कजाकिस्तान में हिंसक प्रदर्शन, दर्जनों लोगों के मारे जाने की खबर, रूस ने तैनात की शांतिरक्षक सेना

कजाकिस्तान में हिंसक प्रदर्शन, दर्जनों लोगों के मारे जाने की खबर, रूस ने तैनात की शांतिरक्षक सेना

प्रेषित समय :17:20:50 PM / Thu, Jan 6th, 2022

एस्टाना. कजाकिस्तान में गैस की बढ़ी कीमतों के बाद शुरू हुआ विरोध प्रदर्शन अब पूरे देश में फैल गया है. विरोध प्रदर्शन रविवार को देश के पश्चिम में शुरू हुआ लेकिन अल्माटी और राजधानी नूर-सुल्तान तक फैल गया. सरकारी इमारतों पर हुए हमलों में दर्जनों लोग मारे गए. गुरुवार को देश सबसे बड़े शहर में पुलिस की एक प्रवक्ता ने इसकी जानकारी दी. सरकारी इमारतों में आग लगा दी गई है, जिसमें कम से कम आठ कानून प्रवर्तन अधिकारी भी मारे गए हैं.

पुलिस प्रवक्ता सल्तनत अजीरबेक ने गुरुवार को कहा कि रात के दौरान अल्माटी में इमारतों में धावा बोलने का प्रयास किया गया और दर्जनों लोगों को मार गिराया गया. उन्होंने कहा कि बुधवार को शहर में व्यापक अशांति के बाद इमारतों में धावा बोलने का प्रयास किया गया, जिसमें मेयर की इमारत को जब्त करना भी शामिल था. पुलिस प्रवक्ता ने कहा कि मेयर की इमारतों में आग लगा दी गई थी. हालात के बेहद तनावपूर्ण होने के बाद रूसी राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन ने बीती रात कजाकिस्‍तान के अनुरोध पर वहां अपने शांतिरक्षक सैनिकों को तैनात कर दिया है. कजाकिस्तान तीन दशक पहले स्वतंत्रता प्राप्त करने के बाद से देश में सबसे खराब सड़क विरोध का सामना कर रहा है.

कजाकिस्‍तान के कई हिस्‍सों में भारी हिंसा और आगजनी के बाद राष्‍ट्रपति कासम झोमार्ट ने पूरे देश में आपातकाल की घोषणा कर दी है. बता दें कि सरकार की ओर से साल की शुरुआत में एलपीजी पर मूल्यों से नियंत्रण हटाने के बाद विरोध-प्रदर्शन शुरू हो गए थे. कजाकिस्तान के गृह मंत्रालय ने कहा है कि इस हिंसा में अब तक आठ पुलिस अधिकारी और नेशनल गार्ड के सदस्‍य मारे गए हैं और कम से कम 300 अन्‍य लोग घायल हो गए हैं. बता दें कि सरकार की ओर से साल की शुरुआत में एलपीजी पर मूल्यों से नियंत्रण हटाने के बाद विरोध-प्रदर्शन शुरू हो गए थे.

ईंधन की कीमतों में लगातार वृद्धि के कारण कजाकिस्तान में सरकार गिर गई है. प्रधानमंत्री को इस्तीफा देना पड़ा है. राष्ट्रपति ने प्रधानमंत्री का इस्तीफा स्वीकार भी कर लिया है. वहीं, अलीखान समाईलोव को कार्यवाहक प्रधानमंत्री नियुक्त किया गया है. देश में 5 जनवरी से 19 जनवरी तक इमरजेंसी लगा दी गई है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

रूस ने अगर यूक्रेन पर किया हमला तो इसका जवाब देगा अमेरिका : बाइडेन

राजस्थान हाईकोर्ट का भारत सरकार को निर्देश: भारतीय नागरिक के शव को रूस में दफनाने की अनुमति नहीं दी जाये

ब्रिटेन में बेलारूस के दूतावास पर हमला, एक राजनयिक गंभीर रूप से घायल

भारत रूसी एयर डिफेंस सिस्टम S-500 खरीदने वाला पहला देश बन सकता: डिप्टी सीएम यूरी बोरिसोव

जलवायु परिवर्तन को वैश्विक सुरक्षा से जोड़ने वाले UN के प्रस्ताव के खिलाफ रूस ने किया वीटो का इस्तेमाल, भारत भी खड़ा हुआ विरोध में

Leave a Reply