अवैध जल दोहन का धंधा युद्ध स्तर को गिर रहा जल स्तर

अवैध जल दोहन का धंधा युद्ध स्तर को गिर रहा जल स्तर

प्रेषित समय :20:45:43 PM / Fri, Aug 23rd, 2024
Reporter : पलपल रिपोर्टर

ठाकुर कुमार सालवी 
चित्तौड़गढ़.  
राजस्थान के चित्तौड़गढ़ जिले के गंगरार क्षेत्र में लंबे समय से भूजल दोहन कर बड़े-बड़े बलकरों में पानी भरकर उद्योग धंधों को पानी बेचने का धंधा फल फूल रहा है जिसे लेकर कई बार ग्रामीण लोगों ने जनप्रतिनिधियों एवं अधिकारियों को अवगत कराते हुए भूजल दोहन माफियाओं पर ठोस कार्रवाई करने की मांग की, क्षेत्र में दिनों दिन भूजल स्तर गिरता जा रहा है.

जिसे लेकर जिला कलेक्टर ने भी चिंता व्यक्त की, जिसे लेकर गुरुवार को प्रशासन ने संयुक्त कारवाही  करते हुएलक्ष्मण सिंह जी का खेड़ा क्षेत्र में करीब छः अवैध  ट्यूबवेल बोर के विद्युत कनेक्शन हटाए एवं केबल जप्त किए साथ ही एक ट्यूबवेल बोर से पाइप लाइन एवं अन्य सामग्री भी जप्त की गई एवं संबंधित विभाग को सोप गई.जबकि मौके पर यह भी देखने आया कि प्रभावशाली लोगों ने ट्यूबवेल बोर से भूमिगत पाइप लाइन आधा किलोमीटर से एक किलोमीटर की दूरी से भी अधिक दबा रखी थी.साथ ही यह भी देखने में आया कि ट्यूबवेल बोर से पानी भरने के स्थान तक खुली अवस्था में पाइप लाइने बिछी हुई है. मजेदार बात तो यह है कि प्रशासन में इस पाइपलाइन को जप्त करना उचित नहीं समझा. ट्रांसफार्मर से अवैध ट्यूबवेल बोर तक बिछी बिजली की केबलें के नंगे तार जो खुली अवस्था में पड़े हैं. जो बरसात में बड़े हादसे को निमंत्रण दे रहे हैं. क्षेत्र में अवैध जल दोहन का खेल बड़े स्तर पर चल रहा है सड़क पर सरपट दौड़ रहे बलकरों से क्षेत्र की सड़के भी क्षतिग्रस्त हो चुकी है सड़कों पर कीचड़ ही कीचड़ पसरा हुआ है जिससे आमजन का पैदल निकलना भी कठिनाइयों से भरा पड़ा है. 

इस अवसर पर उपखंड अधिकारी सीएल शर्मा, तहसीलदार पुष्पेंद्र सिंह राजावत, सहायक अभियंता विद्युत विभाग, जेईएन पी एचईड़ी, ए एस आई बलवंत सिंह,, राजस्व विभाग,जल विभाग,विद्युत विभाग एवं पुलिस प्रशासन मौके पर उपस्थित था.

ज्ञात हो पूर्व में भी अवैध भू जल दोहन माफियाओं को लेकर ग्रामीणों ने प्रशासनिक अधिकारियों को अवगत कराया था जिसे लेकर पूर्व में भी प्रशासन में इन लोगों पर कार्यवाही की थी. उसके बावजूद भी एक बार फिर अवैध भूजल दोहन का खेल बड़े स्तर पर चल रहा है. एक जानकारी के अनुसार क्षेत्र में भूजल दोहन का खेल बड़े स्तर पर चल रहा है. कहीं ना कहीं अवैध भूजल माफिया को राजनीतिक संरक्षण प्राप्त हैं जिसके चलते भूजल मालिक ठोस कार्यवाही नहीं हो पा रही है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

राजस्थान के भरतपुर में भारी बारिश से बड़ा हादसा, पोखर की पाल टूटी, 7 बच्चों की मौत

राजस्थान: लूणी नदी बहा ले गई 3 दोस्तों को, 24 घंटों में करीब 12 लोगों की मौत

जबलपुर में पकड़े गए चाइना चाकू के 4 सौदागर, राजस्थान से 250 रुपए खरीदकर लाते यहां पर एक हजार रुपए में बेचते है

राजस्थान सफाई कर्मी के 24797 पदों पर भर्ती रद्द, 9 लाख से अधिक अभ्यर्थियों ने किया था आवेदन

राजस्थान के इस समाज का बड़ा फैसला, शादी में नहीं बजेगा डीजे न मृत्युभोज पर बनेगी मिठाई, शराब पी तो खैर नहीं...