JABALPUR: 6 हजार रुपए शंट कर देते थे बिजली मीटर, रिटायर्ड कर्मचारी के घर बिजली-पुलिस की दबिश, टेम्परिंग रैकेट का खुलासा

JABALPUR: 6 हजार रुपए शंट कर देते थे बिजली मीटर

प्रेषित समय :18:15:07 PM / Tue, Oct 8th, 2024
Reporter : पलपल रिपोर्टर

पलपल संवाददाता, जबलपुर. एमपी के जबलपुर में पुलिस व बिजली विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों ने एक ऐसे रैकेट का खुलासा किया है. जो 6 हजार रुपए में बिजली का मीटर शंट कर देता था. इस रैकेट का मुखिया बिजली विभाग का रिटायर्ड कर्मचारी है. जिसके घमापुर स्थित घर पर दबिश दी तो 17 मीटर जब्त किए गए है. पुलिस ने फरार हुए कैलाश कोरी के खिलाफ प्रकरण दर्ज कर तलाश शुरु कर दी है.

बिजली विभाग के सिटी सर्कि ल में पदस्थ अधीक्षण यंत्री संजय अरोरा को लगातार शिकायत मिल रही थी कि घमापुर क्षेत्र में कई घरों के बिजली मीटर की रीडिंग सही नहीं आ रही है. जिसपर विद्युत अधिकारियों व कर्मचारियों ने मामले में जांच शुरु कर दी है, जांच के दौरान कुछ घरों के मीटरों की जांच की तो पाया कि मीटर खोलकर उनमें पतली तारों के माध्यम से छेड़छाड़ की गई है. यहां तक कि मीटर शंट लगाया है जिससे बिजली की खपत कम होती है और बिल भी कम आता है. यह छेड़छाड़ इतनी सफाई से की जाती थी कि मीटर बाहर से बिल्कुल सही दिखाई देता थाए लेकिन अंदर से उसमें गड़बड़ी की जा चुकी होती थी. इस संबंध में जब उपभोक्ताओं से पूछताछ की गई तो उन्होने बताया कि बाई का बगीचा निवासी कैलाश कोरी मीटरों में ऐसा करता था कि बिल कम आता था. इसके लिए वह 5 से 6 हजार रुपए तक लेता था. जांच के दौरान यह भी पता चला कि कैलाश कोरी गिरोह बनाकर यह सबकुछ कर रहा है, गिरोह के सदस्य स्वयं ही उपभोक्ताओं को फोन पर संपर्क कर जाते थे, इसके बाद मीटर को शंट करने के संबंध में बताते थे. बिजली विभाग के अधिकारियों व पुलिस कर्मियों ने रिटायर्ड कर्मचारी कैलाश कोरी के बाई का बगीचा स्थित घर पर दबिश दी तो 17 मीटर जब्त किए गए है. हालांकि पुलिस की दबिश के पहले कैलाश कोरी घर से भाग चुका था. बिजली विभाग की शिकायत पर घमापुर पुलिस ने कैलाश कोरी व मजीद के खिलाफ भारतीय विद्युत अधिनियम 2003 की धारा 135, 138, 139, 150 व 151 के तहत प्रकरण दर्ज कर जांच शुरु कर दी है कि गिरोह में और कौन कौन शामिल है.

गिरोह के मास्टर माइंड के घर भी दबिश-

पुलिस को कैलाश कोरी के घर पर दबिश के दौरान यह जानकारी लगी कि  गिरोह का मास्टरमाइंड मजीद नामक युवक है जो रद्दी चौकी क्षेत्र में रहता है.  मजीद बिजली मटेरियल सप्लाई का काम करता था. बिजली विभाग से जुड़े होने के कारण उसे इस काम की पूरी जानकारी थी. पुलिस ने जब मजीद के घर पर दबिश दी तो वहां से भी बिजली कंपनी के कई दस्तावेज व मीटर छेड़छाड़ करने के औजार भी मिले है. इसके अलावा वह सील भी मिली जो स्मार्ट मीटर लगाने के दौरान नट के ऊपर लगाई जाती है.

कई मीटरों में की गई है शंटिंग-

विद्युत अधिकारियों की माने तो अभी तक की गई जांच में यह बात सामने आई है कि  इस गिरोह ने करीब 100 से ज्यादा स्मार्ट मीटरों में छेड़छाड़ की है. इसके लिए उपभोक्ताओं से 5 से 6 हजार रुपए तक गए है. पुलिस व विद्युत अधिकारियों की टीम को कैलाश कोरी का मोबाइल फोन मिला है जिसमें कई उपभोक्ताओं के नाम मिले है, जिनके मीटरों में छेड़छाड़ की गई है. 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-