रेलवे बोर्ड ने फर्जी टिकट का पता लगाने वाले एप को सभी रेल जोन में इस्तेमाल की मंजूरी दी, फर्जी टिकट धारी पकड़े जाएंगे

फर्जी टिकट का पता लगाने वाले एप को सभी रेल जोन में इस्तेमाल की मंजूरी

प्रेषित समय :16:35:11 PM / Sat, Sep 7th, 2024
Reporter : पलपल रिपोर्टर

सूरत. ट्रेनों में अब फर्जी और एडिट किए गए टिकट के साथ यात्रा नहीं कर सकेंगे. रेलवे एक ऐसा एप ला रही है, जिससे तुरंत ही टिकट के असली या नकली होने का पता किया जा सकेगा. इस टीटीई एंड्रॉयड एप को सेंटर फॉर रेलवे इंफॉर्मेशन सिस्टम (क्रिस) ने ट्रेनों में यात्रियों के टिकट के लाइव सत्यापन के लिए बनाया है.

इस इस एप से टीटी यात्रियों के टिकट को स्कैन करेगा. इससे तुरंत पता लग जाएगा कि टिकट का प्रिंट असली है या नहीं. दरअसल सीजन की भीड़ में ऐसा कई बार हुआ है जब कई यात्री फर्जी एडिटेड टिकट के साथ सफर करते हैं. ऐसे ही यात्रियों को पकडऩे के लिए टीटीई एप बनाया गया है. रेलवे बोर्ड ने सभी रेल जोन के टीटी को इस एप के इस्तेमाल की मंजूरी दे दी है.

टीटीई एप को एंड्रॉयड डिवाइस में इंस्टॉल किया जा सकता है

रेलवे बोर्ड ने स्पष्ट किया कि क्रिस की क्षेत्रीय टीमों ने यूटीएस टिकटों के ऑनलाइन सत्यापन के लिए सभी टीटीई/टीसी के साथ साझा करने के लिए इसी साल फरवरी 2024 के दौरान सभी क्षेत्रीय रेलवे कंसोल के साथ टीटीई एप का नया संस्करण साझा किया था. टीटीई एप को एंड्रॉयड डिवाइस में इंस्टॉल किया जा सकता है.

सभी टीटीई-टीसी को एप का अपडेटेड वर्जन दिया गया है

रेलवे बोर्ड ने सभी जोनल रेलवे से तत्काल आधार पर टीटीई एप की इस नई सेवा को अमल में लाने का निर्देश दिया है. यूटीएस टिकट चेकिंग के लिए टीटीई एप का अपडेटेड वर्जन सभी टीटीई/टीसी को दिया गया है. यूटीएस टिकट स्टेशनरी के लिए बोर्ड के दिशानिर्देशों का पालन करना अनिवार्य होगा.

ऐसे काम करता है टीटीई एंड्रायड एप

टीटीई एप में, टिकट का यूटीएस नंबर फीड करने और यूटीएस सर्वर से विवरण सत्यापित करने का विकल्प उपलब्ध है. इस विकल्प का उपयोग करके रेलवे काउंटर या अधिकृत टिकटिंग एप के माध्यम से जारी किए गए यूटीएस टिकटों को सिस्टम से सत्यापित किया जा सकता है. इससे यह पता चलेगा कि टिकट असली है या नकली.

टीटीई एप में पेपर टिकट (थर्मल स्टेशनरी) पर मुद्रित एन्क्रिप्टेड क्यूआर कोड को स्कैन करने और टिकट पर मुद्रित विवरण के साथ इसे मान्य करने का विकल्प भी उपलब्ध है. क्यूआर कोड को स्कैन करने के बाद टीटीई सर्वर से टिकट विवरण सत्यापित करने के लिए सर्वर से जांचें विकल्प पर क्लिक कर सकता है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-