जबलपुर के कृषि वैज्ञानिक डॉ. आकाश पारे को तमिलनाडु सरकार ने राजकीय सम्मान के साथ अंतिम विदा दी

जबलपुर के कृषि वैज्ञानिक डॉ. आकाश पारे को तमिलनाडु सरकार ने राजकीय सम्मान के साथ अंतिम विदा दी

प्रेषित समय :22:15:48 PM / Thu, Sep 9th, 2021

चेन्नई. तमिलनाडु  के तंजौर में पदस्थ कृषि वैज्ञानिक डॉ आकाश पारे का जन्म 3 जून 1979 को जबलपुर में हुआ. इनका बचपन जबलपुर में बीता. पंडित लज्जा शंकर झा उच्चतर माध्यमिक  विद्यालय के सेवानिवृत्त स्वर्गीय शिक्षक श्री प्रकाश चंद्र पारे एवं हितकारिणी विद्यालय परिवार की शिक्षिका श्रीमती लीला पारे के कनिष्ठ पुत्र श्री आकाश पारे बचपन से ही मेधावी छात्र रहें है. 

पंडित लज्जा शंकर झा मॉडल स्कूल में पढ़े, आकाश की प्रारंभिक उच्च शिक्षा जवाहरलाल नेहरू कृषि विश्वविद्यालय जबलपुर से हुई. जहां से स्नातक एवं स्नातकोत्तर डिग्री  , तथा  डॉक्टरेट की डिग्री , तदोपरांत तंजावुर से एक और विषय में डॉक्टरेट की उपाधि प्राप्त करने वाले डॉ आकाश ने कम समय में ही कृषि उत्पादन एवं अनुसंधान के क्षेत्र में अपनी वैज्ञानिक प्रतिभा दिखानी प्रारंभ कर दी थी. 

तंजावुर यूनिवर्सिटी में बतौर सहायक प्राध्यापक और फिर प्राध्यापक के पद पर नियुक्त हुए. बड़े भाई विकास एवं डॉ आकाश ने बचपन से ही  अपने लक्ष्य निर्धारित कर लिए थे. डॉ आकाश की रिसर्च आधारित पुस्तकें विभिन्न विश्वविद्यालयों में प्रमुखता से पढ़ी जाती हैं. कृषि विज्ञान एवं अनुसंधान के लिए उन्हें राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय सम्मान से सम्मानित होने का गौरव भी प्राप्त हुआ.

उनका बेहद कम उम्र में जाना भारतीय कृषि विज्ञान अनुसंधान एवं कृषि विकास के क्षेत्र में एक अध्याय का रुक जाना है. डॉ आकाश ना केवल तमिलनाडु सरकार के लिए बल्कि 
संपूर्ण भारत के लिए वह अति महत्वपूर्ण युवा कृषि वैज्ञानिक के रूप में जाने पहचाने जाते रहे हैं. 40 वर्षीय डॉक्टर आकाश  3 जून 1979 को जबलपुर में हुआ.  माह से लंगस कैंसर से पीड़ित रहे तथा उनका निधन 7 सितंबर 2021 को तंजावूर में इलाज के दौरान हो गया. डॉ आकाश का जाना हमारी एवं राष्ट्र की अपूरणीय क्षति है.

डॉ आकाश अपने पीछे अपनी मां पत्नी श्रीमती अदिति एवं दो बच्चों को छोड़ गए हैं. नार्मदेय ब्राह्मण समाज जबलपुर शोकाकुल परिवार को इस गहन दुख को सहने की शक्ति के लिए प्रभु से प्रार्थनारत हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

जबलपुर के शिक्षा विभाग में जंगलराज, डीईओ ने नियम विरुद्ध कर दिया सतना स्थानान्तरण

जबलपुर में नवागत आईजी उमेश जोगा, एसपी रेल विनायक वर्मा ने पदभार ग्रहण किया, यादगार रहा आईजी भगवतसिंह चौहान का कार्यकाल

जबलपुर में अधिवक्ता को बंधक बनाकर मारपीट, लूट

एमपी में एक बार फिर कोरोना को लेकर अलर्ट, सीएम शिवराजसिंह चौहान ने बुलाई आपात बैठक, जबलपुर में सख्त आदेश बिना मास्क के कोई न दिखे

जबलपुर में जर्जर हो चुकी सड़क ने बुझा दिया घर का चिराग..!

जबलपुर में हिस्ट्रीशीटर, कुख्यात बदमाश अब्दुल रज्जाक के 13 गुर्गो पर 5-5 हजार रुपए का इनाम घोषित

Leave a Reply