पीएम मोदी ने लॉन्च किया निर्यात पोर्टल: कहा- नए देशों में पहली बार एक्सपोर्ट किये जा रहे हैं अनेक प्रॉडक्ट्स

पीएम मोदी ने लॉन्च किया निर्यात पोर्टल: कहा- नए देशों में पहली बार एक्सपोर्ट किये जा रहे हैं अनेक प्रॉडक्ट्स

प्रेषित समय :15:37:33 PM / Thu, Jun 23rd, 2022

दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज वाणिज्य भवन का उद्घाटन और निर्यात पोर्टल को लॉन्च किया. इस दौरान अपने संबोधन में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि नए भारत में सिटीजन सेंट्रिक गवर्नेंस के सफर पर देश बीते 8 वर्षों से काम चल रहा है. आज उस दिशा में एक और महत्वपूर्ण कदम उठाया गया है.

पीएम मोदी ने कहा कि देश को आज नया और आधुनिक वाणिज्य भवन और साथ ही निर्यात पोर्टल मिल रहा है. आज देश के पहले उद्योग मंत्री डॉक्टर श्यामा प्रसाद मुखर्जी की पुण्यतिथि भी है. उनकी नीतियां, उनके निर्णय, उनके संकल्प, उनके संकल्पों की सिद्धि, स्वतंत्र भारत को दिशा देने में बहुत अहम रहे. आज देश उन्हें अपनी विनम्र श्रद्धांजलि दे रहा है.

पीएम मोदी ने कहा कि सरकार वोकल फॉर लोकल अभियान, वन डिस्टिक, वन प्रोडक्ट योजना के जरिए जो स्थानीय उत्पादों पर बल दे रही है उसने भी एक्सपोर्ट बढ़ाने में मदद की है. अब दुनिया के नए-नए देशों में हमारे अनेक प्रॉडक्ट्स पहली बार निर्यात किए जा रहे हैं.

प्रधानमंत्री ने आगे कहा कि वाणिज्य भवन की इमारत एवं निर्यात पोर्टल हमारी आत्मनिर्भर भारत की आकांक्षाओं को दर्शाता है. यह व्यापार एवं वाणिज्य के क्षेत्र में सकारात्मक बदलाव लाएगा. खासकर इससे एमएसएमई उद्योग को विशेष लाभ पहुंचेगा. इस मौके पर केंद्रीय वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल भी मौजूद थे.

वहीं वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि यह डिजिटल भवन होगा जिसमें दस्तावेजों का ढेर नहीं होगा. निर्यात का पूरा नाम नेशनल इंपोर्ट-एक्सपोर्ट रिकॉर्ड फॉर इयरली एनालिसिस ऑफ ट्रेड. है. उद्योग भवन की इस नई इमारत का निर्माण इंडिया गेट के पास हुआ है. इस वाणिज्य भवन  के निर्माण में आधुनिक तकनीक का इस्तेमाल हुआ है. खासकर ऊर्जी की बचत का विशेष तौर पर ख्याल रखा गया है. इस भवन का इस्तेमाल मंत्रालय के अधीन दो विभाग करेंगे. निर्यात पोर्टल पर लोगों को भारतीय विदेशी कारोबार से जुड़ी सभी आवश्यक जानकारी मिलेगी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

जानलेवा बनी बारिश: असम-मेघालय में बाढ़ से 81 लोगों की मौत, दिल्ली में होगी तेज बारिश

दिल्ली से जबलपुर के लिए उड़े स्पाइसजेट के विमान की इमरजेंसी लैडिंग

मनी लॉन्ड्रिंग मामले में दिल्ली के मंत्री सत्येंद्र जैन की जमानत याचिका अदालत ने की खारिज

दिल्ली में खतरनाक हुआ कोरोना, 1375 नए मरीज आने से मचा हड़कंप, आज इतने आए पॉजिटिव

दिल्ली-मुंबई और दिल्ली-हावड़ा रूट पर लगेगा कवच, दो ट्रेनों की टक्कर होने से बचाएगा, 3000 किमी होगी टक्कर से सुरक्षित

कोर्ट ने मनी लॉन्ड्रिंग केस में दिल्ली के मंत्री सत्येंद्र जैन को 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेजा

मौसम विभाग का इन राज्यों में भारी बारिश का एलर्ट, यूपी, बिहार, दिल्ली से मानसून अभी दूर

राजस्थान: दुष्कर्म के आरोपी मंत्री के बेटे रोहित जोशी ने दिल्ली पुलिस के सामने किया सरेंडर

Leave a Reply