राज्यसभा चुनाव : विदेश मंत्री एस जयशंकर समेत 11 उम्मीदवार निर्विरोध चुना जाना तय, टीएमसी को भी मिला फायदा

राज्यसभा चुनाव : विदेश मंत्री एस जयशंकर समेत 11 उम्मीदवार निर्विरोध चुना जाना तय, टीएमसी को भी मिला फायदा

प्रेषित समय :14:44:53 PM / Mon, Jul 17th, 2023

नई दिल्ली. विदेश मंत्री एस जयशंकर समेत 11 उम्मीदवार निर्विरोध राज्यसभा पहुंचेंगे. इनके सामने खड़े कैंडिड्टस ने अपने नाम वापस ले लिए हैं. विदेश मंत्री एस जयशंकर और तृणमूल कांग्रेस नेता डेरेक ओ ब्रायन उन 11 नेताओं में शामिल हैं जिनका राज्यसभा के लिए निर्विरोध चुना जाना तय है. सत्तारूढ़ भाजपा को एक सीट मिलेगी जिससे राज्यसभा में उसके सदस्यों की संख्या 93 हो जाएगी जहां सरकार के पास बहुमत नहीं है.

पश्चिम बंगाल की छह, गुजरात की तीन और गोवा की एक सीट पर 24 जुलाई को तय कार्यक्रम के मुताबिक मतदान नहीं होगा, क्योंकि इन सीटों पर कोई विरोधी उम्मीदवार नहीं हैं. चुनाव लडऩे के लिए नामांकन वापस लेने की आज आखिरी तारीख थी.

गुजरात से राजयसभा की तीन सीटों पर बीजेपी के तीनों उम्मीदवार विजयी

फॉर्म वापस लेने के आखिरी दिन राज्यसभा के लिए निर्दलीय उम्मीदवारों ने अपने फॉर्म वापस लेने के बाद बीजेपी के बाबू देसाई, केसरीदेव सिंह झाला, एस जयशंकर निर्विरोध राज्यसभा सांसद चुने गए. गुजरात की तीन राज्यसभा सीटों के लिए 24 जुलाई को चुनाव होने थे. इस बार कांग्रेस की ओर से एक भी फॉर्म नहीं भरा गया. इसलिए बीजेपी प्रत्याशी निर्विरोध घोषित हो गए हैं. फिर बीजेपी ने डमी कैंडिडेट्स के फॉर्म वापस ले लिए हैं. बीजेपी से रजनी पटेल, रघु हनबल और प्रेरक शाह ने डमी कैंडिडेट के तौर पर फॉर्म भरा जिनके फार्म वापस ले लिए गए हैं.

जीत तय मानी जा रही थी

विधानसभा में बीजेपी के संख्याबल को देखते हुए पहले से इन उम्मीदवारों का निर्विरोध निर्वाचन तय माना जाता रहा था. पिछले साल हुए विधानसभा चुनावों में बीजेपी ने बड़ी जीत हसिल करते हुए 182 में 156 सीटें जीती थीं. गुजरात में राज्यसभा की कुल 11 सीटें हैं. इनमें से आठ सीटों पर अभी बीजेपी का कब्जा है, लेकिन अप्रैल, 2026 में बीजेपी सभी 11 सीटों पर काबिज हो जाएगी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

दिल्ली के इस क्लब की लिफ्ट में 10 घंटे तक फंसे रहे 10 लोग, रेस्क्यू टीम ने सुरक्षित निकाला

सिर्फ 80 रुपये में मिलेगा 1 किलो टमाटर, सरकार ने दिल्ली-एनसीआर में सब्सिडी दरों को घटाया

BJP सरकार ने जानबूझकर डुबाई दिल्ली, हथिनीकुंड बैराज से छोड़ा गया अतिरिक्त पानी, आप नेता ने लगाये गंभीर आरोप

दिल्ली हाईकोर्ट ने यूपीएससी मुख्य परीक्षा के लिए आवेदन आमंत्रित करने पर रोक लगाने से किया इंकार

सुको से दिल्ली के एलजी को लगा झटका, यमुना पर उच्च स्तरीय समिति के अध्यक्ष बनाने पर लगाई रोक

भारी बारिश, बाढ़ के चलते दिल्ली से इन रूटों पर चलने वाली 2 दर्जन ट्रेनें रद्द, यात्री परेशान