नंदिनी दूध की कीमत 1 अगस्त से 3 रुपए लीटर बढ़ेगी, किसानों को मिलेगा सीधा लाभ

नंदिनी दूध की कीमत 1 अगस्त से 3 रुपए लीटर बढ़ेगी, किसानों को मिलेगा सीधा लाभ

प्रेषित समय :14:50:37 PM / Sat, Jul 22nd, 2023

बेंगलुरु. कर्नाटक में नंदिनी दूध की कीमत तीन रुपए प्रति लीटर बढऩे वाली है. कीमत में वृद्धि एक अगस्त से लागू हो जाएगी. यह फैसला केएमएफ (Karnataka Milk Fedration) के अधिकारियों और मुख्यमंत्री सिद्धारमैया के बीच हुई बैठक में लिया गया. कीमत में वृद्धि का सीधा लाभ किसानों को दिया जाएगा. उन्हें दूध की कीमत प्रति लीटर तीन रुपए अधिक मिलेगी. किसान KMF की जगह प्राइवेट डेयरी को दूध देना पसंद कर रहे थे, जिसके चलते यह फैसला लेना पड़ा.

नंदिनी दूध की कीमत को लेकर मुख्यमंत्री के ऑफिस में बैठक हुई. इसमें पशुपालन मंत्री वेंकटेश, मंत्री राजन्ना, केएमएफ अध्यक्ष भीमा नाइक, एचडी रेवन्ना और कई अन्य नेता शामिल हुए थे. इससे पहले केएमएफ ने नुकसान कम करने के लिए सरकार से अपील की थी कि दूध की कीमत पांच रुपए प्रति लीटर बढ़ाई जाए. इसके बाद तीन रुपए प्रति लीटर कीमत बढ़ाने का फैसला लिया गया. इस संबंध में मंत्री एचडी रेवन्ना ने कहा कि किसानों से खरीदे जाने वाले दूध की कीमत में भी 3 रुपए की बढ़ोतरी की जाएगी.

प्राइवेट कंपनियां किसानों को दे रहीं अधीक कीमत

केएमएफ के अधिकारी ने कहा, वर्तमान में केएमएफ द्वारा रोज 86 लाख लीटर प्रॉसेस किया जाता है. पिछले साल रोज 94 लाख लीटर प्रॉसेस किया जाता था. प्राइवेट कंपनियां केएमएफ से अधिक कीमत दे रहीं है, जिसके चलते किसान उन्हें दूध बेचना पसंद कर रहे हैं. इसके चलते हमने किसान से प्रति लीटर तीन रुपए अधिक कीमत पर दूध खरीदने का फैसला किया है ताकि किसान केएमएफ के साथ जुड़े रहें.

प्राइवेट कंपनियों से कम कीमत पर दूध बेचती है केएमएफ

बता दें कि केएमएफ द्वारा प्राइवेट कंपनियों की तुलना में कम कीमत में दूध बेचा जाता है. केएमएफ के एक लीटर दूध की कीमत 39 रुपए है. वहीं, प्राइवेट कंपनियां एक लीटर दूध 48- 52 रुपए लीटर तक बेच रहीं हैं. केएमएफ के अध्यक्ष भीमा नाइक ने कहा कि नई कीमतें 1 अगस्त से लागू होंगी. केएमएफ के माध्यम से बेचे जाने वाले सभी प्रकार के दूध की कीमतें बढ़ेंगी. इस फैसले से किसानों को लाभ मिलेगा.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

प्रयागराज से पुणे व्हाया जबलपुर होकर बेंगलुरु के लिए चलेगी सीधी ट्रेन, रेलवे बोर्ड को भेजा जा रहा प्रस्ताव

बेंगलुरु में छत पर सूख रहे महिला के अंतर्वस्त्र चुराकर शख्श करता था गंदा काम, ऐसे हुआ खुलासा

कर्नाटक में 24 नये मंत्रियों ने ली शपथ, विभागों का भी बंटवारा, सीएम के पास वित्त-इंटेलिजेंस, डीके को बेंगलुरु डेवलपमेंट और इरिगेशन

कर्नाटक विधानसभा से भाजपा के 10 विधायक सस्पेंड, हिरासत में पूर्व CM बोम्मई

कर्नाटक में 2.5 टन टमाटर से भरा ट्रक लूटा, एक्सीडेंट मेें कार का शीशा टूटा था, कार सवारों को हर्जाना नहीं मिला तो ट्रक ले गए

कर्नाटक हाईकोर्ट का फैसला: पत्नी खाली बैठकर पति से न मांगे पूरा गुजारा, सिर्फ सपोर्टिव मेन्टेनेन्स मिल सकता है

BJP आईटी सेल चीफ अमित मालवीय के खिलाफ कर्नाटक में FIR, राहुल का एनिमेटेड वीडियो शेयर किया

कर्नाटक हाईकोर्ट ने कहा- गुप्तांग दबोचना हत्या का प्रयास नहीं, 4 साल घटा दी आरोपी की सजा