रेलवे ने तेज किया वैक्सिनेशन अभियान, आरपीएफ-मेडिकल स्टाफ के बाद, होगा टीटीई का वैक्सिनेशन

रेलवे ने तेज किया वैक्सिनेशन अभियान, आरपीएफ-मेडिकल स्टाफ के बाद, होगा टीटीई का वैक्सिनेशन


नई दिल्ली. रेलवे जल्द ही अपना सामान्य परिचालन शुरू करने की तैयारी कर रहा है. इस क्रम में रेलवे ने आज से दिल्ली में अपने आरपीएफ़ स्टाफ़ का कोविड वैक्सिनेशन शुरू कर दिया है. आज आरपीएफ़ डीजी अरुण कुमार ने भी वैक्सीन लगवाई है. देश भर में अब तक 10 हज़ार आरपीएफ़ स्टाफ़ का वैक्सिनेशन हो चुका है. कुल 70 हज़ार आरपीएफ़ स्टाफ़ को वैक्सीन लगनी है.

एक हफ़्ते में सभी आरपीएफ़ स्टाफ़ को लग जाएगी वैक्सीन

स्वास्थ्य मंत्रालय ने रेलवे प्रोटेक्शन फ़ोर्स के जवानों और अफ़सरों को भी फ्ऱंट लाईन वर्कर मानते हुए उन्हें कोविड वैक्सीन लगवाने का निर्देश जारी किया है. इसके तहत 8 फऱवरी को अंबाला में पहले आरपीएफ़ स्टाफ़ को वैक्सीन लगाई गई थी. लेकिन दिल्ली में इसकी शुरुआत आज  सोमवार 22 फरवरी से हुई. दिल्ली में आज से हर दिन कऱीब 600 आरपीएफ़ स्टाफ़ को वैक्सीन लगाई जाएगी. इस तरह अगले 7 दिनों में देश भर में मौजूद सभी आरपीएफ़ स्टाफ़ का वैक्सिनेशन पूरा कर लिया जाएगा, ताकि रेल परिचालन से जुड़े अन्य स्टाफ़ का वैक्सिनेशन भी शुरू हो सके.

रेलवे मेडिकल स्टाफ़ का वैक्सिनेशन भी अगले एक हफ़्ते में होगा पूरा

देश भर में रेलवे अस्पतालों के कुल कऱीब 35 हज़ार स्टाफ़ हैं. इनमें से 20 हज़ार मेडिकल स्टाफ़ को वैक्सीन लग चुकी है और कऱीब 15 हज़ार मेडिकल स्टाफ़ को एक हफ़्ते के भीतर कोविड की वैक्सीन लग जाएगी.

टीटीई को लगेगी वैक्सीन

रेलवे अभी सिफऱ् स्पेशल ट्रेनें ही चला रही है, लेकिन ये स्पेशल ट्रेनें भी प्री कोविड पीरियड के मुक़ाबले 65 फीसदी तक की संख्या में चलने लगी हैं. यानी सामान्य परिचालन की घोषणा के लिए रेलवे काफ़ी हद तक तैयार है. लेकिन सामान्य परिचालन से पहले रेलवे के सभी फ्ऱंट लाईन वर्कर को वैक्सीन लगनी ज़रूरी है. इसलिए आरपीएफ़ और मेडिकल स्टाफ़ के बाद रेलवे अपने लोको स्टाफ़ और टीटीई को वैक्सीन लगवाना चाहता है जिस पर स्वास्थ्य मंत्रालय ने हरी झंडी दे दी है.

दिल्ली के इन अस्पतालों में आरपीएफ़ स्टाफ़ को दी जा रही है वैक्सीन

दिल्ली में आरपीएफ़ स्टाफ़ का डेटा एक साथ कोविन पोर्टल पर अपलोड कर दिया गया है जिसके अनुसार स्थानीय प्रसाशन ने ख़ुद से दिल्ली के आरपीएफ़ स्टाफ़ को इन पाँच अस्पतालों में आने के लिए क्यू नम्बर दिया है- एमएएमसी, लोक नायक जयप्रकाश हॉस्पिटल, गुरु नानक आई हॉस्पिटल, मौलाना आज़ाद डेंटल इंस्टीट्यूट, जीबी पंत हॉस्पिटल. इसी तरह अन्य शहरों में भी कोविन पोर्टल पर मौजूद सरकारी डेटा के अनुसार सरकारी स्टाफ़ को स्थानीय प्रसाशन वैक्सिनेशन के लिए क्यू नम्बर और अस्पताल निर्धारित करता है.

कब से शुरू होगा रेलवे का सामान्य परिचालन

स्पेशल ट्रेनों की जगह पर फिर से सामान्य ट्रेनें कब से चलेंगी इसको लेकर रेलवे ने अब तक कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया है. इस सवाल पर कि क्या अप्रैल से सामान्य परिचालन शुरू हो जाएगा रेलवे के राष्ट्रीय प्रवक्ता डीजे नारायण ने एबीपी न्यूज़ से कहा कि हम लगातार स्पेशल ट्रेनें बढ़ा रहे हैं और इस वक़्त 65त्न क्षमता तक ट्रेनें चल रही हैं. रेलवे के सामान्य परिचालन का अंतिम निर्णय स्वास्थ्य मंत्रालय की सहमति से गृह मंत्रालय को लेना है. लेकिन रेलवे अपनी पूरी तैयारी कर रहा है ताकि न्यूनतम समय के नोटिस पर एक्शन लिया जा सके.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

एमपी को रेलवे की सौगात, रीवा-इतवारी ट्रेन को रेलमंत्री ने दिखाई हरी झंडी, ग्वालियर, बैतूल, पांढुर्ना स्टेशन में लिफ्ट लोकार्पित

पश्चिम मध्य रेलवे के सलाहकार बोर्ड में सुशील तिवारी और अनुराग प्यासी बने सदस्य

किसानों के रोको आंदोलन से निपटने रेलवे ने आरपीएसएफ की 20 अतिरिक्त कंपनियां तैनात की

कानपुर रेलवे स्टेशन पर ट्रेन में मिला नोटों से भरा बैग, बरामद हुए लगभग 1.40 करोड़ रुपये

रेलवे ने ट्रेनों में दो नई श्रेणियों को किया इंट्रोड्यूस, आधुनिक सुविधा वाले कोच की यह है खासियत

Leave a Reply