#VinayakaChaturthi आज का दिनः मंगलवार, 9 जुलाई 2024, श्रीगणेश की शुभ दृष्टि जीवन की सारी बाधाएं दूर करेगी!

#VinayakaChaturthi आज का दिनः मंगलवार, 9 जुलाई 2024, श्रीगणेश की शुभ दृष्टि जीवन की सारी बाधाएं दूर करेगी!

प्रेषित समय :21:14:43 PM / Mon, Jul 8th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

प लक्ष्मीनारायण द्विवेदी (व्हाट्सएप- 8875863494)
* विनायक चतुर्थी - 9 जुलाई 2024, मंगलवार
* शुक्ल चतुर्थी प्रारम्भ - 06:08, 9 जुलाई 2024
* शुक्ल चतुर्थी समाप्त - 07:51, 10 जुलाई 2024

विघ्नेश्वराय वरदाय सुरप्रियाय, लम्बोदराय सकलाय जगद्धिताय.
नागाननाय श्रुतियज्ञविभूषिताय, गौरीसुताय गणनाथ नमो नमस्ते..

विघ्नों को दूर करनेवाले, वरदान देनेवाले, देवताओं के प्रिय, बड़े उदरवाले, सर्वजगत की रक्षा करनेवाले, हाथी सदृश्य मुखवाले, वेद और यज्ञ के आभुषण, देवी पार्वती के पुत्र, ऐसे हैं गणों के स्वामी श्रीगणेश, आपको नमस्कार हो, नमस्कार हो!
* हर माह में शुक्ल पक्ष की, अमावस्या के बाद आने वाली चतुर्थी को विनायक चतुर्थी कहा जाता है, जबकि पूर्णिमा के बाद आने वाली यानी कृष्ण पक्ष की चतुर्थी को संकष्टी चतुर्थी कहते हैं. 
* श्रीगणेश पूजा में शुद्ध भावना का विशेष महत्व है, इसलिए पवित्र मन से प्रार्थना करें, श्रीगणेश की शुभ दृष्टि जीवन की सारी बाधाएं दूर करेगी!
* श्रीगणेश चतुर्थी के अवसर पर श्री गणेश की आराधना जीवन में विजय की पताका फहराती है. 
* इस दिन सच्चे मन से भगवान श्री गणेश की पूजा करें, लडुवन का भोग लगाएं, श्री गणेश कृपा की कामना के साथ दूब अर्पित करें, सामर्थ्य के अनुसार व्रत करें और संभव हो तो दान-पुण्य करें, कथा सुने..जीवन सफल हो जाएगा! 
* जब हम कोई कार्य करते हैं तो उसका उद्देश्य होता है- विजय. जीवन में व्यक्ति हर समय विजय प्राप्त करने के लिए प्रयास करता है लेकिन विघ्न, विजय की राह में बाधा बनते हैं... श्रीगणेश की आराधना समस्त विघ्नों को समाप्त करती है और इसका सबसे अच्छा अवसर होता है हर माह की चतुर्थी! 
* श्रीगणेश चतुर्थी का पूजा-पर्व भगवान श्रीगणेश को समर्पित है, चतुर्थी का व्रत हर महीने होता है, लेकिन सबसे मुख्य चतुर्थी का व्रत भाद्रपद के महीने में होता है, संपूर्ण विश्व में इसे गणेश चतुर्थी यानी भगवान गणेशजी के जन्मदिन के रूप में मनाया जाता है!
सिद्धिविनायक पंचांग, 9 जुलाई 2024
* सूर्योदय 05:52, सूर्यास्त 19:23
* चन्द्रोदय 08:45, चन्द्रास्त 22:03
* शक सम्वत 1946, विक्रम सम्वत 2081
* अमान्त महीना आषाढ़, पूर्णिमान्त महीना आषाढ़
* वार मंगलवार, पक्ष शुक्ल, तिथि तृतीया - 06:08 तक, नक्षत्र अश्लेशा - 07:52 तक, योग सिद्धि - 02:27, (10 जुलाई 2024) तक, करणगर - 06:08 तक, द्वितीय करण वणिज - 18:56 तक
* सूर्य राशि मिथुन, चन्द्र राशि कर्क - 07:52 तक
* राहुकाल 16:00 से 17:41
* अभिजित मुहूर्त 12:10 से 13:05
चौघड़िया- 9 जुलाई 2024

