हरिद्वार महाकुंभ का पहला शाही स्नान, श्रद्धालुओं पर हेलिकॉप्टर से होगी पुष्प वर्षा

हरिद्वार महाकुंभ का पहला शाही स्नान, श्रद्धालुओं पर हेलिकॉप्टर से होगी पुष्प वर्षा

प्रेषित समय :08:29:38 AM / Thu, Mar 11th, 2021

नई दिल्‍ली. आज महाशिरात्रि के खास मौके पर हरिद्वार (Haridwar) में शुरू हो रहे महाकुंभ का पहला शाही स्‍नान है. शाही स्‍नान को लेकर राज्‍य सरकार और स्‍थानीय प्रशसन की ओर से सभी तरह की तैयारियां पूरी कर ली गईं हैं. शाही स्‍नान की शुरुआत में जूना अखाड़ा, आह्वान अखाड़ा, अग्नि अखाड़ा और किन्नर अखाड़ा करीब 11 बजे हर की पौड़ी ब्रह्मकुंड पर स्नान करने के लिए पहुचेंगे. इसके बाद करीब 1 बजे निरंजनी अखाड़ा और आनंद अखाड़ा हर की पौड़ी ब्रह्मकुंड पर स्नान करेंगे. इसके बाद करीब 4 बजे महानिर्वाणी अखाड़ा और अटल अखाड़ा हर की पौड़ी ब्रह्मकुंड पर स्नान करेंगे. इस दौरान श्रद्धालुओं पर हेलिकॉप्टर से फूलों की बारिश होगी.

नागा बाबा और साधुओं के शाही स्‍नान को देखते हुए आम श्रद्धालुओं को सुबह 7 बजे के बाद स्‍नान करने की अनुमति दी गई है. महाकुंभ के पहले स्‍नान को लेकर पुलिस प्रशासन की ओर से काफी चुस्‍त तैयारी देखने को मिल रही है. कोरोनावायरस को लेकर प्रशासन पूरी तरह से सतर्क है. बता दें कि 7 बजे के बाद हर की पौड़ी क्षेत्र को खाली करवा लिया जाएगा, इसके बाद घाटों की सफाई की जाएगी. इस दौरान घाट पर किसी के भी आने जाने पर पाबंदी रहेगी.

महाकुंभ के शाही स्नान को देखते हुए सुरक्षा के भारी इंतजाम किए गए हैं. महाकुंभ के दौरान किसी भी तरह की भगदड़ की घटना से बचने के लिए चप्‍पे चप्‍पे पर पुलिस की तैनाती की गई है. मेले की सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए पूरे मेला क्षेत्र को 3 सुपर जोन, 9 जोन और 25 सेक्टरों (1 जीआरपी तथा 1 यातायात के सेक्टर सहित) में बांटा गया है. हर जोन में एक अपर पुलिस अधीक्षक और सेक्‍टर में पुलिस उपाधीक्षक को नियुक्‍त किया गया है. सुरक्षा व्यवस्था में किसी तरह की कोताही न हो, इसके लिए पुलिसकर्मियों को खास ट्रेनिंग भी दी गई है.

बता दें कि हरिद्वार कुंभ में महाशिवरात्रि के अवसर पर आज से शुरू हो चुके शाही स्नान को लेकर राज्‍य सरकार ने पहले ही एसओपी जारी कर दिया है. एसओपी के मुताबिक, शाही स्नान के लिए कोविड-19 निगेटिव रिपोर्ट और हेल्थ सर्टिफिकेट लाना जरूरी होगा. इसके बिना हरिद्वार में एंट्री नहीं मिलेगी. राज्य सरकार की एसओपी 12 मार्च तक लागू रहेगा.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

दिल्‍ली हिंसा में अब तक 15 FIR दर्ज, पंजाब के गैंगस्‍टर लक्खा का आया नाम

लाल किला हिंसा मामले में दिल्ली हवाई अड्डे से विदेशी नागरिक समेत 2 गिरफ्तार

दिल्ली सरकार ने 69,000 करोड़ रुपये का बजट पेश किया, सब के लिये कोविड-टीका मुफ्त

मनीष सिसोदिया पेश कर रहे हैं दिल्ली का बजट, विशेष महिला मोहल्ला क्लीनिक शुरू करने का ऐलान

इस्राइली दूतावास के बाहर बम ब्लास्ट ईरान ने कराया था दिल्ली में, इसके लिए भारतीयों का ही किया इस्तेमाल

उत्तराखंड के सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत दिल्ली तलब, बढ़ी राजनीतिक हलचल

सीएम केजरीवाल का बड़ा ऐलान: अब दिल्ली का होगा अपना शिक्षा बोर्ड, कैबिनेट ने दी मंजूरी

महाराष्ट्र में एक दिन में आये कोरोना के दस हजार से ज्यादा मामले, दिल्ली में भी बढ़े केस

आज से दिल्ली सहित इन रेलवे स्टेशनों पर तीन गुने महंगे हुए टिकट

Leave a Reply