महाराष्ट्र की शिंदे सरकार में शामिल हुए अजित पवार, डिप्टी सीएम पद की ली शपथ, एनसीपी में बड़ी टूट

महाराष्ट्र की शिंदे सरकार में शामिल हुए अजित पवार, डिप्टी सीएम पद की ली शपथ, एनसीपी में बड़ी टूट

प्रेषित समय :15:20:14 PM / Sun, Jul 2nd, 2023

मुंबई. महाराष्ट्र की राजनीति में रविवार को आज फिर भूचाल आ गया. राज्य के नेता प्रतिपक्ष और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के नेता अजीत पवार ने राजभवन में उपमुख्यमंत्री पद की शपथ ली है. अब महाराष्ट्र में दो-दो डिप्टी सीएम होंगे.

अजीत पवार के साथ एनसीपी के 9 अन्य विधायकों ने भी मंत्री पद की शपथ ली. अजित पवार एनसीपी छोड़कर 54 में से 30 एनसीपी विधायकों के साथ सरकार में शामिल हो गए हैं. अजित पवार के बाद एनसीपी नेता छगन भुजबल, दिलीप वलसे-पाटिल, हसन मुश्रीफ ने मंत्री पद की शपथ ली है.

रिपोर्ट्स के मुताबिक, धनंजय मुंडे, धर्मरावभा भगवंतराव अत्रम, अदिति तटकरे, संजय बनसोडे, अनिल पाटिल भी मंत्री पद की शपथ लेंगे. बता दें कि अजित पवार के पहुंचने के बाद महाराष्ट्र के सीएम एकनाथ शिंदे और डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस भी राजभवन पहुंचे थे.

अजित पवार ने घर पर बुलाई थी बैठक

बता दें कि अजित पवार ने रविवार दोपहर अपने घर पर एनसीपी विधायकों की बैठक बुलाई थी. बैठक में प्रफुल पटेल और सुप्रिया सुले भी मौजूद थी. बैठक के बाद अजित पवार अचानक समर्थक विधायकों के साथ राजभवन पहुंचे. अब थोड़ी देर में अजित पवार, प्रफुल पटेल समेत अन्य विधायकों को पद एवं गोपनियता की शपथ दिलाई जाएगी.
रिपोर्ट्स के मुताबिक, अजित पवार द्वारा बुलाई गई बैठक में बड़ी संख्या में एनसीपी विधायक शामिल हुए. दिलीप वलसे पाटिल, हसन मुश्रीफ, छगन भुजबल, किरण लहमते, नीलेश लंका, धनंजय मुंडे, रामराजे निंबालकर, दौलत दरोदा, मकरंद पाटिल, अतुल बेनके, सुनील टिंगरे, अमोल मिटकारी, अदिति तटकरे, शेखर निकम, निलय नाइक, अशोक पवार, अनिल पाटिल, सरोज अहिरे और अन्य उपस्थित थे.

सुप्रिया सुले की अजित ने एक न सुनी

कहा जा रहा है कि पहले से नाराज अजित पवार को एनसीपी की कार्यकारी राष्ट्रीय अध्यक्ष सुप्रिया सुले ने मनाने की कोशिश की, लेकिन अजित पवार सुनने को तैयार नहीं थे. पिछले कई दिनों से ऐसी चर्चाएं चल रही थीं कि अजित पवार एनसीपी में नाखुश हैं. उधर, शरद पवार के विश्वासपात्र प्रफुल्ल पटेल और छगन भुजबल भी शिंदे-फडणवीस के साथ सरकार में शामिल हो रहे हैं. इस बीच प्रफुल्ल पटेल को केंद्र में मंत्री पद मिलने की उम्मीद है.

यहां से हुई बगावत की शुरुआत

दरअसल, कुछ दिनों पहले एनसीपी अध्यक्ष शरद पवार ने पद से इस्तीफा दे दिया था. लेकिन समर्थकों की मांग पर उन्होंने अपना इस्तीफा वापस ले लिया. बाद में शरद पवार ने अपनी बेटी सुप्रिया सुले और प्रफुल पटेल को एनसीपी का कार्यकारी राष्ट्रीय अध्यक्ष बनाया था. जिसके बाद से ही अजित पवार नाराज नजर आ रहे थे. उन्होंने कई मौकों बीजेपी की तारीफ करके अपनी नाराजगी भी जताई थी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

महाराष्ट्र में सड़क हादसा: सोलापुर में एसयूवी और ट्रक में भीषण टक्कर, 6 श्रद्धालुओं की मौत, 11 घायल

केसीआर 600 गाड़ियों का काफिला लेकर पहुंचे महाराष्ट्र, शरद पवार ने प्रदर्शन पर जताई चिंता

महाराष्ट्र में इन दिनों चल रही तानाशाही, भ्रष्टाचार-आदित्य ठाकरे

महाराष्ट्र : नेता प्रतिपक्ष अजीत पवार की ख्वाहिश पर सुप्रिया सुले बोलीं- दादा की सभी इच्छाएं पूरी हों

महाराष्ट्र : महिला एमएलए ने इंजीनियर को बताया नालायक, कैमरे के सामने जड़ा थप्पड़, मचा बवाल

#महाराष्ट्र कमाल का बयान है.... मेंढक कितना भी बड़ा हो, हाथी नहीं बन सकता?

महाराष्ट्र : नितिन गडकरी ने कहा- कांग्रेस में शामिल होने से अच्छा तो कुंआ में कूदकर मर जाऊं, पीएम मोदी की तारीफ

#महाराष्ट्र कमाल का बयान है... मेंढक कितना भी बड़ा हो, हाथी नहीं बन सकता?