महाराष्ट्र : अग्निवीर की तर्ज पर कॉन्ट्रैक्ट के जरिए होगी 3 हजार पुलिसवालों की भर्ती, विपक्ष आक्रामक

महाराष्ट्र : अग्निवीर की तर्ज पर कॉन्ट्रैक्ट के जरिए होगी 3 हजार पुलिसवालों की भर्ती, विपक्ष आक्रामक

प्रेषित समय :14:45:17 PM / Tue, Jul 25th, 2023

मुंबई. अग्निवीर के तर्ज पर अब महाराष्ट्र्र में 3 हजार पुलिस कर्मियों की भर्ती करने का फ़ैसला गृह विभाग ने किया है. राज्य सुरक्षा महामंडल की तरफ़ से यह भर्ती 11 महीनों के लिए की जायेगी इस तरह का यह पहला फैसला है. मुंबई पुलिस के पास मैन पॉवर की भारी कमी के चलते मुंबई पुलिस कमिश्नर के बिनती पर गृह विभाग ने कॉन्ट्रैक्ट पुलिसवालों की भर्ती का फ़ैसला लिया है.

पुलिस बल के लिए सिपाही से लेकर एपीआई (असिस्टेंट पुलिस इंस्पेक्टर) के 40 हज़ार 624 पोस्ट को मंज़ूरी दी गयी थी इनमें से 10 हज़ार पोस्ट ख़ाली हैं जिस कारण रोज़ के कामों के लिए पुलिस की कमी खल रही हैं. राज्य सरकार ने 21 जनवरी 2021 को 7076 सिपाही और 994 पुलिस ड्राइवर की भर्ती को मंज़ूरी दी थी. यह भर्ती प्रकिया और ट्रेनिंग पूरा होकर नया पुलिस बल 2 साल बाद सेवा में आयेगा तब तक 11 महीने तक पुलिसवालों की कॉन्ट्रैक्ट पर भर्ती की जाएगी.

कांग्रेस विधायक भाई जगताप ने कहा अगर पुलिस कॉन्ट्रेक्ट पर काम करेंगें तो कैसे करेंगे, आज पुलिस का ट्रांसफर किया जा रहा है पैसे लेकर. पुलिस की जिस तरह से छवि बनी है ऐसे में कॉन्ट्रेक्ट होता है तो पुलिस की छवि खराब होगी जिसकी मैं निंदा करता हूं. एनसीपी नेता रोहित पवार ने भी कॉन्ट्रेक्ट भर्ती को गलत बताया है. उन्होंने कहा कि कॉन्ट्रेक्ट भर्ती करना सीक्रेसी के लिए भी घातक है ऐसे में हम इसका विरोध करते हैं. अगर आप को भर्ती करना है तो होमगार्ड का इस्तिमाल करें. होमगार्ड है तो पुलिस को कॉन्ट्रेक्ट पर भर्ती करने की क्या जरूरत है.

महाराष्ट्र का गृह विभाग उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फडनवीस के पास है लेकिन अबतक उनका कोई बयान सामने नहीं आया है. महाविकास अघाडी सरकार में शामिल कांग्रेस, शिवसेना यूबीटी औरएनसीपी शरद गुट पुलिस कॉन्ट्रेक्ट भर्ती को लेकर मुंबई में जारी मानसून सत्र में विधानसभा के अंदर महायुति सरकार को घेरने की कोशिश में है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

महाराष्ट्र: पुणे में अमरावती के एसीपी ने पत्नी-भतीजे को गोली मार, खुद की भी ली जान

महाराष्ट्र : नागपुर के बड़े कारोबारी ने जुए में गंवाए 58 करोड़, सट्टेबाज के पास से 14 करोड़ कैश और 4 किलो सोना जब्त

#Election2024 महाराष्ट्र के सियासी समझौतों के बाद बीजेपी पर छोटे दलों का बड़ा दबाव? कुमारस्वामी बनेंगे विपक्ष के नेता?

महाराष्ट्र के सतारा में घर पर 4 लोगों का शव मिलने से मचा हड़कंप, मृतकों में 2 बच्चे और माता-पिता शामिल

BJP लीडर किरीट सोमैया का आपत्तिजनक वीडियो वायरल होने पर महाराष्ट्र की सियासत गर्म, विपक्ष ने हमला बोला

महाराष्ट्र : ठाणे में तेज रफ्तार कंटेनर ट्रक ने जीप को मारी टक्कर, 6 छात्रों की मौत, 8 गंभीर

महाराष्ट्र : राज्य की राजनीति फिर गरमाई, शरद पवार ने मिलने पहुंचे दोनों पक्षों के नेता