* दिन का चौघड़िया

रोग - 05:52 से 07:34
उद्वेग - 07:34 से 09:15
चर - 09:15 से 10:56
लाभ - 10:56 से 12:37
अमृत - 12:37 से 14:19
काल - 14:19 से 16:00
शुभ - 16:00 से 17:41
रोग - 17:41 से 19:23 
* रात्रि का चौघड़िया
काल - 19:23 से 20:41
लाभ - 20:41 से 22:00
उद्वेग - 22:00 से 23:19
शुभ - 23:19 से 00:38
अमृत - 00:38 से 01:56
चर - 01:56 से 03:15
रोग - 03:15 से 04:34
काल - 04:34 से 05:53 
* चौघडिय़ा का उपयोग कोई नया कार्य शुरू करने के लिए शुभ समय देखने के लिए किया जाता है.
* दिन का चौघडिय़ा- अपने शहर में सूर्योदय से सूर्यास्त के बीच के समय को बराबर आठ भागों में बांट लें और हर भाग का चौघडिय़ा देखें.
* रात का चौघडिय़ा- अपने शहर में सूर्यास्त से अगले दिन सूर्योदय के बीच के समय को बराबर आठ भागों में बांट लें और हर भाग का चौघडिय़ा देखें.
* अमृत, शुभ, लाभ और चर, इन चार चौघडिय़ाओं को अच्छा माना जाता है और शेष तीन चौघडिय़ाओं- रोग, काल और उद्वेग, को उपयुक्त नहीं माना जाता है.
* यहां दी जा रही जानकारियां संदर्भ हेतु हैं, स्थानीय समय, परंपराओं और धर्मगुरु-ज्योतिर्विद् के निर्देशानुसार इनका उपयोग कर सकते हैं, क्योंकि यहां दिया जा रहा समय अलग-अलग शहरों में स्थानीय समय के सापेक्ष थोड़ा अलग हो सकता है.
* अपने ज्ञान के प्रदर्शन एवं दूसरे के ज्ञान की परीक्षा में समय व्यर्थ न गंवाएं क्योंकि ज्ञान अनंत है और जीवन का अंत है!
 आज का राशिफल -
मेष राशि:- आज का दिन दोस्तों के साथ मौज-मस्ती में बीतेगा. मित्रों के पीछे धन खर्च होगा. विदेश यात्रा के योग हैं. धैर्यशीलता में कमी आएगी. आपके मित्रों की मंडली में नए मित्र जुड़ेंगे. अध्ययन में रुचि बढ़ेगी. आज किसी यात्रा पर जा सकते हैं. जीवनसाथी को स्‍वास्‍थ्‍य विकार हो सकते हैं.

वृष राशि:- दांपत्यजीवन की मधुरता का आनंद उठा सकेंगे. पारिवारिक जीवन सुखमय रहेगा. आज परिजनों के साथ उत्तम भोजन की प्राप्ति होगी. किसी मित्र का आगमन हो सकता है. उपहार और धन की प्राप्ति होगी. शारीरिक, मानसिक और आर्थिक दृष्टि से आज का दिन आपके लिए अच्छा साबित होगा. आय के स्रोत विकसित हो सकते हैं.

मिथुन राशि:- स्वास्थ्य का ख्याल रखें. संतान पक्ष से अच्छी खबर मिलेगी. पारिवारिक समस्‍याएं परेशान कर सकती हैं. किसी लालच में ना पड़े. प्रॉपर्टी में निवेश करने से पहले थोड़ा सोच- विचार करें. पैसे की लेन-देन के लिए अनुकूल समय नहीं है. कोर्ट- कचहरी के मामले में सावधानी बरतने की आवश्यकता है.

कर्क राशि:- आज के दिन पति-पत्नी के बीच तालमेल बना रहेगा. आज का दिन अच्छा बीतेगा. सेहत का ख्याल रखें. पिता के स्वास्थ्य में सुधार आएगा. आज थोड़ी प्रतिकूलताओं का सामना करना पड़ेगा. संतान पक्ष से परेशानी आ सकती है. मानसिक तनाव बढ़ सकता है.

