राजस्थान: 450 में मिलेगा गैस सिलेंडर, इन लोगों को मिलेगी रियायत, ऐसे मिलेगा लाभ

राजस्थान: 450 में मिलेगा गैस सिलेंडर, इन लोगों को मिलेगी रियायत

प्रेषित समय :16:15:17 PM / Fri, Aug 30th, 2024
Reporter : पलपल रिपोर्टर

जयपुर. राजस्थान में नेशनल फूड सिक्योरिटी एक्ट के अंतर्गत आने वाले परिवारों को 1 सितंबर से महज 450 रुपए में गैस सिलेंडर में मिलेगा. जिसकी घोषणा हालही सीएम भजनलाल शर्मा ने की है. वैसे आम उपभोक्ताओं को यह गैस सिलेंडर 826 रुपए के करीब मिलता है. ऐसे में एनएफएसए के तहत आने वाले उपभोक्ताओं को सीधे 376 रुपए प्रति सिलेंडर के मान से फायदा होगा.

बीपीएल, उज्जवला योजना में पहले से मिल रहा लाभ

राज्य सरकार ने सोमवार को बजट में बीपीएल और उज्जवला कनेक्शन धारियों के साथ-साथ एनएफएस के तहत आने वाले सभी परिवारों को भी 450 रुपये में रसोई गैस सिलेंडर देने की घोषणा की थी. सरकार ने अब इस फैसले को लागू करने की दिशा में कदम बढ़ा दिए हैं. खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग ने इस संबंध में दिशानिर्देश जारी कर दिए हैं.

68 लाख परिवारों को मिलेगी सस्ती रसोई गैस

राजस्थान में 70 लाख परिवारों को उज्जवला योजना और बीपीएल के तहत सब्सिडी पर रसोई गैस सिलेंडर मिल रहा है. अब एनएफएसए के तहत राज्य में 1 करोड़ 7 लाख 35 हजार से अधिक परिवारों को भी 450 रुपए में गैस सिलेंडर मिलेगा. हालांकि इनमें से लगभग 37 लाख परिवार पहले से ही बीपीएल या उज्जवला कनेक्शन धारक हैं. इस कारण करीब 68 लाख परिवारों को भी सस्ता रसोई गैस सिलेंडर मिलेगा.

एक साल में मिलेंगे 12 सिलेंडर

खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग के दिशानिर्देशों के अनुसार, हर परिवार को हर महीने एक सिलेंडर 450 रुपये में दिया जाएगा. यानी एक साल में कुल 12 गैस सिलेंडर मिलेंगे. हालांकि, सिलेंडर डिलीवरी करने वाले को उतने ही पैसे देने होंगे जितना सामान्य परिवार देता है. हालांकि सिलेंडर लेते समय उपभोक्ता को पूरा पैसा ही देना पड़ेगा. लेकिन जैसे ही उसकी एंट्री हो जाएगी ग्राहक के खाते में सब्सिडी का पैसा आ जाएगा. माना कि गैस सिलेंडर 850 रुपए में मिल रहा है. तो गैस रिफिलिंग कराते समय तो पूरा पैसा देना होगा. लेकिन जैसे ही उसकी एंट्री हो जाएगी. वैसे ही आपके खाते में 400 रुपए आ जाएंगे. यानी आपको सिलेंडर 450 रुपए का पड़ेगा.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

राजस्थान के भरतपुर में भारी बारिश से बड़ा हादसा, पोखर की पाल टूटी, 7 बच्चों की मौत

राजस्थान: लूणी नदी बहा ले गई 3 दोस्तों को, 24 घंटों में करीब 12 लोगों की मौत

जबलपुर में पकड़े गए चाइना चाकू के 4 सौदागर, राजस्थान से 250 रुपए खरीदकर लाते यहां पर एक हजार रुपए में बेचते है

राजस्थान सफाई कर्मी के 24797 पदों पर भर्ती रद्द, 9 लाख से अधिक अभ्यर्थियों ने किया था आवेदन

राजस्थान के इस समाज का बड़ा फैसला, शादी में नहीं बजेगा डीजे न मृत्युभोज पर बनेगी मिठाई, शराब पी तो खैर नहीं...