भगोड़े नीरव मोदी के प्रत्यर्पण का रास्ता साफ: ब्रिटेन के कोर्ट ने खारिज की आखिरी अपील

भगोड़े नीरव मोदी के प्रत्यर्पण का रास्ता साफ: ब्रिटेन के कोर्ट ने खारिज की आखिरी अपील

प्रेषित समय :17:44:37 PM / Thu, Dec 15th, 2022

दिल्ली. पंजाब नेशनल बैंक में 14 हजार करोड़ रुपये की धोखाधड़ी करके भारत से भागे भगोड़े नीरव मोदी की ब्रिटेन के सुप्रीम कोर्ट में प्रत्यर्पण के खिलाफ अपील करने के अनुरोध वाली याचिका खारिज हो गई है, जिसके बाद अब उसके भारत प्रत्यर्पण का रास्ता काफी हदस तक साफ हो गया है. उसके पास अब ब्रिटेन में कोई कानूनी विकल्प नहीं बचा है. गौरतलब है कि पिछले महीने नीरव मोदी ने हाईकोर्ट के सामने ब्रिटेन के सर्वोच्च न्यायालय में भारत में अपने प्रत्यर्पण के खिलाफ अपील करने की अनुमति के लिए एक आवेदन दायर किया था.

इससे पहले 51 वर्षीय हीरा कारोबारी की मानसिक स्वास्थ्य के आधार पर दायर की गई अपील खारिज कर दी गई थी. अदालत ने मनोरोग विशेषज्ञों के बयान के आधार पर कहा था कि उसे ऐसा नहीं लगता कि नीरव की मानसिक स्थिति अस्थिर है और उसके खुदकुशी करने का जोखिम इतना ज्यादा है कि उसे पंजाब नेशनल बैंक के दो अरब डालर ऋण घोटाला मामले में आरोपों का सामना करने के लिए भारत प्रत्यर्पित करना अन्यायपूर्ण और दमनकारी कदम साबित होगा.

नीरव मोदी धोखाधड़ी और धनशोधन के आरोप में मुकदमे का सामना करने के लिए भारत में वांछित है. लंदन में रॉयल कोर्ट ऑफ जस्टिस में न्यायमूर्ति जेरेमी स्टुअर्ट-स्मिथ और न्यायमूर्ति रॉबर्ट जे ने फैसला सुनाया कि अपीलकर्ता (नीरव मोदी) की उच्चतम न्यायालय में अपील करने की अनुमति के अनुरोध वाली अर्जी खारिज की जाती है. नीरव मोदी मार्च 2019 में प्रत्यर्पण वारंट पर गिरफ्तारी के बाद से लंदन की वैंड्सवर्थ जेल में बंद है.

गौरतलब है कि नीरव मोदी ने पंजाब नेशनल बैंक के अधिकारियों के साथ मिलीभगत करके लगभग 14,000 करोड़ से अधिक की बैंक धोखाधड़ी की थी. नीरव लंदन की ही वांडस्वीर्थ जेल में बंद है. कोर्ट से मिली इस हार के बाद उसके भारत आने का रास्ता बहुत हद तक साफ हो गया है. हीरा व्यवसायी नीरव मोदी जब 19 वर्ष का था तो अपने अंकल मेहुल चौकसी के साथ काम करने लगा. मेहुल चौकसी पर भी धोखाधड़ी और घोटालों के आरोप है और उसे भी भारतीय जांच एजेंसियां ढूंढ रही हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

खालिस्तानी गुरपतवंत सिंह पन्नू ने ली पंजाब के पुलिस स्टेशन पर हुए आरपीजी हमले की जिम्मेदारी

पंजाब के तरनातारन में पुलिस स्टेशन पर रॉकेट लॉन्चर से हमला, बिल्डिंग को पहुंचा नुकसान

पंजाबी गायक सिद्धू मूसेवाला हत्याकांड का मास्टरमाइंड गोल्डी बराड़ कैलिफोर्निया में गिरफ्तार

पंजाब में भारत-पाक सीमा से लगे खेत से हेक्साकॉप्टर ड्रोन और 35 करोड़ की हेरोइन बरामद

पंजाब: सीएम भगवंत मान के आवास के बाहर विरोध-प्रदर्शन, पुलिस ने किया लाठीचार्ज, मजदूरों की यह है मांग

पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट ने नाबालिग पीड़िता को गर्भ गिराने की दी मंजूरी, कहा- रेप से पैदा बच्चा अपराध की याद दिलाएगा

वीवीआईपी की सुरक्षा में तैनात पंजाब पुलिस के जवानों को आर्मी से मिलेगी कमांडो ट्रेनिंग

Leave a Reply