गूगल को ऑरेकल के साथ कॉपीराइट विवाद में मिली जीत, जानिए क्या है मामला

गूगल को ऑरेकल के साथ कॉपीराइट विवाद में मिली जीत, जानिए क्या है मामला

प्रेषित समय :15:47:20 PM / Tue, Apr 6th, 2021

न्यूयार्क. अमेरिका के सुप्रीम कोर्ट ने ऑरेकल के साथ कॉपीराइट विवाद में गूगल के पक्ष में फैसला दिया है. इससे प्रौद्योगिकी क्षेत्र की कंपनियों ने राहत की सांस ली है. न्यायालय ने कहा कि गूगल ने एंड्रॉयड ऑपरेटिंग प्रणाली के लिए विकास के लिए कोड को नकल कर कुछ गलत नहीं किया है. अब इस प्रणाली का इस्तेमाल ज्यादातर स्मार्टफोन में होता है. कैलिफोर्निया बेस्ड दुनिया की दो दिग्गज कंपनियां 11 साल से जो जंग लड़ रही थी, उसमें गूगल ने बाजी मार ली है.

एंड्रॉयड के विकास के लिए गूगल ने नए कंप्यूटर कोड की लाखों लाइनें लिखी थीं. इसे 2007 में जारी किया गया था. इसके अलावा उसने ऑरेकल के जावा प्लेटफॉर्म पर कॉपीराइट वाले कोड की 11,500 लाइनें भी इस्तेमाल की थीं. ऑरेकल ने इसके लिए गूगल को अरबों डॉलर का भुगतान करने को कहा था. मालूम हो कि ओरेकल ने साल 2018 में सैन फ्रांसिस्को फेडरल कोर्ट में लड़ाई जीत ली थी. इसमें कंपनी ने आठ अरब डॉलर का मुआवजा पाने का हक पाया था. इस बार अगर ऑरेकल मुकदमा जीतती, तो उसे 20-30 अरब डॉलर की रकम मिल सकती थी.

न्यायालय ने कोड को कॉपी करने को उचित बताया

न्यायालय ने इस मामले में 6-2 के साथ गूगल के पक्ष में फैसला दिया है. न्यायालय ने कोड को कॉपी करने को उचित बताया है. इस फैसले से कई बड़ी और छोटी प्रौद्योगिकी कंपनियों ने राहत की सांस ली है. उद्योग की दो दिग्गज कंपनियों माइक्रोसॉफ्ट और आईबीएम ने इस मामले में गूगल का पक्ष लिया था.

ऑरेकल को इस मामले में फिल्म और रिकॉर्डिंग उद्योग के साथ प्रकाशकों का समर्थन मिला था. पूर्ववर्ती डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन ने भी ऑरेकल का पक्ष लिया था. गूगल और ऑरेकल दुनिया की दो शीर्ष तकनीकी कंपनियां हैं. दोनों की मिश्रित कीमत 175 अरब डॉलर से भी अधिक है. दोनों ही कंपनियां कैलिफोर्निया बेस्ड कंपनियां हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

गूगल मैप्स में शामिल होगा नया फीचर अब गुमनाम सड़कों की जानकारी दे सकेंगे आप

जाने कौन हैं Satellite man of India जिन पर गूगल ने बनाया ये खास डूडल

दस लाख भारतीय ग्रामीण महिला उद्यमियों की मदद करेगा गूगल, सुंदर पिचाई का ऐलान

गूगल क्रोम में नया फीचर, अलग-अलग प्रोफाइल क्रिएट कर अपने चीजों को करें प्राइवेट

गूगल असिस्टेंट की सपोर्ट के साथ भारत में लॉन्च हुई लेनोवो स्मार्ट क्लॉक एसेंशियल

24 फरवरी को बंद हो जाएगी गूगल म्यूजिक एप्प, तुरंत कर लें अपना डेटा ट्रांसफर

गूगल को झटका : फ्रांस के 121 अखबारों व समाचार वेबसाइट्स को चुकाएगा 551 करोड़ रुपये

वाराणसी में दर्ज हुई गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई के खिलाफ एफआईआर, जानें पूरा मामला

गणतंत्र दिवस पर गूगल ने बनाया खास डूडल

Leave a Reply