क्रिकेटर अश्विन-मिताली खेल रत्न के लिए नामित, धवन-केएल और बुमराह अर्जुन अवॉर्ड के लिए

क्रिकेटर अश्विन-मिताली खेल रत्न के लिए नामित, धवन-केएल और बुमराह अर्जुन अवॉर्ड के लिए

प्रेषित समय :15:53:04 PM / Wed, Jun 30th, 2021

नई दिल्ली. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने टीम इंडिया के ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन और दिग्गज महिला क्रिकेटर मिताली राज के नाम की प्रतिष्ठित खेल रत्न अवॉर्ड के लिए सिफारिश की है. भारतीय बोर्ड ने अर्जुन पुरस्कार के लिए शिखर धवन, केएल राहुल और जसप्रीत बुमराह के नाम की भी सिफारिश की है.

बीसीसीआई सूत्र ने कहा, हमारे बीच विस्तृत चर्चा हुई और खेल रत्न के लिए अश्विन और महिला टेस्ट-वनडे कप्तान मिताली राज के नाम भेजने का फैसला किया गया. हम अर्जुन अवॉर्ड के लिए फिर से शिखर धवन की सिफारिश कर रहे हैं जबकि हमने इस अवॉर्ड के लिए केएल राहुल और जसप्रीत बुमराह के नाम भी दिए हैं.

यह देखना होगा कि खेल मंत्रालय द्वारा नियुक्त पैनल ओलंपिक वर्ष में मिताली को पुरस्कार के लिए चुनता है या नहीं. मिताली ने पिछले हफ्ते अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 22 साल पूरे किए. यह 38 वर्षीय खिलाड़ी सात हजार से अधिक रन के साथ वनडे इंटरनेशनल मैचों में सबसे सफल बल्लेबाज है. मिताली की तरह ही अर्जुन पुरस्कार हासिल कर चुके अश्विन ने टेस्ट क्रिकेट में भारत के लिए लगातार अच्छा प्रदर्शन किया है. उन्होंने 79 टेस्ट में 413 विकेट चटकाने के अलावा वनडे और टी20 इंटरनेशनल मैचों में भी क्रमश: 150 और 42 विकेट चटकाए. वह हालांकि अब छोटे प्रारूप में भारत के लिए नहीं खेलते.

धवन श्रीलंका में सीमित ओवरों की आगामी सीरीज में भारत की कप्तानी करेंगे और वह अर्जुन पुरस्कार के प्रबल दावेदार हैं. बायें हाथ के इस बल्लेबाज ने 142 वनडे इंटरनेशनल मैचों में 5977 रन बनाने के अलावा टेस्ट क्रिकेट और टी20 मैचों में भारत के लिए क्रमश: 2315 और 1673 रन बनाए हैं. बता दें कि खेल मंत्रालय ने राष्ट्रीय खेल पुरस्कारों के लिए नामांकन भेजने की समय सीमा एक सप्ताह के लिए बढ़ाकर पांच जुलाई तक कर दी है. राष्ट्रीय खेल महासंघों को पहले 28 जून तक नामांकन भेजने थे. खेल मंत्रालय ने एक सर्कुलर में कहा, नामांकन भरने की आखिरी तारीख 28 जून 2021 से बढ़ाकर पांच जुलाई 2021 कर दी गई है. टेनिस, मुक्केबाजी और कुश्ती समेत कई एनएसएफ नामांकन भेज चुके हैं जबकि बीसीसीआई कुछ दिन में भेजेगा. ओडिशा सरकार ने खेल रत्न पुरस्कार के लिए दुती चंद का नाम भेजा है.

मंत्रालय के आधिकारिक बयान के अनुसार, पात्र खिलाडिय़ों/कोचों/संस्थाओं/विश्वविद्यालयों से नामांकन/आवेदन पुरस्कार के लिए आमंत्रित किए गए थे और उन्हें ई-मेल किया जाना था. एक अभूतपूर्व कदम के तहत पिछले साल पांच भारतीय खिलाडिय़ों को प्रतिष्ठित खेल रत्न से सम्मानित किया गया. मनिका बत्रा, रोहित शर्मा, विनेश फोगट, रानी रामपाल और मरियप्पन फंगावेलु को पिछले साल खेल रत्न से सम्मानित किया गया था. यह भारतीय खेलों के इतिहास में पहली बार था कि एक ही वर्ष में पांच भारतीय एथलीटों को खेल रत्न से सम्मानित किया गया था.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

IPL 2021 में खेलेंगे डेवॉन कॉनवे? अब आईपीएल टीमों की नजर है कीवी बल्लेबाज पर

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कम कीमत पर चावल बेचकर भारत ने किया पाकिस्तान का खेल खराब

डबलूटीसी फाईनल: साउथम्पटन में लगातार बारिश, चौथे दिन खेल नहीं हो सका शुरू, होटल में ही वक्त बिता रहे हैं खिलाड़ी

प. बंगाल: खत्म नहीं हुआ है बंगाल का खेला, ममता के बाद BJP भी नतीजों को देगी चुनौती

यमुनानगर पहुंचे खेल मंत्री संदीप सिंह का जबर्दस्त विरोध, किसानों ने पुलिस के बैरिकेड तोड़े, हंगामा

टीम इंडिया की Playing 11 में इशांत शर्मा खेलेंगे, मोहम्मद सिराज बाहर

सीएम नीतीश कुमार का ऐलान: बिहार खेल विश्वविद्यालय में बेटियों को मिलेगा 33 प्रतिशत आरक्षण

Leave a Reply