इजराइल ने लेबनान में की भीषण बमबारी, मार गिराए 400 से अधिक लड़ाके

 इजराइल ने लेबनान में की भीषण बमबारी, मार गिराए 400 से अधिक लड़ाके

प्रेषित समय :14:43:14 PM / Sun, Oct 6th, 2024
Reporter : पलपल रिपोर्टर

नई दिल्ली. लेबनान के कई हिस्सों में इजराइल की ओर से भारी बमबारी जारी है. शनिवार को भी इजराइल ने यह बमबारी जारी रखी. बेरूत के दक्षिणी हिस्सों में इजराइल ने दर्जनों बम गिराए. पहली बार इजराइल ने उत्तर में स्थिति फिलिस्तीन रिफ्यूजी कैंप को निशाना बनाया है और यहां बमबारी की. लेबनान की ओर से कहा गया है कि कुछ जगहों पर हमले काफी हिंसक हैं.
इन हमलों ने स्थानीय लोगों में अत्यधिक चिंता को बढ़ा दिया है पैदा की, जिसके कारण तत्काल चिकित्सा सहायता की आवश्यकता पड़ी. माना जाता है कि इस तरह की आक्रामक कार्रवाइयां तेहरान के खिलाफ़ बड़े पैमाने पर ऑपरेशन की तैयारी में हैं, जो पहले इजऱायल पर दागी गई लगभग 200 मिसाइलों का बदला है.

इजऱायली सेना ने कथित तौर पर दक्षिणी लेबनान में अपने अभियानों के माध्यम से हिज़्बुल्लाह के 400 से अधिक सदस्यों को खत्म कर दिया है, जिसमें उसके 30 कमांडर भी शामिल हैं. यह अभियान ईरान समर्थित हिज़्बुल्लाह से निपटने के लिए इजऱायल की व्यापक रणनीति का हिस्सा है.

इन तीव्र सैन्य कार्रवाइयों के बाद इजऱायली सेना ने बेरूत के दक्षिणी जिलों में नागरिकों को संघर्ष के खतरों से बचने के लिए अपने घर खाली करने की सलाह जारी की है. वहीं हसन नसरल्लाह के उत्तराधिकारी हशम सफीदीन को लेकर अनिश्चितता बनी हुई है. एक रिपोर्ट के अनुसार इजराइल ने उसे भी ढेर कर दिया है.

शनिवार रात को इजराइल ने पूरे बेरूत में भारी बमबारी की, पूरे शहर को तकरीबन 30 मिनट तक धुएं के गुबार से भर दिया. बेरूत को हिज्बुल्लाह का गढ़ माना जाता है, जिसे ईरान का समर्थन प्राप्त है. इजराइल की सेना की ओर से कहा गया है कि जबसे लेबनान में उनका ऑपरेशन शुरू हुआ है उन्होंने ग्राउंड ऑपरेशन में 400 से अधिक हिज्बुल्लाह लड़ाकों को ढेर कर दिया है. इजराइल सेना के प्रवक्ता रियर एडमिरल डेनियल हगारी ने कहा कि सेना ने 440 हिज्बुल्लाह लड़ाकों को मार गिराया है, जिसमे अलग-अलग रैंक के 30 कमांडर भी शामिल हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-