पश्चिमी विछोभ ने बदला मौसम का मिजाज, देश के अनेक राज्यों में बारिश की संभावना

पश्चिमी विछोभ ने बदला मौसम का मिजाज, देश के अनेक राज्यों में बारिश की संभावना

प्रेषित समय :18:57:00 PM / Thu, Mar 11th, 2021

नई दिल्ली. उत्तर भारत के कई राज्यों में अगले दो-तीन दिनों तक हल्की बारिश हो सकती है. मौसम विभाग की ओर से बताया गया है कि उत्तर भारत के पर्वतों पर इस हफ्ते दो से तीन पश्चिमी विक्षोभ आएंगे. इसकी वजह से यूपी बिहार, मध्य प्रदेश और दूसरे राज्यों में हल्की बारिश की संभावना है.

मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ भारत के मौसम को लगातार प्रभावित कर रहा है. देश के उत्तरी हिस्से के आसपास उत्पन्न होने वाली इस मौसमी बदलाव से पहाड़ों पर बर्फबारी हो रही है. साथ ही कुछ मैदानी इलाकों में बारिश भी हो रही है. इस बीच मौसम विभाग ने जानकारी दी है कि पाकिस्तान और उसके आसपास पश्चिमी विक्षोभ बन रहा है. साथ ही दो अन्य पश्चिमी विक्षोभ भी उत्पन्न हो रहे हैं. ये पश्चिमी विक्षोभ भारत के मौसम पर असर डाल रहे हैं.

मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के कारण 11 मार्च से जम्मू कश्मीर, लद्दाख, गिलगित बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में बर्फबारी व बारिश हो सकती है. इसके साथ ही पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, राजस्थान और यूपी के अधिकांश हिस्सों में भी बारिश के आसार है.

इसके अलावा हिमालयी क्षेत्र में 14 मार्च को भारी बारिश का अनुमान है. दिल्ली एनसीआर में पिछले एक दो दिनों में हल्की बारिश के बाद यूपी, बिहार, मध्यप्रदेश, झारखंड में शुक्रवार और शनिवार को हल्की बारिश हो सकती है.

गौरतलब है कि मौसम विभाग की ओर से  इस हफ्ते देश में तीन पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय रहने की संभावना जताई गई थी. पहला विक्षोभ 10 मार्च तक था, जिसका असर राजधानी दिल्ली- एनसीआर पर इसका साफ असर देखने को मिला. जब हवा के साथ कई इलाकों में हल्की बारिश हुई.

वहीं दूसरे पश्चिमी विक्षोभ का असर कल यानी शुक्रवार तक रहेगा, जिसकी वजह से उत्तर भारत के कई इलाकों में देर शाम हल्की बारिश हो सकती है. तीसरा विक्षोभ सप्ताह के आखिरी में आएगा. शनिवार और रविवार को इस विक्षोभ की वजह पहले से थोड़ी अधिक बारिश होगी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

फिर सक्रिय हुआ पश्चिमी विक्षोभ, देश के अनेक हिस्सों में बारिश की संभावना

देश के अनेक हिस्सों में बारिश की संभावना, चल सकती हैं तेज हवायें

देश का मौसम: पहाड़ों पर गिरेगी बर्फ, मैदानी इलाकों में बारिश की संभावना

फिर बदला मौसम का मिजाज, देश के अनेक हिस्सों में बारिश और ओलावृष्टि की संभावना

देश के मैदानी हिस्सों में बारिश की संभावना, पहाड़ों पर हो सकती है बर्फबारी

देश के अनेक हिस्सों में हो सकती है बारिश, दिल्ली में छायेगा कोहरा

दिल्ली में 15 साल में सबसे गर्म दिन रहा बुधवार, कई राज्यों में बारिश के आसार

जम्मू-कश्मीर और हिमाचल में पाँच दिन तक बर्फबारी और बारिश की संभावना

फिर बदल रहा है मौसम का मिजाज, देश के अनेक हिस्सों में हो सकती है बारिश

Leave a Reply