अरुणाचल प्रदेश के पांगिन में आया भूकंप, रिक्टर पैमाने पर 4.3 रही तीव्रता

अरुणाचल प्रदेश के पांगिन में आया भूकंप, रिक्टर पैमाने पर 4.3 रही तीव्रता

प्रेषित समय :09:23:52 AM / Mon, Feb 7th, 2022

पांगिन. अरुणाचल प्रदेश के पांगिन में रविवार भूकंप के झटके महसूस किए गए. रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 4.3 रही. भूकंप की वजह से फिलहाल किसी तरह के जानमाल का नुकसान होने की सूचना नहीं है. नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के मुताबिक लगभग 22:59:17 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए. इससे पहले शनिवार को भारत में कई जगहों पर भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. कश्मीर, नोएडा, पंजाब समेत कई इलाकों में भूकंप आया था.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पंजाब में 9 बजकर 49 सेकंड पर कुछ हिस्सों में भूकंप के झटके लोगों को महसूस हुए. इस दौरान चंडीगढ़ में भी करीब दो सेकेंड के लिए भूकंप का झटका महसूस किया गया. जानकारी के मुताबिक जम्मू-कश्मीर सहित घाटी के कई इलाकों में रिक्टर पैमाने पर 5.9 की तीव्रता का भूकंप आया, जिसका केंद्र हिंदू कुश रीजन अफगानिस्तान में बताया जा रहा है. नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी ने बताया है कि आज सुबह 9 बजकर 45 मिनट पर अफगानिस्तान-ताजिकिस्तान सीमा क्षेत्र में रिक्टर स्केल पर 5.7 की तीव्रता का भूकंप आया है.

भूकंप को सीस्मोग्राफ से मापा जाता है. भूकंप का क्षण परिमाण पारंपरिक रूप से मापा जाता है अथवा संबंधित और अप्रचलित रिक्टर परिमाण लिया जाता है. 3 रिक्टर की तीव्रता से आने वाला भूकंप सामान्य होता है जबकि 7 रिक्टर से आने वाला भूकंप गंभीर क्षति पहुंचाने वाला होता है. भूकंप न सिर्फ जान-माल की हानि का कारण बनता है, बल्कि इससे इमारतों, सड़कों बांध और पुल आदि को भी काफी नुकसान पहुंचता है.

इससे बचाव के लिए जरूरी है कि भूकंप रोधी मकान का निर्माण करवाया जाए. आपदा किट बनाएं- जिनमें रेडियो, मोबाइल, जरूरी कागजात, टार्च, माचिस, चप्पल, मोमबत्ती, कुछ पैसे और जरूरी दवाएं हों. भूकंप आने पर बिजली और गैस तुरंत बंद कर दें. इतना ही नहीं, लिफ्ट का प्रयोग भी बिल्कुल न करें. जब भी झटके महसूस हों, तुरंत खुले स्थान की तरफ भागें और पेड़ तथा बिजली की लाइनों से दूर रहें.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

भूकंप के तेज झटकों से हिला इंडोनेशिया, रिक्टर स्केल पर 6.4 रही तीव्रता

हिमाचल के चंबा में 6 दिन में दूसरी बार आया भूकंप, रिक्टर स्केल पर 2.7 रही तीव्रता, दहशत में लोग घरों से बाहर निकले

न्यूजीलैंड के केरमाडेक आइलैंड क्षेत्र में भूकंप के तेज झटके, रिक्टर स्केल पर 6.4 रही तीव्रता

अमेरिका के अलास्का में भूकंप के तेज झटके, रिक्टर स्केल पर 6.0 मापी गई तीव्रता

अफगानिस्तान में महसूस हुए भूकंप के तगड़े झटके, अब तक 26 लोगों की मौत

Leave a Reply