कोसने लगे. कुछ पुलिसकर्मियों इस तरह की हरकतें को देखकर हक्का बक्का रह गये.

बिहार में अड़तीस जिले में से चौबीस जिलों में बंद का असर व्यापक रहा. जबकि शेष जिलों में भी कुछ वाहनों और दुकानों को छोड़कर लगभग बंद जैसी ही स्थिति रही.
अहले सुबह से ही वाहनों का परिचालन शुरू नहीं हो पाया वहीं विभिन्न संगठनों द्वारा सार्वजनिक घोषणा के कारण दुकानों और व्यवसायिक प्रतिष्ठान स्वतः स्फूर्त बंद रहे. वहीं कुछ जगहों पर पुलिस -प्रशासन और बंद समर्थकों के बीच नोंक झोंक के साथ साथ झड़पें भी हुई. बंद समर्थकों ने जहां राष्ट्रीय राजमार्ग और स्टेट हाइवे को बंद कर यातायात व्यवस्था को ठप रखा. वहीं मोतीहारी,आरा,बक्सर, दरभंगा और पटना में रेलवे लाईन के बीच में आकर रेल मार्ग को भी प्रभावित किया. बंद का असर व्यापक रहने के कारण अहले सुबह से देर शाम तक जहां वाहनों का परिचालन नहीं हो पाया वहीं शहरों, बाजारों से लेकर चौक चौराहे तक दुकानें बंद रही.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

झारखंड में चंपई सोरेन की बगावत के बाद बिहार में गरमाई सियासत

बिहार में 935 सिपाही धरने पर बैठे, नाश्ते के बाद 265 ट्रेनी सिपाहियों की तबीयत बिगड़ी थी, सल्फास मिलाने का आरोप

बिहार : सीएम नीतिश ने पेड़ को राखी बांधी, कहा- पेड़ों की सुरक्षा है जरूरी

बिहार : लड़की बोली- चाचा से शादी करूंगी, 10 साल का प्यार है, दोनों घर से गायब हो गये

बिहार : औरंगाबाद में बड़ा हादसा, तेज रफ्तार कार नहर में समाई, पटना के पांच की मौत