भारत-इंग्लैंड की टेस्ट सीरीज में टूटा 5 साल का व्यूअरशिप रिकॉर्ड, यह हैं आंकड़े

भारत-इंग्लैंड की टेस्ट सीरीज में टूटा 5 साल का व्यूअरशिप रिकॉर्ड, यह हैं आंकड़े

प्रेषित समय :16:02:55 PM / Sat, Mar 20th, 2021

नई दिल्ली. भारत और इंग्लैंड के बीच खेली गई टेस्ट सीरीज ने व्यूअरशिप का नया रिकॉर्ड कायम किया है. भारत इस सीरीज का पहला मुकाबला हार गई थी, लेकिन इसके बाद शानदार वापसी करते हुए हुए उन्होंने सीरीज को 3-1 से अपने नाम किया था. इस सीरीज में भारतीय खिलाडिय़ों ने शानदार प्रदर्शन किया था. इस सीरीज के दौरान व्यूअरशिप 13 लाख एवरेज मिनट ऑडिएंस दर्ज की गई थी, जो कि एक बड़ा और अहम रिकॉर्ड है.

यह सीरीज भारत के लिए वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के लिहाज से कभी अहम थी. भारत को टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में जगह बनाने के लिए 3-1 से जीत चाहिए थी. इंग्लैंड  को हराकर भारत ने जून में होने फाइनल मुकाबले के लिए जगह पक्की की जहां उनका सामना न्यूजीलैंड से होगा. इस सीरीज का स्टार स्पोर्ट्स पर लाइव टेलीकास्ट किया गया था वहीं हॉट स्टार पर लाइव स्ट्रीमिंग की गई थी.

टेस्ट चैंपियनशिप के कारण पड़ा व्यूअरशिप पर असर

स्टार इंडिया के स्पोर्ट्स स्पोर्ट्स हेड संजय गुप्ता ने बताया कि इस सीरीज की व्यूअरशिप काफी अधिक थी. व्यूअरशिप लिस्ट के अनुसार इस सीरीज को 13 लाख एवरेज मिनट ऑडियंस (एएमए व्यूअरशिप) दर्ज किया गया है. यह पिछले पांच सालों में किसी भी टेस्ट मैच की व्यूअरशिप से ज्यादा है. इस सीरीज की व्यूअरशिप बताती है कि टेस्ट सीरीज की लोकप्रियता बढ़ी है.
संजय गुप्ता ने बताया कि दर्शकों की संख्या पर बात करते हुए कहा कि हम टेस्ट सीरीज में मिली प्रतिक्रिया से खुश हैं. उनके मुताबिक वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल के लिए तगड़ी प्रतिस्पर्धा की वजह से ये हो पाया है. चार भारतीय भाषाओं में मैच दिखाने से भी मंच मिला और रिकॉर्ड व्यूअरशिप दर्ज की गई. उन्होंने कहा कि हम इस लय को वनडे सीरीज में बरकरार रखना चाहेंगे. इसके बाद आईपीएल 2021 और वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल होगा.

भारत ने जीती थी सीरीज

भारत की ओर से इस टेस्ट सीरीज में रविचंद्रन अश्विन, रोहित शर्मा, ऋषभ पंत और अक्षर पटेल ने शानदार प्रदर्शन किया था. रवींद्र जडेजा की गैरमौजूदगी में अक्षर पटेल को टीम में मौका दिया गया जिन्होंने शानदार खेल दिखाया था. इस सीरीज के आखिरी दो मुकाबले अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले गए थे. दुनिया के सबसे स्टेडियम में खेले गए दोनों मुकाबलों में भारत ने जीत हासिल की थी और सीरीज 3-1 से जीत कर विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल में जगह बनाई थी. अब भारत को फाइनल में न्यूजीलैंड के खिलाफ भिडऩा है जिसकी शुरुआत 18 जून से होनी है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

झारखंड: सहनशक्ति टेस्ट के नाम पर नर्सिंग छात्राओं से छेड़छाड़ करने वाला निदेशक गिरफ्तार

टेस्टी मूंग दाल खीर

एमपी के 4.37 लाख कर्मचारी जमकर खेलेगे होली, खाते में आएगी एरियर्स की 75 प्रतिशत राशि

बंगाल: ममता की बीजेपी को चेतावनी, बोलीं- मेरे साथ हिंदू कार्ड मत खेलो, मैं भी हिंदू हूं और घर से चंडी पाठ करके निकलती हूं

9 अप्रेल से आईपीएल, फाइनल समेत प्ले-ऑफ अहमदाबाद में होगा, पहली बार कोई टीम घर में नहीं खेलेगी

अहमदाबाद टेस्ट: ऋषभ पंत के शतक से भारत मजबूत, दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक स्कोर 294/7

चौथा टेस्ट नहीं खेलेंगे बुमराह: निजी कारण से तेज गेंदबाज ने नाम वापस लिया, इंग्लैंड से 4 मार्च को होना है मुकाबला

पीएम मोदी ने किया देश के पहले टॉय फेयर का उद्घाटन, कहा ये पुरानी खेल संस्कृति को मजबूत करने की कड़ी

Leave a Reply