MP: कूनो में एक और चीते की मौत, 4 माह में आठवें चीते की गई जान, एक सप्ताह में दूसरी मौत

MP: कूनो में एक और चीते की मौत, 4 माह में आठवें चीते की गई जान, एक सप्ताह में दूसरी मौत

प्रेषित समय :16:36:22 PM / Fri, Jul 14th, 2023

श्योपुर. मध्यप्रदेश के कूनो नेशनल पार्क में एक और चीते की मौत हो गई. अफ्रीका से लाया गया मेल चीता सूरज का शव शुक्रवार सुबह मिला. कूनो में पिछले चार महीने में 8 चीतों की मौत हो चुकी है, जबकि इसी हफ्ते में मरने वाला ये दूसरा चीता है.

अधिकारियों ने बताया कि वे चीता सूरज की मौत के सही कारण का पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं. इससे पहले मंगलवार को एक नर चीता तेजस की मौत हुई थी. बताया गया कि मादा चीता के साथ हिंसक लड़ाई में वह जख्मी हो गया था. जिससे उसकी जान गई थी.

70 साल बाद देश में चीतों की वापसी हुई थी, जब 17 सितंबर 2022 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने जन्मदिन पर नामीबिया से आए 8 चीतों को कूनो नेशनल पार्क में रिलीज किया था. इस साल 18 फरवरी को साउथ अफ्रीका से 12 और चीतों को कूनो में छोड़ा गया था. यानी कुल 20 चीते लाए गए थे.

इसके बाद शुरू हुआ चीतों की मौत का सिलसिलाज्

26 मार्च 2023: साशा की किडनी इन्फेक्शन से मौत
नामीबिया से लाई गई 4 साल की मादा चीता साशा की किडनी इन्फेक्शन से मौत हो गई. वन विभाग ने बताया कि 15 अगस्त 2022 को नामीबिया में साशा का ब्लड टेस्ट किया गया था, जिसमें क्रियेटिनिन का स्तर 400 से ज्यादा था. इससे ये पुष्टि होती है कि साशा को किडनी की बीमारी भारत में लाने से पहले ही थी. साशा की मौत के बाद चीतों की संख्या घटकर 19 रह गई.

27 मार्च 2023: ज्वाला ने 4 शावकों को जन्म दिया

नामीबिया से लाई गई मादा चीता ज्वाला ने चार शावकों को जन्म दिया था. इसके साथ ही कूनो में शावकों सहित चीतों की संख्या 23 हो गई.

ट्रैकिंग डिवाइस की वजह से 0.7 प्रतिशत चीतों की मौत होती है.

इन तीन वजहों से 15 प्रतिशत चीतों की मौत होती है. यानी हर सात में से एक चीते की मौत इनकी देखभाल और रखरखाव के लिए किए गए बाकी इंतजामों की वजह से होती है. इस स्टडी में चीते की मौत का सबसे बड़ा कारण 53.2 प्रतिशत शिकार होना है. इसके लिए शेर, तेंदुआ, लकड़बग्घे और सियार को मुख्य रूप से जिम्मेदार बताया गया. स्टडी में बताया गया कि इनके अलावा वार्थोग, बबून, सांप, हाथी, मगरमच्छ, गिद्ध, जेबरा और यहां तक कि शुतुरमुर्ग सहित कई अन्य वन्यजीवों ने भी चीतों को मारा है.
 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

MP News : मादा चीता को तलाश रही चीता ट्रैकिंग टीम पर कूनो नेशनल पार्क में फायरिंग, मारपीट भी हुई

MP News: कूनो नेशनल पार्क के दो शावकों ने तोड़ा दम

कूनो नेशनल पार्क में दक्षिण अफ्रीका से लाई गई दक्षा मादा चीता की आपसी लड़ाई में मौत

एमपी के नेशनल पार्क कूनो से भागा चीता, 20 किलोमीटर दूर गांव में घुसा..!

खुशखबर, मध्य प्रदेश के कूनो नेशनल पार्क में आयी बहार, चार चीतों का जन्म

एमपी के कूनो नेशनल पार्क में मादा चीता साशा की मौत, नामीबिया से लाए गए 8 चीतों को प्रधानमंत्री ने छोड़ा था