बिहार में लगा करंट का झटका: महंगी हुई बिजली, 24.1% की बढ़ोतरी, फिक्स्ड शुल्क में इजाफा

बिहार में लगा करंट का झटका: महंगी हुई बिजली, 24.1% की बढ़ोतरी, फिक्स्ड शुल्क में इजाफा

प्रेषित समय :17:42:59 PM / Thu, Mar 23rd, 2023

पटना. बिहार में बिजली उपभोक्ताओं को गहरा झटका लगा है. अब बिहार में लोगों को बिजली के लिए अधिक पैसे देने पड़ेंगे. जी हां! राज्य में अब बिजली महंगी होने जा रही है. दरअसल विद्युत विनियामक आयोग (रेगुलेटरी कमीशन) ने बिहार में बिजली दर में भारी बढ़ोतरी की घोषणा की है. पटना में आज विद्युत विनियामक आयोग के चेयरमैन शिशिर सिन्हा ने शुल्क में बढ़ोतरी की घोषणा की. मिली जानकारी के अनुसार आयोग ने बिजली की दरों में 24.10 प्रतिशत बढ़ोतरी की घोषणा की है.

ऐसे में अब विद्युत उपभोक्ताओं को सवा गुना ज्यादा खर्च करना पड़ेगा. इसके साथ ही विद्युत विनियामक आयोग ने बिजली बिल फिक्स्ड चार्ज में भी दोगुना से ज्यादा बढ़ोतरी का फैसला सुनाया है. बिजली कंपनियों ने विद्युत विनियामक आयोग से 53.62 फीसदी बढ़ोतरी की मांग की थी. बिजली देने की नई  घोषणा करते हुए बिहार विद्युत नियामक आयोग के चेयरमैन ने बताया कि प्रति यूनिट बिजली का दर सरकार द्वारा दी जाने वाली सब्सिडी के आधार पर तय किया जाएगा.

जानें प्रति यूनिटी कितनी महंगी होगी बिजली

बिजली दर में जो बढ़ोतरी की गई है वह सभी कैटेगरी के लिए एक साथ लागू होगी. विद्युत नियामक आयोग ने प्रति यूनिट बिजली दरों में बढ़ोतरी के साथी बिहार में इलेक्ट्रिसिटी बिल पर फिक्स्ड चार्ज में भी बढ़ोतरी का फैसला सुनाया है. वहीं बिजली की दरों में 24.10 प्रतिशत बढ़ोतरी की गई है. ऐसे में बिहार में बिजली करीब 2 रुपये प्रति यूनिट महंगा हो सकता है.  
दरअसल अब 100 यूनिट तक बिजली यूज करने वाले कस्टमर को 150-200 रुपए ज्यादा चुकाने होंगे. 100 यूनिट से ज्यादा बिजली का उपयोग करने वाले को 1.67 रुपए प्रति यूनिट ज्यादा देने होंगे. इसमें फिक्स्ड चार्ज जोड़ दिया जाए तो बढ़ोतरी प्रति यूनिट 2 रुपए से ज्यादा होगी.

पहले 6.95 प्रति यूनिट के दर से मिलती थी बिजली

बिहार में विद्युत नियामक आयोग के फैसले के बाद बिहार में बिजली दर 6.95 प्रति यूनिट था,  जो अब बढ़कर 8.62 रुपये प्रति यूनिट हो जाएगा. हालांकि अंतिम रेट सरकार की तरफ से दी जाने वाली सब्सिडी के आधार पर तय होगा कि सरकार प्रति यूनिट 1.83 सब्सिडी देती है. इसके अलावा  आयोग ने एक महत्वपूर्ण फैसला सुनाते हुए बिजली दरों के स्लैब को तीन से घटाकर अब दो कर दिया है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

बिहार के सीएम नीतिश को गुजरात से मिली धमकी, दोनों राज्यों की पुलिस अलर्ट, सुरक्षा कड़ी

बिहार बोर्ड ने घोषित किया कक्षा बारहवीं का परीक्षा परिणाम, यहां करें चेक

बिहार सरकार ने मुस्लिम कर्मचारियों को दी बड़ी राहत, रमजान माह में एक घंटे पहले कार्यालय आ सकेंगे कर्मी

बिहार सरकार का मुफ्त बिजली देने से साफ इंकार, ऊर्जा मंत्री ने कहा- ये संभव ही नहीं है

बिहार विधानसभा में हंगामा, बीजेपी MLA माइक तोडऩे के आरोप में निलंबित, नेता प्रतिपक्ष बोले- लोकतंत्र की हत्या की गई

बिहार : मधेपुरा में हाइवा और ऑटो के बीच आमने-सामने की भीषण टक्कर, हादसे में 5 की मौत

पूर्वांचल एक्सप्रेस में शव लेकर बिहार जा रहा परिवार हुआ हादसे का शिकार, 5 की दर्दनाक मौत

हिमाचल प्रदेश में भीषण सड़क हादसा: यूपी-बिहार के 9 मजदूरों को इनोवा ने रौंदा, 5 की मौत, 4 गंभीर

Leave a Reply