राजस्थान के कर्मचारियों की पुरानी पेंशन योजना बहाल, 50 यूनिट बिजली फ्री, महिलाओं को स्मार्ट फोन मिलेगा

राजस्थान के कर्मचारियों की पुरानी पेंशन योजना बहाल, 50 यूनिट बिजली फ्री, महिलाओं को स्मार्ट फोन मिलेगा

प्रेषित समय :15:30:56 PM / Wed, Feb 23rd, 2022

जयपुर. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अपने बजट में कई बड़ी घोषणाएं की हैं. उन्होंने शहरों में रोजगार के लिए इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना लागू करने की घोषणा की है. जिसमें अब राज्य के उन कर्मचारियों को भी पुरानी गारंटेड पेंशन योजना का लाभ मिलेगा, जिनकी नियुक्ति 1 जनवरी 2004 के बाद हुई है. साथ ही अगले साल से शहरी क्षेत्रों में मनरेगा की तर्ज पर मांगे जाने पर 100 दिन का रोजगार मिलेगा. इस पर 800 करोड़ रुपए खर्च होंगे. इसके साथ ही 1 करोड़ 33 लाख महिलाओं को स्मार्ट फोन देने की भी घोषणा की है.

जयपुर मेट्रो का होगा विस्तार

जयपुर में बड़ी चौपड़ से ट्रांसपोर्ट नगर तक और मानसरोवर से 200 फीट बाइपास तक मेट्रो के फेज-1 का विस्तार होगा. वहीं, अबांबाड़ी से सीतापुरा तक फेज-2 मेट्रो ट्रैक की डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट बनाई जाएगी. इसके साथ ही जयपुर में वेस्ट रिसाइकल पार्क भी बनेगा. राजस्थान में लोगों के काम समय पर हों, इसके लिए राजस्थान गारंटेड सर्विस डिलीवरी एंड अकाउंटेबिलिटी एक्ट भी लाया जाएगा. इस एक्ट के तहत सरकारी सेवाएं ऑनलाइन उपलब्ध कराने का प्रावधान होगा. ष्टरू गहलोत ने बजट में कोई भी नया टैक्स नहीं लगाने की घोषणा की है. साथ ही एजुकेशन लोन के दस्तावेज दिखाने पर स्टांप ड्यूटी में 100 फीसदी छूट देने का एलान किया है.

कर्मचारियों के लिए बड़ा निर्णय

- 1 जनवरी 2004 और उसके बाद नियुक्त सभी कर्मचारियों को नई पेंशन की जगह पुरानी पेंशन मिलेगी.

- रिटायर्ड होने पर अब कर्मचारियों को पूरी पेंशन मिलेगी. अंशदायी पेंशन योजना खत्म. 2004 से पहले वाली पुरानी पेंशन प्रणाली फिर से बहाल होगी. वेतन की आधी पेंशन मिलेगी. नई पेंशन सिस्टम में कर्मचारी को खुद पैसा कटवाना होता था. अब पुरानी पेंशन बहाल.

- 1 अप्रैल 2022 से संविदाकर्मियों की सैलरी 20 फीसदी बढ़ेगी.

मुफ्त बिजली

- 50 यूनिट मुफ्त बिजली.

- सभी घरेलू उपभोक्ताओं को 150 यूनिट तक 3 रुपए और 150 से 300 यूनिट तक 2 रुपए.

- इससे ऊपर के कंज्यूमर को भी स्लैब के हिसाब से लाभ. इस पर 4000 करोड़ का खर्च होगा.

कृषि बजट

- मुख्यमंत्री कृषक साथी योजना का बजट 2 हजार करोड़ से बढ़ाकर 5000 करोड़ किया. संभाग मुख्यालयों पर माइक्रो इरिगेशन का सेंटर ऑफ एक्सीलेंस बनेगा.

