MP में अब मंत्री होगें निगम-मंडलों के अध्यक्ष, कैबिनेट की बैठक में फैसला

MP में अब मंत्री होगें निगम-मंडलों के अध्यक्ष, कैबिनेट की बैठक में फैसला

प्रेषित समय :18:49:08 PM / Tue, Sep 10th, 2024
Reporter : पलपल रिपोर्टर

पलपल संवाददाता, भोपाल. मध्यप्रदेश में अब निगम व मंडलों में मंत्रियों को ही अध्यक्ष बनाया जाएगा. वर्तमान में इस पद पर अभी प्रमुख सचिव स्तर के अधिकारी ही काम कर रहे है. इसके अलावा प्रदेश सरकार सोयाबीन का एमएसपी 4800 रुपए करने का प्रस्ताव केंद्र सरकार को भेजेगी. इस आशय के निर्णय आज भोपाल में मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में लिए गए. बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन से गांधी जयंती 2 अक्टूबर तक स्वच्छता पखवाड़ा मनाए जाने पर भी चर्चा की गई है.

नगरीय विकास और आवास मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने बताया कि जनभागीदारी से जन चेतना जागृत करने के लिए 17 सितंबर से 2 अक्टूबर तक अभियान चलेगा. सभी प्रभारी मंत्री 17 सितंबर को प्रभार के जिलों में सफाई अभियान में शामिल होंगे. स्वभाव स्वच्छता और संस्कार स्वच्छता इसकी थीम रखी गई है. इस दौरान मैराथन दौड़ का आयोजन किया जाएगा. साथ ही पंचायत और वार्ड स्तर पर अन्य कार्यक्रम भी किए जाएंगे. मानव श्रृंखला, महिलाओं की रंगोली प्रतियोगिता, बच्चों की चित्रकला प्रतियोगिता, सफाईकर्मियों के बच्चों के स्वास्थ्य, पढ़ाई व स्वच्छता की ओर विशेष ध्यान दिया जाएगा. गांवों और शहरों में हमेशा गंदे रहने वाले स्थान चिह्नित किए जाएंगे. इसके बाद उसे साफ रखने के लिए कहा जाएगा.  प्रदेश में प्रशासनिक पुनर्गठन आयोग का गठन किया गया है. इसके लिए जल्द ही काम शुरू होने वाला है. इसके लिए सभी मंत्री अपने प्रभार के जिलों में भौगोलिक स्थितिए जनसंख्या को देखकर सीमांकन पुनर्निर्धारण करने के लिए कार्ययोजना तैयार कराएंगे. जिलों में प्रभारी मंत्री जनप्रतिनिधियों के साथ बैठक करेंगे.

किसानों को सोयाबीन का सही दाम दिलाने एमएसपी बढ़ाने का प्रस्ताव केन्द्र भेजेगें-

सरकार ने तय किया है कि किसानों की सोयाबीन का सही दाम दिलाने के लिए एमएसपी बढ़ाने के लिए प्रस्ताव भेजेंगे. अभी सोयाबीन का रेट मार्केट में 4000 रुपए क्विंटल है. इसे 4800 रुपए तक किए जाने का प्रस्ताव केंद्र सरकार को भेजेगी. लोक स्वास्थ्य परिवार कल्याण और चिकित्सा शिक्षा विभाग के मर्ज होने के बाद अब चिकित्सा शिक्षा और स्वास्थ्य विभाग के संचालनालय भी अब मर्ज होंगे. नए 18 पद बनेंगे और 36 पद खत्म होंगे. कुल 636 पद संचालनालय में होंगे ताकि प्रशासनिक तंत्र मजबूत हो.

सागर में 1100 बिस्तर का अस्पताल बनाया जाएगा-

सागर जिले में 750 बेड के अस्पताल को 1100 बेड का अस्पताल बनाया जाएगा. अभी यहां 125 सीटें हैं जिसे 250 सीटों का किया जाएगा. अप्रत्यक्ष रोजगार में वृद्धि होगी.

रीवा को हवाई सेवा का लाइसेंस मिला-

बैठक से पहले मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव को डिप्टी सीएम राजेंद्र शुक्ल, रीवा के प्रभारी मंत्री प्रहलाद पटेल व सतना के प्रभारी मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने रीवा एयरपोर्ट को हवाई सेवा का लाइसेंस प्राप्त होने पर बधाई दी, आभार व्यक्त किया. मंत्री शुक्ल ने कहा कि रीवा एयरपोर्ट विंध्य क्षेत्र की कनेक्टिविटी में सुधार करेगा. साथ ही मध्यप्रदेश के आर्थिक विस्तार व विकास में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा. इस लाइसेंस के साथ रीवा एयरपोर्ट से जल्द ही हवाई सेवाओं की शुरुआत होगी जिससे स्थानीय नागरिकों और व्यापारियों को बड़ी सुविधा मिलेगी. उन्होंने कहा कि रीवा एयरपोर्ट का संचालन क्षेत्र के विकास की दिशा में एक मील का पत्थर साबित होगा. इससे विंध्य क्षेत्र की आर्थिकए सामाजिक और सांस्कृतिक प्रगति को भी एक नई दिशा मिलेगी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-