एमपी में मानसून सक्रिय: सिवनी में पांच इंच से अधिक वर्षा, जबलपुर, भोपाल, समेत कई संभागों में भारी बारिश का एलर्ट

एमपी में मानसून सक्रिय: सिवनी में पांच इंच से अधिक वर्षा, जबलपुर, भोपाल, समेत कई संभागों में भारी बारिश का एलर्ट

प्रेषित समय :15:56:59 PM / Fri, Sep 15th, 2023
Reporter :

भोपाल. गहरा कम दबाव का क्षेत्र पूर्वी मध्य प्रदेश में आ गया है. मानसून द्रोणिका भी इस मौसम प्रणाली से होकर जा रही है. मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक भोपाल, नर्मदापुरम, जबलपुर, इंदौर, उज्जैन, सागर संभाग के जिलों में भारी वर्षा होने की संभावना है. इस दौरान कहीं-कहीं अति भारी वर्षा भी हो सकती है. रीवा, शहडोल, ग्वालियर, चंबल संभाग के जिलों में मध्य स्तर की वर्षा होने के आसार हैं.

उधर पिछले 24 घंटों के दौरान शुक्रवार सुबह साढ़े आठ बजे तक मलाजखंड में 166.6 (6.5 इंच), सिवनी में 145.6 (5.7 इंच), नरसिंहपुर में 103, छिंदवाड़ा में 54, मंडला में 47.4, उमरिया में 46.8, खंडवा में 46, खरगोन में 42.5, पचमढ़ी में 33.8, भोपाल (शहर) में 30.2, जबलपुर में 28.6, रायसेन में 23, नौगांव में 15, खजुराहो में 14.8, सागर में 12.6, रतलाम में छह, भोपाल (एयरपोर्ट) में 5.6, बैतूल एवं सीधी में 5.6,नर्मदापुरम में 4.4, इंदौर में 4.2,शिवपुरी में चार, ग्वालियर में 2.5, टीकमगढ़ एवं उज्जैन में दो, धार में 1.7, गुना में 1.6, सतना एवं दमोह में एक मिलीमीटर वर्षा हुई.

यहां सक्रिय हैं वेदर सिस्टम

मौसम विज्ञान केंद्र से मिली जानकारी के मुताबिक उत्तरी छत्तीसगढ़ पर बना गहरा कम दबाव का क्षेत्र वर्तमान में पूर्वी मप्र पर सक्रिय हो गया है. मानसून द्रोणिका बीकानेर, कोटा से पूर्वी मप्र पर बने कम दबाव के क्षेत्र से होकर संबलपुर, दीघा से होते हुए बंगाल की खाड़ी तक बनी हुई है. एक अन्य द्रोणिका दक्षिण-पश्चिमी राजस्थान से लेकर कम दबाव के क्षेत्र से होकर उत्तरी ओडिशा तट तक जा रही है. एक अन्य द्रोणिका दक्षिणी कोंकण से कम दबाव के क्षेत्र से होकर मध्य महाराष्ट्र तक बनी हुई है. इसके अतिरिक्त दक्षिणी हरियाणा में हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात बना हुआ है.

यहां हो सकती है भारी बारिश

मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक अलग-अलग स्थानों पर बनी इन मौसम प्रणालियों के असर से पूरे मप्र में झमाझम वर्षा होने की संभावना बन गई है. शुक्रवार-शनिवार को भोपाल, नर्मदापुरम, जबलपुर, इंदौर, उज्जैन, सागर संभाग के जिलों में भारी वर्षा होने की संभावना है. इस दौरान कहीं-कहीं अति भारी वर्षा भी हो सकती है. रीवा, शहडोल, ग्वालियर, चंबल संभाग के जिलों में मध्य स्तर की वर्षा होने के आसार हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

MP में मानसून फिर सक्रिय, रीवा, जबलपुर, शहडोल, सागर संभागों में जोरदार बारिश के आसार

मानसून फिर सक्रिय: हिमाचल, एमपी, उत्तरप्रदेश और बिहार में भारी बारिश का रेड अलर्ट

जबलपुर से गुजरने वाली दो ट्रेन का मार्ग परिवर्तित, दक्षिण भारत में मानसून का असर

संसद : राज्यसभा में भारी हंगामा, संजय सिंह पूरे मानसून सत्र के लिए निलंबित, कार्रवाई बार-बार हो रही स्थगित

मानसून में डैंड्रफ की समस्या से हैं परेशान? ये टिप्स आएंगे काम