असानी तूफान से पश्चिम बंगाल-ओडिशा में भारी बारिश का अलर्ट, आईएमडी ने लोगों को सुरक्षित जगह जाने को कहा

असानी तूफान से पश्चिम बंगाल-ओडिशा में भारी बारिश का अलर्ट, आईएमडी ने लोगों को सुरक्षित जगह जाने को कहा

प्रेषित समय :17:35:43 PM / Mon, May 9th, 2022

नई दिल्ली. बंगाल की खाड़ी में प्रवेश करने के बाद साइक्लोन असानी ने अपना असर दिखाना शुरू कर दिया है. भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने ओडिशा, बंगाल और आंध्र प्रदेश में तूफानी बारिश का अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग ने लोगों से कहा है कि वे किसी सुरक्षित जगह शरण लें. मौसम विभाग के मुताबिक, बंगाल के हावड़ा, कोलकाता, हुगली और पश्चिमी मेदनीपुर जिलों में तूफान और हल्की बारिश हो सकती है.

ओडि़शा के तटीय इलाकों में भारी बारिश के आसार हैं. हालांकि, अगले 48 घंटों में तूफान के कमजोर होने की भी संभावना है. मौसम विभाग के मुताबिक साइक्लोन असानी का असर सबसे अधिक अंडमान निकोबार से लगभग 610 किमी उत्तर-पश्चिम में, पोर्ट ब्लेयर से 500 किमी पश्चिम में, विशाखापत्तनम से 810 किमी दक्षिण-पूर्व और पुरी से 880 किमी दक्षिण-दक्षिण पूर्व में देखने को मिलेगा. असानी तूफान का असर उत्तर भारत में नहीं है.

बिहार में सुबह से छाए बादल

बंगाल की खाड़ी में सक्रिय असानी तूफान के चलते बिहार के कई जिलों में सुबह से ही आसमान में बादल छाए हुए हैं. तूफान की वजह से 12 मई को पूर्वी-पश्चिम चंपारण, सीतामढ़ी, शिवहर, मधुबनी, बांका, किशनगंज, भागलपुर सहित 15 जिलों में हल्की बारिश के आसार हैं. इस दौरान 13 से 17 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी.

ओडिशा में बारिश के आसार

आईएमडी के मुताबिक असनी चक्रवात अभी पुरी के दक्षिण-दक्षिण पूर्व की दिशा में लगभग 680 किमी और विशाखापत्तनम से 580 किमी दूर है. अगले 48 घंटों में यह कमजोर हो जाएगा. 10 मई तक उत्तर-पश्चिम दिशा में उत्तर आंध्र और ओडिशा तट के उत्तर-पश्चिम से सटे पश्चिम-मध्य में आगे बढऩा जारी रखेगा. ओडिशा के कुछ तटीय जिलों में 10 मई से इसके प्रभाव में भारी बारिश हो सकती है.

बंगाल में आंधी-तूफान का अलर्ट

वहीं पश्चिम बंगाल के हावड़ा, कोलकाता, हुगली और पश्चिम मिदनापुर जिलों में आंधी-तूफान के साथ हल्की बारिश की संभावना जताई गई है. आंधी-तूफान के दौरान लोगों को सुरक्षित स्थान पर रहने की सलाह दी गई है.

90 से 125 किमी/घंटे की रफ्तार से चलेंगी हवाएं

ढ्ढरूष्ठ ने अनुमान जताया है कि जिस रफ्तार से तूफान ने बंगाल की खाड़ी में प्रवेश किया, ऐसे में 9 मई को बंगाल और ओडिशा में 90 किमी/घंटे और 10 मई को 125 किमी/घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी. इस दौरान तूफानी बारिश भी होगी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

बेंगलुरु में भारी बारिश से तबाही, कई इलाकों में भरा पानी, 1 की मौत

पश्चिमी विक्षोभ दिलाएगा झुलसाने वाली गर्मी से राहत, इन राज्यों में बारिश होने की है संभावना

मौसम विभाग ने दी खुशखबरी, कहा- मानसून सामान्य रहेगा, देश भर में होगी बारिश

इन राज्यों में 15 अप्रैल तक भारी बारिश की भविष्यवाणी, चक्रवाती तूफान के साथ चलेंगी तेज हवाएं

एमपी: गोठड़ा माताजी की भविष्यवाणी, साल होगा खुशहाल, बारिश होगी खूब, राजनीति में उठापटक रहेगी

दिल्ली से लेकर राजस्थान, मध्य प्रदेश तक हीटवेव करेगी परेशान, बिहार में बारिश की संभावना

दिल्‍ली समेत कई राज्‍यों में 5 दिन चलेगी लू, नॉर्थ ईस्‍ट में बारिश का अनुमान

Leave a Reply