इजरायल में मिला कोरोना का नया वेरिएंट, क्या हैं इसके लक्षण और लोगों को है इससे कितना खतरा

इजरायल में मिला कोरोना का नया वेरिएंट, क्या हैं इसके लक्षण और लोगों को है इससे कितना खतरा

प्रेषित समय :13:02:31 PM / Thu, Mar 17th, 2022

जेरूसलम. दुनियाभर में कोरोनावायरस के मामलों में थोड़ी बढ़ती हुई रफ्तार देखने को मिली है. लेकिन अभी तक लोगों और सरकारों के लिए सबसे बड़ी चिंता की बात ये है कि वायरस के बार-बार नए वेरिएंट सामने आ रहे हैं, जिसने कोविड को खत्म करने की चुनौतियों को बढ़ा दिया है. ऐसा ही एक नया वेरिएंट इजरायल में सामने आया है. इजरायल में बुधवार को कोविड-19 के नए वेरिएंट के दो केस सामने आए हैं. ऐसे में अभी दुनिया को ये समझ नहीं आ रहा है कि इस नए वेरिएंट को लेकर किस तरह से रिस्पांस करना है. इस वेरिएंट का पता ऐसा समय पर चला है, जब चीन में तेजी से कोविड मामले बढ़ रहे हैं.

गौरतलब है कि SARS-CoV-2 यानी कोरोना वायरस के सबसे घातक और तेजी से फैलने वाले वेरिएंट ओमिक्रॉन का पता पिछले साल दक्षिण अफ्रीका में चला था. इसके बाद ये वेरिएंट तेजी से दुनिया के अलग-अलग देशों में पहुंच गया और इस वेरिएंट के चलते कई देशों में कोविड मामलों में इजाफा देखने को मिला. दूसरी ओर, इससे पहले डेल्टा वेरिएंट ने भी दुनियाभर में केस बढ़ाने का काम किया था. ऐसे में हर बार सामने आ रहे वेरिएंट चिंता का सबब है. वहीं, ऐसे में आइए इजरायल में सामने आए वेरिएंट के बारे में जाना जाए कि ये कितना खतरनाक है और इसके लक्षण क्या हैं?

नया स्ट्रेन ओमिक्रॉन के दो सब-वेरिएंट्स से जुड़ा हुआ है. इन दो सब वेरिएंट्स को BA.1 और BA.2 के नाम से जाना जाता है. नए वेरिएंट से पॉजिटिव पाए गए दो लोग इजरायल के बेन गुरियन एयरपोर्ट पर पहुंचे यात्री थे. अभी तक नए वेरिएंट का कोई नाम नहीं दिया गया है. मिली जानकारी के मुताबिक, कोरोना के नए वेरिएंट से संक्रमित लोगों में बुखार, सिरदर्द और मांसपेशी डिस्ट्रोफी के हल्के लक्षण देखने को मिले हैं. उन्हें किसी तरह की विशेष मेडिकल मदद की जरूरत नहीं है. दोनों संक्रमित मरीज किशोर हैं.

इजरायल के स्वास्थ्य मंत्रालय ने अभी तक वेरिएंट के ऑरिजन को लेकर जवाब देने के लिए अपनी रिसर्च को पूरा नहीं किया है. स्वास्थ्य मंत्रालय के महानिदेशक नैशमैन ऐश ने कहा कि वेरिएंट का ऑरिजन इजरायल में ही हुआ हो सकता है. हो सकता है कि ये दोनों ही किशोर फ्लाइट में सवार होने से पहले ही संक्रमित हुए हों. इजरालयी हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि ज्वाइंट स्ट्रेन का होना आम बात है. ऐसा तब होता है, जब एक ही सेल में दो वायरस होते हैं. जब वे बढ़ने लगते हैं, तो वे जेनेटिक मटैरियल का आदान-प्रदान करते हैं. इसकी वजह से एक नया वायरस बनता है. फिलहाल इसे ही नए वेरिएंट की वजह बताई गई है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

पंजाब में कोविड की सभी पाबंदियां खत्म, नए सीएम के शपथ ग्रहण से पहले सरकार का फैसला

इस युवक ने ऑटो रिक्शा का नाम रखा कोविड 19, बेरोजगारी है इसकी वजह, यह है पूरी कहानी

हॉन्गकॉन्ग में कोविड से हाहाकार, शव रखने के लिए कम पड़ी जगह

बीजेपी की जीत पर सीएम योगी बोले- UP पर देश और दुनिया की निगाह थी, प्रचंड बहुमत के लिए जनता का आभार

दुनिया की सबसे हॉट कार मैकेनिक, गाड़ियां ठीक करवाने लगती है लाइन

दुनिया में केवल छह देश ही ऐसे हैं जहां सही मायनों में महिलाएं हैं पुरुषों के बराबर

Leave a Reply