पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कमी होने की संभावना खत्म, ओपेक देशों ने लिया उत्पादन नहीं बढ़ाने का निर्णय

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कमी होने की संभावना खत्म, ओपेक देशों ने लिया उत्पादन नहीं बढ़ाने का निर्णय

प्रेषित समय :09:52:47 AM / Fri, Mar 5th, 2021

नई दिल्ली. पेट्रोल डीजल की बढ़ती कीमतों के बीच तेल उत्पादक देशों के संगठन ओपेक और अन्य सहयोगी देशों ने अपने मौजूदा कच्चे तेल की उत्पादन क्षमता में अप्रैल तक कोई बदलाव नहीं करने का फैसला लिया है. साथ ही निर्णय किया है कि कच्चे तेल के उत्पादन में कटौती जारी रहेगी. ओपेक देशों के इस फैसले का असर भारत पर भी पड़ेगा और पेट्रोल-डीजल की कीमतों में इजाफा हो सकता है.

वैश्विक कोरोना महामारी के नए स्वरूप के प्रसार और आर्थिक कमजोरी की चिंता को देखते हुए ओपेक देशों ने उत्पादन में बदलाव करने का फैसला लिया है. सऊदी अरब के नेतृत्व में ओपेक और रूस की अगुवाई में गैर सदस्य देशों की हुई वर्चुअल बैठक के बाद अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों में काफी उछाल देखने को मिला.

खासतौर पर सऊदी अरब द्वारा उत्पादन में दस लाख बैरल प्रतिदिन की कटौती कम से कम अप्रैल तक जारी रहेगी. अब अगली बैठक अप्रैल में होनी है. बाजार विश्लेषकों को मानना है कि उत्पादन में बढ़ोतरी नहीं होने से कच्चे तेल की कीमतों में उछाल आएगा. अमेरिका में कच्चे तेल की कीमत कीमत 5.6 प्रतिशत बढ़ कर 64.70 डॉलर प्रति बैरल हो गई है.

ओपेक देशों के इस फैसले से भारत की सरकार की मुश्किलें बढ़ सकती हैं. सरकार को उम्मीद थी कि उत्पादन बढऩे पर कीमतों में कमी आएगी और टैक्स कम नहीं करना पड़ेगा. गुरुवार को मीटिंग से पहले पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने ओपेक देशों से कहा कि उत्पादन बढ़ाकर कीमतों में ठहराव लाया जाए. हालांकि इस बीच भारत में पेट्रोल डीजल पर जीएसटी लगाने की मांग उठ रही है. जिससे कीमतों में भारी गिरावट आने की संभावना जताई जा रही है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

हाईकोर्ट ने पेट्रोलियम मंत्रालय-आईल कंपनियों से 6 सप्ताह में मांगा जबाव, पेट्रोल-डीजल में मिला रहे एथेनाल, वसूल रहे ज्यादा टैक्स

हाईकोर्ट में पेट्रोल-डीजल की कीमतों पर लगाई याचिका: एथेनाल मिश्रित डीजल-पेट्रोल पर 5 प्रतिशत टैक्स लेने का प्रावधान, सरकार वसूल रही 51 प्रतिशत, 3 मार्च को होगी सुनवाई

उद्धव ठाकरे का पीएम मोदी पर तंज, बोले- पहले सचिन और विराट की सेंचुरी देखते थे, अब पेट्रोल-डीज़ल का देख रहे हैं

मुख्य आर्थिक सलाहकार ने पेट्रोलियम उत्पादों को जीएसटी के दायरे में लाने का समर्थन किया

जबलपुर में पेट्रोल पम्प पर डकैती की योजना बनाते पकड़े गए पांच लुटेरे..!

सरकार को अहंकार छोड़कर पेट्रोल-डीजल और रसोई गैस पर लगाये करों को कम करना चाहिए: कांग्रेस

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में इजाफा पर युवा कांग्रेस का स्मृति ईरानी के आवास के बाहर प्रदर्शन

तीन दिन की शांति के बाद फिर बढ़े पेट्रोल और डीजल के दाम

जल्द कम होंगे पेट्रोल-डीजल के दाम, पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान का ऐलान

Leave a Reply