पाकिस्तान की 300 बकरियां बनी बीएसएफ के लिए सिरदर्द, इन्हें खा भी नहीं सकते जवान

पाकिस्तान की 300 बकरियां बनी बीएसएफ के लिए सिरदर्द

प्रेषित समय :15:43:27 PM / Sat, Sep 7th, 2024
Reporter : पलपल रिपोर्टर

जयपुर. राजस्थान में पाकिस्तान से लगी सीमा की पहरेदारी कर रहे बीएसएफ के जवानों को पिछले कुछ दोनों से एक नई और अजीब परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. बाड़मेर में सीमा पर तैनात जवानों को 300 से अधिक बकरियों की देखभाल करनी पड़ रही है.

ये बकरियां पाकिस्तान से घुसपैठ कर भारत आईं हैं. सीमा पर लगाए गए बाड़ में थोड़ी जगह थी. ये सभी बकरियां उसी के रास्ते भारत में दाखिल हो गईं. इस तरह की घटना रोकने के लिए बीएसएफ ने सतर्कता बढ़ा दी है.

करना पड़ रहा बकरियों के खाने-पीने का इंतजाम

बकरियां 20 जुलाई को सीमा पार कर भारत आईं थी. इसके बाद से उनके रहने और खाने-पीने का इंतजाम बीएसएफ को करना पड़ रहा है. मामला घुसपैठ का है इसलिए बीएसएफ के जवान बकरियों को मारकर खा भी नहीं सकते. 300 से अधिक बकरियां होने के चलते इनके लिए भारी मात्रा में चारा-पानी जुटाना पड़ता है. इसपर पैसे खर्च हो रहे हैं.

बीएसएफ ने पाकिस्तानी रेंजर्स से कहा सीमा पर नहीं चराने दें बकरी

बीएसएफ के अनुसार पाकिस्तान के रेंजर्स (राजस्थान से लगी सीमा पर तैनात पाकिस्तानी अर्धसैनिक बल के जवान) से बकरियों के आने की शिकायत की गई है. कहा गया है कि चरवाहे अपनी बकरियां सीमा के पास चराते हैं. ऐसा नहीं किया जाना चाहिए. पाकिस्तान से आई बकरियों को ले जाएं. उन्होंने कोई कार्रवाई नहीं की है. फिलहाल बीएसएफ कुछ ग्रामीणों की मदद से बकरियों की देखभाल कर रही है.

पाकिस्तान ने वापस नहीं लिया तो बाजार में नीलाम होंगी बकरियां

बीएसएफ असमंजस में पड़ गई है कि आखिर बकरियों का क्या किया जाए. सूत्रों के अनुसार  BSF एक बार फिर पाकिस्तान रेंजर्स से संपर्क करने की कोशिश करेगा ताकि उन्हें बकरियों को वापस लेने के लिए राजी किया जा सके. ऐसा न होने पर मवेशियों को कस्टम विभाग भेज दिया जाएगा. इसके बाद विभाग बकरियों की नीलामी बाजार में करेगा.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-