दिल्ली के जहांगीरपुरी में अतिक्रमण हटाओ अभियान पर सुप्रीम कोर्ट ने दिए यथास्थिति बनाये रखने के आदेश

दिल्ली के जहांगीरपुरी में अतिक्रमण हटाओ अभियान पर सुप्रीम कोर्ट ने दिए यथास्थिति बनाये रखने के आदेश

प्रेषित समय :16:15:57 PM / Thu, Apr 21st, 2022

नई दिल्ली. सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली के जहांगीरपुरी में अतिक्रमण हटाओ अभियान के खिलाफ दायर याचिका पर सुनवाई के बाद यथास्थिति बनाये रखने का आदेश देते हुए सभी याचिकाओं पर नोटिस जारी किया है. सुप्रीम कोर्ट में अब जहांगीरपुरी में एमसीडी के एक्शन पर सुनवाई दो हफ्ते बाद होगी. सुप्रीम कोर्ट ने दोनों पक्षों की दलीलें सुनने के बाद बुलडोजर से जुड़ीं सभी याचिकाओं पर नोटिस जारी किया और जहांगीरपुरी मामले में यथास्थिति का आदेश दिया. हालांकि इस दौरान सुप्रीम कोर्ट ने स्पष्ट किया कि यथास्थिति का यह आदेश सिर्फ दिल्ली के लिए है. बाकी राज्य अपना जवाब दाखिल करेंगे और फिर आगे की सुनवाई होगी.

न्यायाधीश एल नागेश्वर राव और बीआर गवई की की बेंच ने दिल्ली के जहांगीरपुरी में बुलडोजर अभियान के खिलाफ याचिका पर सुनवाई की. सुनवाई के दौरान याचिकाकर्ता की ओर से पेश सीनियर वकील दुष्यंत दवे ने किसी खास समुदाय को टारगेट कर कार्रवाई करने का आरोप लगाया. हालांकि इस पर सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने कहा कि यह आरोप सरासर गलत है. तुषार मेहता ने कहा कि पांच नोटिस जारी करने के बाद ही तोडफ़ोड़ शुरू की गई. दवे के आरोप पर तुषार मेहता ने कहा कि मध्य प्रदेश में 88 प्रभावित लोग हिन्दू और 22 मुस्लिम प्रभावित हैं. किसी एक समुदाय को टारगेट करने का आरोप सरासर गलत है. तुषार मेहता ने कहा कि कार्रवाई के खिलाफ किसी पीडि़त ने कोर्ट में याचिका दाखिल नहीं की है. संगठन कोर्ट में अतिक्रमण हटाए जाने का विरोध कर रही है.

जहांगीरपुरी में एमसीडी के अतिक्रमण अभियान को पक्षपाती बताते हुए दवे ने कहा दिल्ली में लगभग 1700 से ज्यादा अनधिकृत कॉलोनियां हैं, जिनमें लगभग 50 लाख लोग रहते हैं. प्रसाशन तोडफ़ोड़ के लिए खास इलाके को चुनता है. दवे ने कहा वो लोग गरीब हैं, उनके घरों को तोड़ा जा रहा है. दिल्ली में सैनिक फार्म और गोल्फ लिंक में ऐसे इलाके भी हैं, जहां पर निर्माण हो रहे हैं. वहां तोडफ़ोड़ करिए. उन्होंने कहा कि यह देश संविधान और कानून के शासन से शासित है.

इसके बाद सुप्रीम कोर्ट ने याचिकाकर्ता से पूछा कि आप क्या राहत चाहते हैं? इस पर कपिल सिब्बल ने कहा कि हम चाहते हैं कि देश में कानून का राज कायम रखें. कपिल सिब्बल ने कहा कि जिस तरह से अभी बुलडोजऱ चलाया जा रहा है, उसको रोकने के लिए आदेश जारी करें. इस पर जस्टिस नागेश्वर राव ने कहा कि अतिक्रमण के लिए बुलडोजर का ही इस्तेमाल होता है. हम पूरे देश में बुलडोजर के इस्तेमाल को रोकने का आदेश नहीं दे सकते, क्योंकि जहांगीरपुरी का मामला राष्ट्रीय मुद्दा नहीं है. कपिल सिब्बल ने कहा कि वकील एम आर शमशाद ने मेयर को कोर्ट के आदेश के बारे में अवगत कराया, लेकिन उसके बाद भी डिमोलेशन जारी रहा.

वहीं सुप्रीम कोर्ट में तुषार मेहता की दलील पर जहांगीरपुरी मामले की सुनवाई के दौरान जस्टिस राव ने पूछा कि क्या कल का अतिक्रमण स्टॉल, कुर्सी और टेबल पर किया गया था. जस्टिस बीआर गवई ने कहा कि क्या आपको इसको हटाने के लिए बुलडोजऱ की ज़रूरत थी? सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि नगर निगम के मेयर को कोर्ट की जानकारी देने के बाद भी बुलडोजऱ की कार्यवाही जारी रखना गंभीर है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

दिल्ली के गाजीपुर इलाके में भाजपा नेता की गोली मारकर हत्या, मचा हड़कंप

दिल्ली कैपिटल्स ने पंजाब किंग्स को 9 विकेट से हराया, डेविड वॉर्नर का एक और अर्धशतक

सावधान : फिर बढ़ रहा कोरोना दिल्ली में मास्क नहीं पहनने पर देना होगा 500 रु. जुर्माना, स्कूल खुले रहेंगे

साजिश के तहत जहांगीरपुरी में भड़काई गई हिंसा, दिल्ली पुलिस ने गृह मंत्रालय को सौंपी रिपोर्ट

दिल्ली कैपिटल्स को बड़ी राहत, 24 घंटे के अंदर पॉजिटिव से नेगेटिव हुआ खिलाड़ी

Leave a Reply