प्रयागराज से पुणे व्हाया जबलपुर होकर बेंगलुरु के लिए चलेगी सीधी ट्रेन, रेलवे बोर्ड को भेजा जा रहा प्रस्ताव

प्रयागराज से पुणे व्हाया जबलपुर होकर बेंगलुरु के लिए चलेगी सीधी ट्रेन, रेलवे बोर्ड को भेजा जा रहा प्रस्ताव

प्रेषित समय :18:13:04 PM / Wed, Jul 12th, 2023

प्रयागराज, जबलपुर. संगम नगरी प्रयागराज में वर्ष 2025 में लगने वाले महाकुंभ मेले के पहले पुणे के रास्ते बेंगलुरु के लिए सीधी ट्रेन की सौगात मिल सकती है. इस ट्रेन का संचालन सप्ताह में दो दिन होगा. इसे चलाए जाने का प्रस्ताव उत्तर मध्य रेलवे प्रशासन द्वारा रेलवे बोर्ड को भेजा जा रहा है. इस ट्रेन के चलने से पश्चिम मध्य रेलवे के सतना, कटनी, जबलपुर, इटारसी के यात्रियों को भी लाभ मिलेगा.

अभी पुणे के लिए यह ट्रेन चल रही

वर्तमान समय में प्रयागराज से पुणे के लिए कुल पांच ट्रेनें हैं, लेकिन इसमें से एक भी ट्रेन यहां से शुरू नहीं होती है. प्रयागराज छिवकी के रास्ते 12150 पाटलिपुत्र-पुणे ही एकमात्र ट्रेन है जो हर रोज चलती है. इसके अलावा 11038 गोरखपुर-पुणे प्रत्येक रविवार, 110&4 दरभंगा-पुणे का संचालन प्रत्येक शनिवार, 22132 बनारस-पुणे प्रत्येक बुधवार एवं 11428 जसीडीह जंक्शन-पुणे प्रत्येक सोमवार को चलती है.

बेंगलुरु के लिए यह गाडिय़ां चल रही

इसी तरह बेंगलुरु के लिए सात ट्रेनें हैं, लेकिन इसमें 12296 संघमित्रा एक्सप्रेस ही प्रयागराज छिवकी होकर हर रोज चलती है. शेष अन्य ट्रेन 22688 बनारस-मैसूर, 22684 लखनऊ-यशवंतपुर, 12540 लखनऊ-यशवंतपुर, 12577 बागमती एक्सप्रेस, 22351 पाटलिपुत्र-यशवंतपुर, 22353 पटना-बेंगलुरु हमसफर सप्ताह में एक-एक दिन ही चलती है. अन्य स्टेशनों से आने की वजह से उसमें प्रयागराज के यात्रियों को गिनती भर ही बर्थ मिल पाती है, जबकि यहां से इन दोनों ही शहरों के लिए हर रोज सफर करने वाले लोगों की खासी संख्या है.

इन सांसद ने उठाई है मांग

इसी वजह से सांसद फूलपुर केशरी देवी पटेल ने पुणे होकर बंगलुरु के लिए सीधी ट्रेन चलाए जाने की मांग की है. अगले वर्ष होने वाले लोकसभा चुनाव को देखते हुए इस ट्रेन को बोर्ड से मंजूरी भी मिल सकती है. सांसद के अनुसार काफी संख्या में प्रयागराज के छात्र-छात्राएं एवं तमाम कंपनियों में काम करने वाले लोग पुणे और बंगलुरु जाते हैं. ऐसे में ट्रेन चलने से लोगों को खासी सहूलियत मिलेगी. सांसद के अनुसार एनसीआर द्वारा यह प्रस्ताव रेलवे बोर्ड को भेजा जा रहा है. प्रयागराज जंक्शन की रिमॉडलिंग के बाद इस ट्रेन के संचालन की मंजूरी मिल सकती है.

प्रयागराज-पुणे-बेंगलुरु का यह रहेगा संभावित रूट

प्रयागराज से पुणे होकर बेंगलुरु के बीच अगर ट्रेन चलती है तो उसका रूट वाया मानिकपुर, सतना, कटनी, जबलपुर, इटारसी, भुसावल, मनमाड जंक्शन, कल्याण के रास्ते पुणे तक होगा. पुणे से मिराज जंक्शन, बेलगाम, हुबली जंक्शन होते हुए ट्रेन बेंगलुरु पहुंचेगी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

MP: जबलपुर सहित 23 जिलों में होगी भारी बारिश, दो दिन का अलर्ट जारी

जबलपुर-दमोह रोड पर बाइक सवारों को ट्रक ने कुचला, दो की मौत, तीसरा गंभीर, मेडिकल अस्पताल रेफर

वक्फ बोहरा कब्रिस्तान जबलपुर के मामले में वक्फ ट्रिब्यूनल भोपाल ने बोहरा समाज के धर्मगुरु के खिलाफ पारित किया एक पक्षीय आदेश

जबलपुर में खुलेगें तीन नए कालेज, चरगवां, शहपुरा, गढ़ा क्षेत्र का चयन

मध्य प्रदेश की पहली महिला मुख्य सचिव #NirmalaBuchIAS का निधन, एक युग का अंत, पहली पदस्थापना जबलपुर में हुई थी!

MP : लगातार वर्षा के बाद मंडला-निवास मार्ग पर पहाड़ धंसकने से जबलपुर का रास्ता बंद

पश्चिम मध्य रेलवे के नवनियुक्त पीसीसीएम द्वारा जबलपुर रेलवे स्टेशन का सघन निरीक्षण, दिये यह निर्देश