कटनी-सिंगरौली खण्ड के दोहरीकरण कार्य 80% पूर्ण, ट्रेनों के परिचालन में आएगी तेजी, सीआरएस ने किया निरीक्षण

कटनी-सिंगरौली खण्ड के दोहरीकरण कार्य 80% पूर्ण, ट्रेनों के परिचालन में आएगी तेजी, सीआरएस ने किया निरीक्षण

प्रेषित समय :20:02:24 PM / Tue, Apr 23rd, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

जबलपुर. महाप्रबंधक श्रीमती बंदोपाध्याय के निरंतर मॉनीटरिंग के चलते पश्चिम मध्य रेल ने अधोसंरचना के कार्य में अभूतपूर्व उपलब्धि हासिल की है. पिछले वित्तीय वर्ष 2023-24 में नई लाइन 60 किलोमीटर, दोहरीकरण 47 किलोमीटर एवं तिहरीकरण 104 किलोमीटर सहित कुल 211 किलोमीटर का कार्य पूर्ण कर कमीशन किया गया. इसी कड़ी में सम्पूर्ण भारतीय रेल में नए वित्तीय वर्ष 2024-25 के पहले महीने में ही कमीशनिंग कार्य सम्पन्न करने वाला पश्चिम मध्य रेल ने परचम लहराया है. अभी हाल ही में न्यू रेललाइन दोहरीकरण परियोजना के अंतर्गत कटनी-सिंगरौली रेलखण्ड पर विजयसोता से ब्यौहारी स्टेशनों के बीच कमीशनिंग कार्य पूर्ण करके रेल सुरक्षा आयुक्त द्वारा परिचालन के लिए अनुमति प्रदान की गयी है.

उल्लेखनीय है कि मध्य वृत्त के रेल संरक्षा आयुक्त मनोज अरोरा द्वारा न्यू रेललाइन दोहरीकरण परियोजना के अंतर्गत कटनी-सिंगरौली रेलखण्ड पर विजयसोता से ब्यौहारी स्टेशनों के बीच कमीशनिंग के उद्देश्य से निरीक्षण 22 अप्रैल 2024 को किया गया. सीआरएस ने विजयसोता-छतैनी-ब्यौहारी सेक्शन में अधिकतम 105 किमी/घंटा की गति से सफल स्पीड ट्रायल भी किया. गौरतलब है कि पश्चिम मध्य रेल के कटनी-सिंगरौली डबल लाइन प्रोजेक्ट के अंतर्गत विजयसोता-छतैनी-ब्यौहारी रेलखंड में दोहरीकरण कार्य तेज गति के साथ निष्पादित किया गया जिसके तहत इस रेलखंड के स्टेशनों के बीच डबल लाइन का कार्य पूर्ण होते ही रेल सुरक्षा आयुक्त द्वारा परिचालन के लिए अनुमति प्रदान की गयी है.

रेल यातायात परिचालन हेतु मंजूरी मिलने वाले उक्त सेक्शन विजयसोता-छतैनी-ब्यौहारी स्टेशनों के बीच की कुल दूरी 30.117 किलोमीटर है. कटनी-सिंगरौली रेल खंड एक कोल रूट होने के कारण एक अत्यंत व्यस्त रूट है एवं उक्त सेक्शन डबल लाइन हो जाने से इस रूट की व्यस्तता में राहत मिलेगी साथ ही माल एवं यात्री यातायात का संचालन और भी तेज और सुगम हो सकेगा. इस सेक्शन के निरीक्षण के दौरान पमरे मुख्यालय से मुख्य प्रशासनिक अधिकारी (निर्माण) मनोज कुमार अग्रवाल के साथ मुख्यालय के अन्य अधिकारीगण एवं जबलपुर मंडल से मंडल रेल प्रबंधक श्री विवेक शील एवं वरिष्ठ मंडल इंजीनियर सहित अन्य मण्डल के संरक्षा के अधिकारी भी मौजूद रहे.   

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

MP: चलती स्कूल वैन में लगी आग से मची अफरातफरी, सर्विसिंग के लिए आ रहा था जबलपुर..!

MP: जबलपुर सहित 17 जिलों में बारिश-ओले गिरने के आसार, 25 अप्रेल से भीषण गर्मी पडऩे की संभावना

रेल न्यूज: 18 ट्रिप चलाएगा जबलपुर से दुर्ग के लिए समर स्पेशल ट्रेन, इन स्टेशनों के यात्रियों को भी मिलेगी सुविधा

जबलपुर में संपर्क क्रांति एक्सप्रेस शंटिंग के दौरान दुर्घटनाग्रस्त, इंजन का पेंटो भी हुआ क्षतिग्रस्त

MP: हादसों का रविवार, जबलपुर में बाइक टकराने से लगी आग में जिंदा जला छात्र, बड़वानी में कार की टक्कर से एक परिवार के चार लोगों की मौत

MP : जबलपुर में बड़ा हादसा, पुल से 20 फीट नीचे गिरा हार्वेस्टर, हरियाणा निवासी तीन की मौत