सिंह राशि:- स्वास्थ्य मध्यम रहेगा. दाहिने आंख में तकलीफ होने की संभावना है. वाणी पर संयम रखें. नकारात्मक विचारों पर काबू रखें. कारोबार के सिलसिले में यात्रा पर जाना हो सकता है. यात्रा लाभप्रद रहेगी. दोस्तों से मुलाकात हो सकती है. मन को शांति मिलेगी.

कन्या राशि:- आज प्रेम-संबंधों में आप आगे बढ़ सकते हैं. प्रिय व्यक्ति के सामने प्रेम का प्रस्ताव रखने के लिए आपको उचित अवसर प्राप्त होगा. रुके हुए कार्य पूर्ण होंगे, आज उदार विल्कुल नही दे, नही तो पैसा फसने की पूर्ण सम्भावनाए है.

तुला राशि:- आज का दिन आपके लिए अच्छा है. नौकरी मिल सकती है. मनोकामनाएं पूरी होगी. अटके हुए कार्य पूरे होंगे. आज भाग्य आपके साथ रहेगा. यात्रा की संभावना है. नए कार्य करने के लिए प्रेरित होंगे. व्यापार- धंधे में प्रगति होगी. स्वास्थ्य अच्छा रहेगा.

वृश्चिक राशि:- संतान की तरफ से शुभ समाचार मिलेगा. मान-सम्‍मान में वृद्धि होगी. दोस्तों से मुलाकात होगा तथा मिलन सुखद रहेगा. सामान्य रूप से शारीरिक मानसिक ताजगी के साथ आज के सभी कार्य करेंगे. स्त्री मित्रों का सहयोग मिलेगा. शैक्षिक कार्य सफल होंगे.

धनु राशि:- धैर्यशीलता में कमी आएगी. मानसिक तनाव हो सकता है. कार्य सफल होंगे. समाज में मान-सम्मान बढ़ेगा. नेगेटिव विचारों से मन विचलित बनेगा. बीमार व्यक्ति की तबीयत में सुधार होगा. आर्थिक स्थिति मजबूत होगी. परिवार में आनंद एवं उत्साह का वातावरण रहेगा.

मकर राशि:- आज के दिन आर्थिक लाभ मिल सकता है. पति-पत्नी के साथ किसी यात्रा पर जा सकते हैं. परिवार में खुशी का माहौल रहेगा. दोस्तों से मुलाकात हो सकती है. माता के स्वास्थ्य में सुधार आएगा. वाहन सुख मिल सकता है. आज का मानसिक दिन शांति रहेगी.

कुम्भ राशि:- स्वास्थ्य का ख्याल रखें. मानसिक तनाव से दूर रहें. आज के दिन आप मनोरंजन तथा घूमने- फिरने में समय व्यतीत करेंगे. जीवनसाथी का सहयोग मिलेगा. सार्वजनिक जीवन तथा सामाजिक जीवन में आज आपको कम सफलता मिलेगी. ऑफिस में काम की अधिकता रहेगी.

मीन राशि:- खुद में बदलाव की कोशिश करें. मन में नकारात्मक विचार हावी रहेंगे. वाणी पर संयम रखना पड़ेगा. क्रोध पर संयम रखें. आर्थिक लाभ मिल सकता है. स्वास्थ्य संबंधी परेशानी हो सकती है. कोर्ट- कचहरी के मामले से दूर रहें.
 * आचार्य पं. श्रीकान्त पटैरिया (ज्योतिष विशेषज्ञ)  वाट्सएप नम्बर 7879372913
* यहां राशिफल चन्द्र के गोचर पर आधारित है, व्यक्तिगत जन्म के ग्रह और अन्य ग्रहों के गोचर के कारण शुभाशुभ परिणामों में कमी-वृद्धि संभव है, इसलिए अच्छे समय का सद्उपयोग करें और खराब समय में सतर्क रहें.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

ज्योतिषीय दृष्टि से शुक्र को करें बलवान

जोड़ो के दर्द की समस्या के ज्योतिषीय कारण एवं उपाय

बच्चों के दांत आने के ज्योतिषीय पक्ष

शनिदेव को प्रसन्न करने के लिए 10 ज्योतिष उपाय

जानिये शरीर से जुड़े ज्योतिष के कुछ रोचक तथ्य

ज्योतिष में जन्मकुंडली के आठवें शनि से लोग क्यों डरते हैं?