राजस्थान में 6 जिलों में पंचायती राज चुनावों की घोषणा, 3 चरणों में होगा मतदान

राजस्थान में 6 जिलों में पंचायती राज चुनावों की घोषणा, 3 चरणों में होगा मतदान

प्रेषित समय :11:50:30 AM / Fri, Aug 6th, 2021

जयपुर. राजस्थान राज्य निर्वाचन आयोग ने करीब डेढ़ साल से लंबित चल रहे 12 जिलों के जिला परिषद एवं पंचायत समितियों के चुनाव को लेकर बड़ा फैसला लिया है. आयोग ने 12 में से 6 जिलों में चुनाव कराने की घोषणा कर दी है. चुनावी कार्यक्रम जारी होने के साथ ही इन जिलों में आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है.

राज्य निर्वाचन आयोग ने भरतपुर, दौसा, जयपुर, जोधपुर, सवाईमाधोपुर और सिरोही में जिला परिषद और पंचायत समिति सदस्यों के चुनाव 2021 कार्यक्रम की घोषणा की है. मतदान ईवीएम से कराया जाएगा. चुनाव तीन चरणों में होंगे. प्रथम चरण के लिए मतदान 26 अगस्त को होगा. दूसरे चरण के लिए 29 अगस्त को और तीसरे चरण के लिए 1 सितंबर को वोट डाले जाएंगे. परिणाम 4 सितंबर को आएंगे.

चुनाव कराने की त‍िथियों की घोषणा के बाद अब इन जिलों में सभी प्रकार के स्थानांतरण पर रोक रहेगी. इन चुनाव में 200 जिला परिषद सदस्य, 1564 पंचायत समिति सदस्य, 6 जिला प्रमुख/उप जिला प्रमुख और 78 प्रधान/उपप्रधानों के लिए वोट डाले जाएंगे. चुनाव कार्यक्रम के अनुसार मतदान का समय सुबह 7.30 बजे से शाम 5.30 बजे तक रखा गया है. मतगणना संबंधित जिला मुख्यालयों पर 4 सितंबर को सुबह 9 बजे से होगी. चुनाव के लिए अधिसूचना 11 अगस्त को जारी होगी.

नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 16 अगस्त रहेगी. नामांकन पत्रों की जांच 17 अगस्त को होगी. 18 अगस्त को अपराह्न 3 तक नाम वापस लिए जा सकते हैं. इन चुनावों में कुल 77 लाख 94 हजार 300 वोटर्स अपनी भूमिका निभाएंगे. इनमें 41 लाख 23 हजार 30 पुरुष, 36 लाख 71 हजार 246 महिला और 24 ट्रांसजेंडर मतदाता हैं. चुनाव चिन्हों का आवंटन 18 अगस्त दोपहर 3 बजे बाद किया जाएगा.

पहले चरण के लिए मतदान दलों का प्रस्थान 25 अगस्त को होगा. दूसरे चरण के लिए 28 अगस्त और तीसरे चरण के लिए मतदान दलों का प्रस्थान 31 अगस्त को होगा. जिला प्रमुख और प्रधान का चुनाव 6 सितंबर को कराया जाएगा. उप जिला प्रमुख और उपप्रधान का चुनाव 7 सितंबर को होगा.

कोविड-19 संक्रमण से बचाव के लिए आयोग द्वारा अब प्रत्येक मतदान बूथ पर मतदाताओं की संख्या 1000 की गई है. पूर्व में एक मतदान बूथ पर सामान्यतया 1100 मतदाताओं की सीमा निर्धारित थी. प्रत्येक बूथ पर 1000 मतदाताओं की संख्या के अनुसार 6 जिलों में 10604 मतदान बूथ स्थापित किए जायेंगे.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

मौसम विभाग ने जताई बारिश में तेजी आने की संभावना, राजस्थान और एमपी के लिये रेड अलर्ट जारी

राजस्थान में बारिश से मकान और दीवार ढहने से 4 की मौत, बाढ़ जैसे हालात

देश में जारी है बारिश का दौर, राजस्थान और एमपी में भारी बारिश का रेड अलर्ट

राजस्थान: पार्वती नदी उफान पर, कोटा-श्योपुर मार्ग बंद होने से एमपी से संपर्क कटा, कोटा में पुलिया बही

देश के कई राज्यों में होगी झमाझम बारिश, एमपी-राजस्थान के लिये मौसम विभाग ने जारी किया रेड अलर्ट

देश के पूर्वी हिस्से में बढ़ रहा मानसून, एमपी, राजस्थान में रेड अलर्ट, झारखंड-बिहार, यूपी में भारी बारिश की चेतावनी

राजस्थान के श्रीगंगानगर में बीजेपी नेता कैलाश मेघवाल पर किसानों ने किया हमला, फाड़े कपड़े

Leave a Reply