अभिमनोजः सीएम नीतीश कुमार की अच्छी पहल! मैं उस शादी में नहीं जाउंगा?

अभिमनोजः सीएम नीतीश कुमार की अच्छी पहल! मैं उस शादी में नहीं जाउंगा?

प्रेषित समय :21:14:55 PM / Wed, Dec 22nd, 2021

नजरिया. देश में विकास के लिए समाज सुधार सबसे जरूरी है, क्योंकि ज्यादातर बुराइयां इसलिए बढ़ती जा रही है कि उन्हें प्रत्यक्ष-अप्रत्यक्ष सामाजिक मान्यता मिलती जा रही है?

क्योंकि राजनीतिक तौर पर समाज सुधार का कोई बड़ा और प्रत्यक्ष लाभ नहीं मिलता है, इसलिए राजनेताओं की समाज सुधार में कोई खास दिलचस्पी नहीं रहती है, लेकिन इस दिशा में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अच्छी पहल की है.

खबर है कि नीतीश कुमार ने बुधवार को बिहार के मोतिहारी से ‘समाज सुधार अभियान’ के तहत अपनी यात्रा की शुरुआत कर दी है.

मोतिहारी पहुंचने के बाद वे ऐतिहासिक गांधी मैदान पहुंचे, जहां उन्होंने कहा कि शराबबंदी हमने महिलाओं के कहने पर की, जिसके बाद अब समाज की स्थिति में काफी सुधार आया है.

उन्होंने लोगों से अपील की कि आप भी साथ दें और प्रण लें कि शराबबंदी, दहेज और बाल विवाह के खिलाफ खड़े रहेंगे.

इतना ही नहीं, इस दौरान शराबबंदी, दहेज, बाल विवाह आदि के खिलाफ बोलते हुए उन्होंने कहा- पहले देखते थे कि शादी के कार्ड पर लिखा रहता था कि हम इस शादी में दहेज नहीं ले रहे हैं.

लेकिन अब लोग ये लिखते ही नहीं हैं, ये बात ठीक नहीं है, मैं बता दे रहा हूं कि चाहे कोई भी कितना ही करीबी क्यों ना हो, जिस कार्ड पर अब ये नहीं लिखा होगा, मैं उस शादी में नहीं जाउंगा. आप भी इस बात का प्रण कर लीजिए!

इस दौरान शराबबंदी कानून की चर्चा करते हुए नीतीश कुमार ने कहा कि कितना भी अच्छा काम कर लीजिए, कोई ना कोई गड़बड़ी करने वाला रहेगा ही. जब हमने शराबबंदी कानून लागू की थी, तो बहुत सारे लोग खुश थे, हमने तो पहले ग्रामीण क्षेत्रों में शराबबंदी की थी, परन्तु कितनी खुशी की बात है कि शहरी इलाकों में भी लोगों नें इसे स्वीकार किया, अब गड़बड़ी हो रही है, किन्तु इसे लागू तो करना ही करना है. इसमें कोई दो राय नहीं है.

यकीनन, उदाहरण के लिए कई नकारात्मक मामले मिल जाएंगे, परन्तु यह सच है कि समाज सुधार के प्रयासों का असर अच्छा ही होता है, इसलिए समाज के प्रभावी व्यक्तियों को ऐसे समाज सुधार के कार्यों में सक्रियता दिखानी ही चाहिए!

https://twitter.com/NitishKumar

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

नीतीश सरकार नारी शक्ति योजना के तहत महिलाओं को देगी एक लाख रुपये

अभिमनोज: ठीक है नीतीशजी, लेकिन पद्मश्री को तो मजाक में नहीं ले सकते हैं?

सीएम नीतीश कुमार ने किसानों को दिया बड़ा तोहफा, पूरे राज्य में लगेंगे प्रीपेड स्मार्ट मीटर

यूपी में बीजेपी की मुश्‍क‍िलें बढ़ाएंगे नीतीश कुमार, यूपी में चुनाव को लेकर क‍िया ये ऐलान

अभिमनोजः सियासी जाम में फंसे नीतीश? दिग्विजय बोले- कुर्सी तो दी हुई है, ख़ुश रहिए!

अभिमनोजः जातीय जनगणना नहीं होगी! अब नीतीश कुमार क्या करेंगे?

Leave a Reply