महंगाई से लाल हुआ टमाटर, आम से भी महंगा बिक रहा, हैदराबाद में 100 रुपए प्रति किलो

महंगाई से लाल हुआ टमाटर, आम से भी महंगा बिक रहा, हैदराबाद में 100 रुपए प्रति किलो

प्रेषित समय :15:13:29 PM / Fri, May 27th, 2022

नई दिल्ली. कुछ दिनों पहले तक नींबू के आसमान छूते भाव को देखकर सोशल मीडिया पर कई मीम्स वायरल हो रहे थे, लेकिन मौसम बदलने के साथ ही नींबू के भाव तो कम हो गए लेकिन टमाटर अपने लाल तेवर दिखाने लगा है. नींबू, बैगन और फूलगोभी के बाद अब हैदराबाद में टमाटर लगभग 100 प्रति किलो बिक रहा है, जो एक किलोग्राम ताजे बंगनपल्ली आम से भी महंगा है. हैदराबाद में बंगनपल्ली आम अभी 69 रुपए प्रति किलो बिक रहा है, वहीं टमाटर 100 रुपए किलो बिक रहा है. बीते कुछ दिनों में टमाटर की कीमत तेजी से बढ़ी है. अप्रैल के पहले सप्ताह के दौरान हैदराबाद में टमाटर की कीमत केवल 10 से 12 के बीच होती थी लेकिन अब आसमान छू रही है.

मई के पहले सप्ताह में टमाटर की कीमत में 400 फीसदी की बढ़ोतरी देखी गई है. जानकारों के मुताबिक बेमौसम बारिश और भीषण गर्मी ने राज्य भर में टमाटर की फसल को काफी नुकसान पहुंचाया है और इस कारण से टमाटर की आपूर्ति प्रभावित हुई है. हैदराबाद में टमाटर की 60 फीसदी आपूर्ति अन्य राज्यों से होती है. वैसे आंध्र प्रदेश में सबसे ज्यादा टमाटर कुरनूल जिले में पैदा होता है. बोवेनपल्ली मार्केट यार्ड के पास एक सब्जी थोक व्यापारी रामुला कृष्णैया का कहना है कि मौसम में बदलाव के कारण टमाटर की फसल प्रभावित हुई है, इस कारण से टमाटर महंगा बिक रहा है.

उत्तर भारत में 60 से 70 रुपए किलो बिक रहा टमाटर

इधर टमाटर की बढ़ती कीमत के चलते रसोई का बजट उत्तर भारत में भी बिगडऩे लगा है. उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश में भी टमाटर भी 60-70 रुपए प्रति किलो तक बिक रहा था. दरअसल बरसात के होने से किसान अपने टमाटर को जल्द बेचना चाहते हैं. आगामी कुछ दिनों में टमाटर की कीमत में कमी आ सकती है. करेला, खरबूजा, तोरी आदि सब्जियों की कीमत भी कम हुई है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

देश में 8 साल के रिकार्ड स्तर पर महंगाई दर, बारिश नहीं हुई तो और बढ़ सकते हंै वस्तुओं के दाम

महंगाई से राहत: इंडोनेशिया के निर्यात खोलने से तेल-तिलहनों के थोक भाव टूटे

महंगाई पर मोदी सरकार का बड़ा वार: घटाया उत्पाद शुल्क, पेट्रोल 9.5 रुपये और डीजल 7 रुपये होगा सस्ता

फिर लगा महंगाई का झटका: एक सप्ताह में दूसरी बार बढ़े सीएनजी के दाम

देश में फिर महंगाई की मार, थोक दर 15% के पार, अप्रैल के आंकड़ों ने तोड़े रिकॉर्ड

Leave a Reply