स्पेस में जाने वाले भारतीय अंतरिक्ष यात्रियों के नामों का ऐलान, ये हैं चारों एस्ट्रोनॉट्स

स्पेस में जाने वाले भारतीय अंतरिक्ष यात्रियों के नामों का ऐलान, ये हैं चारों एस्ट्रोनॉट्स

प्रेषित समय :14:47:55 PM / Tue, Feb 27th, 2024
Reporter :
Whatsapp Channel

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केरल के तिरुवनंतपुरम में विक्रम साराभाई अंतरिक्ष केंद्र (वीएसएससी) में भारत के पहले मानव अंतरिक्ष मिशन गगनयान के लिए चार एस्ट्रोनॉट्स के नामों का ऐलान किया. चारों एस्ट्रोनॉट्स के नाम है प्रशांत नायर, अंगद प्रताप, अजित कृष्णन और शुभांशु शुक्ला. चुने गए सभी अंतरिक्ष यात्री विंग कमांडर या ग्रुप कैप्टन हैं. ये चारों लोग फिलहाल बेंगलुरु में अंतरिक्ष यात्री प्रशिक्षण सुविधा में ट्रेनिंग ले रहे है.

प्रधानमंत्री मोदी ने तिरुवनंतपुरम स्थित इसरो के विक्रम साराभाई अंतरिक्ष केंद्र में इन चारों अंतरिक्ष यात्रियों के नामों का ऐलान करते हुए इनका परिचय भी कराया. इस दौरान प्रधानमंत्री ने हम सभी आज एक ऐतिहासिक सफर के साक्षी बन रहे हैं. अब से कुछ देर पहले देश पहली बार अपने 4 गगनयान यात्रियों से परिचित हुआ. ये सिर्फ 4 नाम और 4 इंसान नहीं हैं, ये 140 करोड़ आकांक्षा को स्पेस में ले जाने वाली 4 शक्तियां हैं. 40 मेन के बाद कोई भारतीय अंतरिक्ष में जाने वाला है लेकिन इस बार टाइम भी हमारा है, काउंटडाउन भी हमारा है और रॉकेट भी हमारा है.

भारत का पहला मानवयुक्त अंतरिक्ष मिशन

गगनयान मिशन इसरो का पहला ऐसा स्पेस मिशन है जिसमें इंसान को अंतरिक्ष में भेजा जाएगा. इसमें अंतरिक्ष यात्रियों को 400 किलोमीटर की ऊंचाई वाली कक्षा में भेजा जाएगा. वे तीन दिन अंतरिक्ष में रहेंगे. इसके बाद धरती पर लौट आएंगे. लैंडिंग समुद्र में कराई जाएगी. इसके लिए इसरो द्वारा इंसान को ले जाने लायक रॉकेट, लाइफ सपोर्ट सिस्टम और चालक दल के लिए इमरजेंसी स्केप तैयार किए जा रहे हैं.

गगनयान मिशन को 2025 में लॉन्च किया जाएगा. गगनयान मिशन के लिए सैकड़ों पायलटों में से 12 का चयन हुआ. अब इनमें से 4 का चुनाव किया गया है. अंतरिक्ष यात्रियों का चुनाव इंस्टीट्यूट ऑफ एयरोस्पेस मेडिसिनमें किया गया. मिशन गगनयान के सफल होने के बाद भारत अंतरिक्ष में इंसान भेजने वाले उन गिने-चुने देशों में शामिल हो जाएगा. जिसने अंतरिक्ष में इंसान को भेजा है. अभी तक अमेरिका, रूस और चीन को यह उपलब्धि हासिल है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

पाकिस्तान ने तोड़ा सीजफायर, भारतीय सेना ने दिया मुंहतोड़ जवाब

8 पूर्व भारतीय नौसैनिकों को कतर ने रिहा किया, जासूसी का आरोप था, इनकी मौत की सजा कैद में बदली थी

भारतीय रिजर्व बैंक ने 'रेपो रेट' में नहीं किया कोई बदलाव, महंगाई को दायरे में लाने की कोशिश

ईरान का बड़ा फैसला: अब 15 दिन रुकने के लिए भारतीय पर्यटकों को वीजा की जरूरत नहीं

कराची के पास बीच समुद्र में जहाज के जनरेटर में आई खराबी, पाक नेवी ने 9 भारतीय नाविकों को रेस्क्यू किया

मालदीव : राष्ट्रपति मुइज्जू संसद में बोले-10 मई तक स्वदेश लौट जाएंगे भारतीय सैनिक

सोमालिया के समुद्री लुटेरों ने किया था जहाज पर कब्जा, भारतीय नौसेना ने 19 पाकिस्तानियों की बचाई जान