पमरे जीएम ने किया जबलपुर-सिंगरौली रेल खंड का निरीक्षण, दोहरीकरण कार्य में तेजी लाने के निर्देश

पमरे जीएम ने किया जबलपुर-सिंगरौली रेल खंड का निरीक्षण, दोहरीकरण कार्य में तेजी लाने के निर्देश

प्रेषित समय :19:58:32 PM / Wed, Jul 7th, 2021

जबलपुर. पश्चिम मध्य रेल के महाप्रबंधक शैलेन्द्र कुमार सिंह ने मुख्यालय के प्रमुख विभागाध्यक्षों के साथ आज दिनाँक 07 जुलाई 2021 को जबलपुर-सिंगरौली रेल खण्ड का विंडो (खिड़की)  निरीक्षण किया. निरीक्षण के दौरान महाप्रबंधक ने इस रेलखंड पर स्थित स्टेशनों, रेल पुलों, रेल पथ, ओएचई एवं सिग्नल प्रणाली का सघन निरीक्षण किया. तत्पश्चात मुख्य प्रशानिक अधिकारी (निर्माण), मण्डल रेल प्रबंधक जबलपुर, मुख्य ट्रैक अभियंता एवं अन्य अधिकारियों के साथ कटनी-सिंगरौली दोहरीकरण लाइन का निरीक्षण भी किया तथा इस रेल खंड पर दोहरीकरण रेल लाइन के कार्य के प्रगति को देखा एवं कार्य की गुणवत्ता का जायजा, सामग्री तथा लेबर के सुनिश्चितता के विषय पर चर्चा की. इन सभी कार्य की प्रगति के लिए आवश्यक निर्देश दिए. अधिकारियों से चर्चा के दौरान निर्माण में शेष कार्यो को शीघ्र पूरा करने के आवश्यक दिशा निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिये.

उल्लेखनीय है कि कटनी-सिंगरौली रेल खण्ड के दोहरीकरण कार्य की कुल लम्बाई 257 किमी और इसकी कुल लागत रुपये 1763 करोड़ की योजना इरकॉन कंपनी द्वारा की जा रही है. माह मई 2021 तक 40 किमी (मझोली-गोण्डावली 15 किमी, कटंगीखुर्द-सल्हाना 18 किमी एवं गोण्डावली-महदेईया 07 किमी) कमीशन हो गया है, और माह जून 2021 में 08 किमी (कटंगी खुर्द-न्यू कटनी जंक्शन) कमीशन हो गया है. इस प्रकार कटनी -सिंगरौली रेल खंड पर अभी तक कुल 48 किमी का कमीशन हो चुका है.

पमरे द्वारा वर्ष 2021-22 में दोहरीकरण रेल लाइन का कार्य महदेईया-सिंगरौली (06 किमी), मझौली-देवराग्राम (08किमी), सल्हाना-पिपरियाकला-खन्नाबंजारी (21 किमी), गजराबहरा-सराईग्राम (10किमी)  एवं मड़वासग्राम-निवासरोड़ (17 किमी) की विस्तृत जानकारी प्राप्त कर कार्य को गति देने के लिए आवश्यक निर्देश दिये. इस वर्ष पमरे द्वारा इस रेल खण्ड पर दोहरीकरण के कुल 62 किमी और कार्य को पूरा करने का लक्ष्य है. इसके पश्चात महाप्रबंधक ने न्यू कटनी से लेकर सिंगरौली के बीच तीव्र गति से रेल लाइन दोहरीकरण के कार्य का जायजा लेते हुये इस रेल लाइन पर बड़े एवं छोटे पुलों का भी निरीक्षण किया.

सिंगरौली स्टेशन से  गोरबी वाय कनेक्शन साइडिंग को जोडऩे के लिए कार्य में तेजी लाने के लिए दिशा-निर्देश दिये गये. इस साइडिंग से जुड़ जाने से लोडिंग में काफी इजाफा होगा. कटनी-सिंगरौली रेलखंड उच्च ग्रेडेड वाला सेक्शन है, अत: इस रेलखंड पर गाडिय़ों का स्टेरॉलिंग न हो इसका विशेष ध्यान देने की जरूरत है. इसके साथ चर्चा के दौरान कहा कि क्योंकि ये सिंगल रेल लाइन रेल खण्ड है तथा स्टेरॉलिंग न हो और ट्रेन संचालन बाधित न हो इसके लिए मल्टीपल लोको ही चलाया जाये. मेजर यार्ड मुख्यत: एनकेजे, कटनी एवं सतना में कोचिंग लोको की अतिरिक्त व्यवस्था पहले से ही उपलब्ध रखें. जिससे गाडिय़ों के डिटेंशन न हो और जरूरत पडऩे पर जल्द से जल्द लोको भेजें जा सकें. इसके अलावा डुबरिकला से जोबा रेल खण्ड पर चल रहे आईबीएस के कार्य को देखा और आवश्यक निर्देश देते हुए कहा कि इस सेक्शन पर ऑटो ब्लॉक सिग्नल लगाने के प्रस्ताव पर भी विचार करें.

इस निरीक्षण के दौरान महाप्रबंधक के साथ मण्डल रेल प्रबंधक, पश्चिम मध्य मुख्यालय के प्रमुख मुख्य विभागाध्यक्ष अधिकारी एवं इरकॉन के अधिकारी सहित अन्य अधिकारी व पर्यवेक्षक कर्मचारी उपस्थित रहे.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

एमपी के जबलपुर में कुख्यात बदमाशों ने दो युवकों को मारी गोली..!

एमपी: सीएम शिवराज सिंह ने जबलपुर में कहा कि मप्र की उद्योग नीति इन्वेस्टर फ्रेंडली

एमपी के जबलपुर में इस बार भी नहीं निकलेगी भगवान जगन्नाथ यात्रा

एमपी के जबलपुर में घर से बिक रहा था नशे का कफ सिरप, पहुंच गई पुलिस, मची भगदड़

एमपी में निकाय चुनाव से पहले सरकार ने खेला बड़ा दांव: अवैध कालोनियों को वैध करने अध्यादेश लाएगें, जबलपुर में है 194 अवैध कालोनियां

एमपी के जबलपुर में वैक्सीनेशन सेंटर में हंगामा, महिला आरक्षक से धक्कामुक्की, देखे वीडियो

Leave a Reply