रेलवे की वाटर ट्रेन प्यास बुझाने का बनी जरिया, 200 फेरों में अब तक भिजवाया 43.20 करोड़ लीटर पानी, लोग कर रहे सराहना

रेलवे की वाटर ट्रेन प्यास बुझाने का बनी जरिया, 200 फेरों में अब तक भिजवाया 43.20 करोड़ लीटर पानी, लोग कर रहे सराहना

प्रेषित समय :16:18:56 PM / Mon, Jul 4th, 2022

नई दिल्ली. पेयजल संकट से त्रस्त पाली मारवाड़ तक संचालित वाटर ट्रेन ने शनिवार को अपने 200 फेरे पूरे कर लिए. सूत्रों की मानें, तो जोधपुर रेल मंडल के भगत की कोठी रेलवे स्टेशन से वॉटर ट्रेन के 200 फेरों से आठ हजार वैगन के जरिए अब तक 43.20 करोड़ लीटर पानी भिजवाया जा चुका है, जिससे वैगन किराया के रूप में रेलवे को करीब 6.50 करोड़ का राजस्व प्राप्त हुआ है. इसकी जानकारी देश के पहले बहुभाषी माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म कू ऐप के माध्यम से दी गई है. मिनिस्ट्री ऑफ रेलवेज़ ने अपने आधिकारिक हैंडल के माध्यम से कू करते हुए कहा है:

राजस्थान के पाली में जल संकट पर अंकुश लगाते हुए भारतीय रेलवे ने भगत की कोठी (जोधपुर) स्टेशन से पाली तक 200 फेरे पूरे कर 8000 वैगनों के माध्यम से 43 करोड़ 20 लाख लीटर पानी पहुँचाया है. इसके साथ ही प्रसार भारती न्यूज़ ने भी इसे कवर करते हुए कहा है कि रेलवे वाटर ट्रेन ने भगत की कोठी (जोधपुर) स्टेशन से पाली तक अब तक 200 फेरे पूरे कर लिए हैं. इस ट्रेन के माध्यम से भारी जल संकट से जूझ रहे पाली को 8000 वैगनों के माध्यम से 43 करोड़ 20 लाख लीटर पानी पहुँचाया गया है.

राजस्थान का पाली जिला पिछले कई दशकों से पानी की समस्या से जूझ रहा है. पाली में जलस्तर काफी नीचे है. कई क्षेत्रों में पानी बिल्कुल खत्म हो गया है. पाली जिले में पानी के संकट को देखते हुए ही वाटर स्पेशल ट्रेन का संचालन किया गया. रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव की पहल पर रेलवे बोर्ड द्वारा वाटर स्पेशल ट्रेन को मंजूरी दी गई. पेयजल की किल्लत वाले क्षेत्रों के लिए पानी पहुँचाने का सराहनीय कार्य किया गया है. पानी की समस्या खत्म होने तक इसी तरह वाटर स्पेशल ट्रेन चलाई जाएगी.

17 अप्रैल को शुरू हुई थी वाटर ट्रेन

पाली में गहराए जलसंकट के चलते जोधपुर से वाटर ट्रेन 17 अप्रैल को शुरू की गई थी. अब तक 200 फेरे पूरे हो चुके हैं. पानी की समस्या खत्म होने तक इसी तरह वाटर स्पेशल ट्रेन चलाई जाएगी. यह वाटर ट्रेन उत्तर-पश्चिम रेलवे के जोधपुर मंडल के उपनगरीय भगत की कोठी रेलवे स्टेशन से भर कर भेजी जा रही है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

9 वर्षीय बच्ची की रेप के बाद हत्या, सिर पर पत्थर पटककर रेलवे ट्रैक के किनारे फेंकी लाश

एमपी के ग्वालियर रेलवे स्टेशन में बम होने की सूचना के बाद मचा हड़कंप, पुलिस ने खाली कराया प्लेटफार्म

2025 कुंभ से पहले प्रयागराज जंक्शन का होगा कायाकल्प, 859 करोड़ की लागत से बनेगा विश्वस्तरीय रेलवे स्टेशन

अग्निपथ योजना के विरोध में भारत बंद: रेलवे ने रद्द की 742 ट्रेनें, टिकट का पूरा पैसा होगा रिफंड

अग्निपथ स्कीम आंदोलन में फंसे यात्रियों के लिए रेलवे ने 5 स्पेशल ट्रेन चलाई

हे युवाओं! मोदीजी को चिंता होती तो सरकारी संपत्ति बेचते काहे? ऐसे नुकसान के बाद तो रेलवे को भंगार के भाव बेच देंगे?

एनपीएस, रेलवे के निजीकरण, पोस्ट सरेंडरीकरण के खिलाफ एआईआरएफ की वर्किंग कमेटी की मीटिंग में गरजे मुकेश गालव, देखें वीडियो

Leave a Reply