राजस्थान: दुर्लभ उल्लू बताकर लोगों को बनाते थे उल्लू, 50 लाख में खरीदने का नाटक करते, सौदा होने से पहले मार देते

राजस्थान: दुर्लभ उल्लू बताकर लोगों को बनाते थे उल्लू, 50 लाख में खरीदने का नाटक करते, सौदा होने से पहले मार देते

प्रेषित समय :15:59:28 PM / Fri, Aug 6th, 2021

जयपुर. राजस्थान पुलिस ने जयपुर सेे उल्लू गैंग को पकड़ा है. गैंग में शामिल आरोपी पहले तो देसी उल्लू को 5 लाख रुपए में बेचते हैं. गैंग के दूसरे सदस्य, जिसने उल्लू खरीदा है, उससे 50 लाख रुपए में खरीदने का नाटक कर झांसा देते हैं. इसके बाद जैसे ही सौदे की बात आती है तो गैंग के सदस्य ही उस उल्लू को मार देते हैं. इनका कारनामा यहीं नहीं रुकता था. ठगी का शिकार पीडि़त जब रुपए लौटाने का दबाव बनाता तो इस गैंग के लोग ऊपर-नीचे असली नोट रख देते थे और बीच में नकली नोट. मामला सामने आया तो पुलिस ने कार्रवाई करते हुए 2 आरोपियों को गिरफ्तार किया है. पूछताछ में बताया कि गैंग में करीब 7 लोग हैं, जो अलग-अलग टीम बनाकर ठगी करते थे.

प्रागपुरा तहसील में खेलना गांव निवासी राजेंद्र स्वामी के साथ इसी तरह की वारदात हुई. राजेंद्र स्वामी ने 1 जुलाई को प्रागपुरा थाने में मुकदमा दर्ज करवाया था. उसने बताया कि परिचित आरोपी बिशनलाल सैनी उर्फ विष्णु उसका दोस्त है. उसने राजेंद्र स्वामी को बताया कि वह उसे लाखों रुपए के फायदे का काम करवा सकता है. वे दोनों आपस में मिलकर सस्ते दाम पर एक उल्लू खरीदेंगे. इसी उल्लू को बाहर की पार्टी को 40-45 लाख रुपए के बीच में बेच देंगे. इस तरह झांसे में आकर राजेंद्र ने 6 लाख रुपए उल्लू गैंग को सौंप दिए. फिर उल्लू को मरा बताकर दूसरी गैंग ने खरीदने से मना कर दिया. रुपए लौटाने का दबाव डाला तो 500-500 रुपए की तीन गड्डियां दे दी. इसमें ऊपर असली नोट लगा रखा था. बाकी नीचे मनोरंजन वाले नकली नोट थे. ठगी का पता चलने पर पीडि़त ने शिकायत दर्ज करवाई. जिसके बाद शाहपुरा थानाप्रभारी विजेंद्र सिंह के नेतृत्व में दोनों बदमाशों को पकड़ा गया.

इस तरह ठगी की वारदात करते हैं, दो टीम में बंटे एक ही गैंग के बदमाश

जयपुर ग्रामीण एसपी शंकरदत्त शर्मा ने बताया कि गिरफ्तार आरोपी बिशनलाल उर्फ विष्णु सैनी (20) निवासी बणिया का बास, देवीपुरा, विराटनगर जयपुर है. जबकि दूसरा आरोपी रोशन कुमार बावरिया (24) जयपुर जिले में प्रागपुरा स्थित गुड्डा ठिकरिया गांव का रहने वाला है. पूछताछ में सामने आया कि गैंग में 5-7 लोग हैं, जो अलग-अलग टीमें बना लेते हैं.

इनमें एक गैंग पीडि़त से उल्लू के खरीददार बनकर सम्पर्क करती हैं. पीडि़त को बातचीत में झांसा देकर यह विश्वास दिलाती है कि वे 40 से 50 लाख रुपए में दुर्लभ प्रजाति का उल्लू खरीद लेंगे. जबकि गैंग की दूसरी टीम उल्लू बेचने वाली बनकर ठगी के शिकार व्यक्ति से संपर्क करती हैं. वे अपने पास दुर्लभ प्रजाति का उल्लू होना बताकर पांच से छह लाख रुपए में पीडि़त को साधारण उल्लू बेच देते हैं.

उल्लू के खरीददार व बेचने वाले एक ही गैंग के होते हैं

कोटपूतली एएसपी रामकुमार कस्वां ने बताया कि यह गैंग पीडि़त को जरा भी भनक नहीं लगने देती है कि वे सब एक ही गिरोह के हैं. ये टारगेट बनाने के लिए मीडिएटर को फांसते हैं. गैंग पहले मीडिएटर के जरिए पीडि़त को पांच छह लाख रुपए में उल्लू बेच देती हैं. करीब एक-दो घंटे बाद गैंग की दूसरी टीम खरीददार बनकर आती है. इसी बीच गैंग के बदमाश पीडि़त को चकमा देकर उल्लू को मार देते हैं. जब खरीददार टीम 50 लाख रुपए में उल्लू खरीदने आती है. तब उसे उल्लू मरा हुआ मिलता है तो वह खरीदने से इंकार कर देती है.

खुद ही उल्लू को मारकर पीडि़त को उसका दुर्भाग्य बताकर देते हैं सांत्वना

पूछताछ में सामने आया कि उल्लू के मरा होने पर गैंग पीडि़त को सांत्वना देती है कि आपकी किस्मत खराब है कि उल्लू मर गया है. यह पूरा घटनाक्रम इतनी चतुराई से किया जाता है. पीडि़त को अहसास भी नहीं होता है कि वह ठगा गया है. वह अपना दुर्भाग्य मान लेता है कि खरीदने के बाद उल्लू मर गया. जब वह समझ पाता, तब तक गैंग वहां से भाग निकलती है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

राजस्थान में तेज बारिश में मकान ढहने से 7 की मौत, घर में सो रहे 4 बच्चों, पति-पत्नी और एक महिला ने दम तोड़ा

मौसम विभाग ने जताई बारिश में तेजी आने की संभावना, राजस्थान और एमपी के लिये रेड अलर्ट जारी

राजस्थान में बारिश से मकान और दीवार ढहने से 4 की मौत, बाढ़ जैसे हालात

देश में जारी है बारिश का दौर, राजस्थान और एमपी में भारी बारिश का रेड अलर्ट

राजस्थान: पार्वती नदी उफान पर, कोटा-श्योपुर मार्ग बंद होने से एमपी से संपर्क कटा, कोटा में पुलिया बही

देश के कई राज्यों में होगी झमाझम बारिश, एमपी-राजस्थान के लिये मौसम विभाग ने जारी किया रेड अलर्ट

Leave a Reply