रेलवे स्टेडियम में खेल की जगह मार्केट, देश के 15 प्लेग्रांउड होंगे व्यापारिक तौर से विकसित

रेलवे स्टेडियम में खेल की जगह मार्केट, देश के 15 प्लेग्रांउड होंगे व्यापारिक तौर से विकसित

प्रेषित समय :18:05:39 PM / Tue, Jun 8th, 2021

नई दिल्ली. रेलवे ने अपनी कमाई बढ़ाने के लिए रेलवे स्टेडियम में नजरें गड़ा दी है. उसने देश के अपने 15 स्टेडियम को चिन्हित किया है, जिसे वह व्यापारिक तौर पर विकसित करेगा. इस काम की जिम्मेदारी रेल लेंड डेवलपमेेंट अथारिटी (आरएलडीए) को सौंपी गई है. रेलवे के इस फरमान को आल इंडिया रेलवेमैंस फेडरेशन (एआईआरएफ) के महामंत्री शिवगोपाल मिश्रा ने सार्वजनिक किया है. श्री मिश्रा ने कहा है कि रेलवे के इस निर्णय पर आपत्ति जताते हुए कहाकि इन स्टेडियमों से अभी तक देश-विदेश में भारत का नाम रौशन करने वाले कई महान खिलाड़ी निकले हैं, लेकिन भविष्य में ऐसा नहीं हो सकेगा.

रेलवे की ओर से जारी पत्र में अधिकारियों को इस बाबत जल्द ही शोध करने को कहा है. जिन 15 रेलवे स्टेशनों को चिन्हित किया गया है उनके आसपास के इलाकों को कैसे कमर्शियल तरीके से विकसित किया जाए इसे लेकर एक ग्राउंड रिपोर्ट तैयार करने को कहा है. यह स्टडी रेल लैंड डेवलपमेंट अथॉरिटी (आरएलडीए) करने जा रही है.

दिल्ली का करनैल सिंह स्टेडियम भी शामिल

नई दिल्ली रेलवे स्टेशन के पास का करनैल सिंह रेलवे स्टेशन भी इस स्टडी का हिस्सा होगा. नई दिल्ली रेलवे स्टेडियम को रिडेवलप करने का काम भी आरएलडीए को सौंपा गया है. दिल्ली के दिल कनॉट प्लेस के करीब मौजूद रेलवे का करनैल सिंह स्टेडियम का भी जल्द ही स्टडी शुरू होने जा रहा है. सूत्रों की मानें तो यहा भी जल्द ही शॉपिंग कॉम्पलेक्स, रिटेल मार्केट, होटल और रेस्टोरेंट जैसी कई चीजें बनाई जाएंगी.

इन 15 स्टेडियम को व्यापारिक हब में बदलने की कोशिश

रेलवे बोर्ड के डिप्टी डायरेक्टर अनिल कुमार सिन्हा ने बताया कि रेलवे स्टेडियम को विकसित कर उसके व्यावसायिक इस्तेमाल की जिम्मेदारी आरएलडीए को दी गई है. अभी आरएलडीए इसे लेकर खाका तैयार कर रहा है. रेलवे ने अपने जिन 15 स्टेडियम और स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स को कमर्शियल हब में तब्दील करने की मंशा जाहिर की है उनमें स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स, बीएलडबलू वाराणसी, मुंबई के परेल में मौजूद इंडोर स्टेडियम और क्रिकेट ग्राउंड, पटना का इंडोर स्टेडियम, स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स चेन्नई, बेहाला, कोलकाता का रेलवे स्टेडियम, स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स, रायबरेली स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स, मालिगांव, गुवाहटी स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स, कपूरथला येलाहंका, बंगलुरू का क्रिकेट स्टेडियम स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स, सिकंदाराबाद मुंबई के महालक्ष्मी का स्टेडियम, रांची का हॉकी स्टेडियम, लखनऊ क्रिकेट स्टेडियम और गोरखपुर स्टेडियम शामिल हैं.

डबलूसीआरईयू/एआईआरएफ ने जताया विरोध

वहीं रेलवे के इस निर्णय के संबंध में आल इंडिया रेलवेमैंस फेडरेशन (एआईआरएफ) के  असिस्टेंट जनरल सैक्रेट्री व डबलूसीआरईयू के महामंत्री मुकेश गालव ने बताया कि एआईआरएफ व यूनियन ने इस निर्णय का जमकर विरोध किया है और एआईआरएफ महामंत्री शिवगोपाल मिश्रा ने रेलवे बोर्ड के प्रमुख सुनीत शर्मा को पत्र लिखा है, जिसमें मांग की गई है कि एआईआरएफ लाखों रेलकर्मियों, उनके परिवारों, बच्चों और खिलाडिय़ों की भावनाओं के साथ है. रेलवे के खेल मैदानों/परिसरों एवं स्टेडियमों को वाणिज्यिक विकास के लिए आरएलडीए के सुपुर्द करने संबंधी रेलवे बोर्ड के मनमाना फैसले को लेकर रेलकर्मियों में विरोध और आक्रोश देखा जा रहा है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

भारतीय रेल जल्द बनेगी विश्व की पहली ग्रीन रेलवे, जानिए क्या क्या बदलेगा

देेश में पश्चिम मध्य रेलवे बना पूर्ण विद्युतीकरण रेल जोन, ढाई साल पहले ही पूरा किया टारगेट

देेश में पश्चिम मध्य रेलवे बना पूर्ण विद्युतीकरण रेल जोन, ढाई साल पहले ही पूरा किया टारगेट

रेलवे ने शुरू की कई स्पेशल ट्रेनें, पमरे से होकर चलेंगी 2 गाडिय़ां, यात्रा का प्लान बनाने से पहले जान लें

पश्चिम मध्य रेलवे की महिला डॉक्टरों ने कोविड -19 के विरुद्ध मोर्चा जीतकर दिया महिला शक्ति का परिचय

Leave a Reply