- राजस्थान ऑर्गेनिक फार्मिंग मिशन शुरू होगा. मुख्यमंत्री जैविक खेती मिशन शुरू होगा. राजस्थान में संरक्षित खेती मिशन शुरू होगा, ग्रीन हाउस, शेडनेट हाउस में खेती के लिए टीएसपी क्षेत्र के किसानों को 25 फीसदी एक्सट्रा अनुदान मिलेगा. अगले 2 साल में 20 हजार किसानों को 400 करोड़ का अनुदान मिलेगा. पहले साल 10 हजार किसानों को फायदा.

- मिलेट प्रोसेसिंग यूनिट के लिए 40 करोड़ अनुदान मिलेगा. जोधपुर में बाजरे का सेंटर ऑफ एक्सीलेंस बनेगा.

- राजस्थान फसल सुरक्षा मिशन शुरू होगा. 35 हजार किसानों को खेतों की तारबंदी के लिए अनुदान मिलेगा. राजस्थान फसल सुरक्षा मिशन शुरू होगा. 35 हजार किसानों को खेतों की तारबंदी के लिए अनुदान मिलेगा.

- सभी जिलों में किसानों को सिंचाई के लिए दिन में बिजली अनुदान मिलेगा. इस साल 20 हजार करोड़ के सहकारी फसली कर्ज बांटे जाएंगे, 5 लाख नए किसानों को फसली कर्ज दिए जाएंगे - 1 लाख अकृषि परिवारों को भी कर्ज मिलेगा. - किसानों के लिए ड्रोन खरीदेगी सरकार, ड्रोन से कीटनाश्कों का स्प्रे करवाया जाएगा. एफपीओ को ड्रोन दिए जांगें. एफपीओ से किसान ड्रोन ?किराए पर ले सकेंगे.

स्वास्थ्य

- चिरंजीवी स्वास्थ्य योजना में 10 लाख तक का कवर मिलेगा. कॉकलियर इंप्लांट सहित कई गंभीर बीमारियां भी जोड़ी. जरूरतमंद व्यक्तियों का कलेक्टर चिरंजीवी स्वास्थ्य कार्ड के बिना भी फायदा दिला सकेंगें

- सरकारी अस्पतालों में आउटडोर और इनडोर में हर तरह का इलाज कैशलेस, कोई पैसा नहीं लगेगा.

- मुख्यमंत्री चिरंजीवी दुर्घटना बीमा की घोषणा, 5 लाख तक का एक्सीडेंट कवर मिलेगा.

- अगले साल 18 बचे हुए 18 जिलों में नर्सिंग कॉलेज खुलेंगे, सभी जिलों में नर्सिंग कॉलेज होंगें. एसएमएस अस्पताल, जयपुर में 5 नए विभाग, रोबोटिक सर्जरी शुरू होगी, 300 करोड़ खर्च होंगे.

- अगले साल अजमेर, जोधपुर और कोटा में नए मेडिकल इंस्टीट्यूट पर 250 करोड़ खर्च होंगे.

- 1000 उपस्वास्थ्य केंद्र खोले जाएंगे, 50 उप स्वास्थ्य केंद्रों को क्रमोन्न्त करते हुए 100 नए पीएचसी खुलेंगे.

- जयपुर के एचसीएम रीपा में स्टेट रोड सेफ्टी इंस्टीट्यूट खुलेगा. रोड सेफ्टी एक्ट लाया जाएगा.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

जयपुर एयरपोर्ट पर तस्कर गिरफ्तार, जीभ के नीचे छुपाकर लाया था सोने के दो बटन

जयपुर में बिना नंबर की 5 करोड़ की कार चला रहा था नेशनल शूटर का बेटा, लगा 5000 का जुर्माना

राजस्थान: एचएमएस से सम्बद्ध आंगनबाड़ी महिला कर्मचारी मांग नहीं मानने से आंदोलित, जयपुर में धरना दिया

Leave a Reply