देश के अनेक हिस्सों में होगी बारिश, कहीं-कहीं ओलावृष्टि और बिजली गिरने की भी संभावना

देश के अनेक हिस्सों में होगी बारिश, कहीं-कहीं ओलावृष्टि और बिजली गिरने की भी संभावना

प्रेषित समय :09:20:09 AM / Sat, Mar 13th, 2021

नई दिल्ली. दिल्ली-एनसीआर सहित देश के कई इलाकों में हुई बारिश से मौसम ने एक बार फिर से करवट ली है. वहीं शुक्रवार को गुरुग्राम के सेक्टर 82 स्थित वाटिका सिटी में आकाशीय बिजली गिरने से चार लोग गंभीर रूप से झुलस गए. शाम करीब साढ़े पांच बचे दिल हिला देने वाली घटना हुई.

मौसम विभाग के अनुसार पहाड़ी राज्यों में भी बर्फबारी और बारिश का अनुमान है. नया पश्चिमी विक्षोभ उत्तरी पाकिस्तान और इससे सटे जम्मू कश्मीर के पास दिखाई दे रहा है, जिसका असर मैदानी इलाकों पर भी पड़ रहा है. जिसके बाद पंजाब, चंडीगढ़ राजस्थान, हरियाणा, बिहार, यूपी, गंगीय पश्चिम बंगाल, झारखंड, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड में तेज गरज के साथ आंधी के आसार हैं.

मौसम विभाग ने इन राज्यों के लिए अलर्ट जारी किया है. वहीं विदर्भ, छत्तीसगढ़, ओडिशा, केरल और जम्मू-कश्मीर में भी गरज के साथ तेज हवाओं को लेकर सावधान रहने क लिए कहा गया है. साथ ही पूर्वोत्तर भारत के सिक्किम, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, केरल, कर्नाटक, तमिलनाडु के भी कुछ हिस्सों में हल्की बारिश हो सकती है.

वहीं मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश दर्ज की गई है. माना जा रहा है कि प्रदेश के पांच संभागों में बारिश होने का अनुमान है. मौसम विभाग के अनुसार ग्वालियर, चंबल, जबलपुर, भोपाल, होशंगाबाद और सागर संभागों के अलग-अलग स्थानों पर बारिश होने की संभावना है. उन्होंने बताया कि दक्षिण-पूर्व मध्य प्रदेश में ऊपरी हवा के चक्रवाती दबाव और पश्चिमी राजस्थान पर ऊपरी हवा के संचलन के कारण बूंदाबांदी हुई है. मध्य प्रदेश में रविवार तक ऐसा मौसम बना रह सकता है.

इसके अलावा राजस्थान में मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है. विभाग ने आगामी दो दिन में राज्य के कई हिस्सों में बारिश व ओलावृष्टि का अनुमान जताया है. मौसम विभाग के अनुसार एक सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से अगले 48 घंटों तक राज्य के कोटा, भरतपुर, जयपुर, अजमेर तथा बीकानेर संभाग के जिलों में कहीं-कहीं मौसम में बदलावा आएगा. इन जिलों में बिजली चमकने, अचानक तेज हवाएं चलने तथा कहीं कहीं ओलावृष्टि होने की भी संभावना बनी हुई है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

मध्य प्रदेश में बिगड़ा मौसम का मिजाज, भोपाल में तेज बारिश, सागर में ओले गिरे, सिवनी में गाज गिरने से दो की मौत

मौसम हुआ सुहावना: देश के अनेक हिस्सों में हो रही बारिश, पहाड़ों में बर्फबारी के आसार

पश्चिमी विछोभ ने बदला मौसम का मिजाज, देश के अनेक राज्यों में बारिश की संभावना

मथुरा: बेमौसम बारिश-तूफान ने बदला मौसम का मिजाज, कुंभ क्षेत्र में कई पंडाल धराशाई

देश का मौसम: पहाड़ों पर गिरेगी बर्फ, मैदानी इलाकों में बारिश की संभावना

फिर बदला मौसम का मिजाज, देश के अनेक हिस्सों में बारिश और ओलावृष्टि की संभावना

अभी है राजस्थान घूमने का मौसम, IRCTC के इन पैकेज में मिलेगा कई जगह घूमने का मौका

फिर लौटेगी सर्दी, मौसम विभाग ने मध्य प्रदेश और हिमाचल प्रदेश के लिये जारी किया ऐलो अलर्ट

Leave a Reply