देश में 15 दिन की शांति के बाद घटे पेट्रोल-डीजल के भाव

देश में 15 दिन की शांति के बाद घटे पेट्रोल-डीजल के भाव

प्रेषित समय :08:28:45 AM / Thu, Apr 15th, 2021

नई दिल्ली. दुनिया में कच्चे तेल के सबसे बड़े ग्राहक, अमेरिका में क्रूड ऑयल इंवेंट्री घट गई है. इसी के साथ वहां पेट्रोलियम पदार्थों की खपत में भी तेजी आ रही है. इसी वजह से कल कच्चे तेल के अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कल करीब 5 फीसदी की तेजी दर्ज की गई.

वहीं भारतीय बाजार में आज सरकारी तेल कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल के दाम में कटौती की. इससे पहले लगातार 15 दिनों तक पेट्रोल-डीजल के दाम में कोई बदलाव नहीं हुआ था. गुरुवार को दिल्ली के बाजार में पेट्रोल प्रति लीटर 16 पैसे सस्ता हो कर 90.56 रुपये से 90.40 रुपये पर आ गया. डीजल भी 14 पैसे प्रति लीटर सस्ता हुआ. अब यहां इसका दाम कल के 80.87 रुपये से घट कर 80.73 रुपये प्रति लीटर पर आ गया.

इस समय देश के कई राज्यों में विधानसभा के चुनाव हो रहे हैं. इसलिए पिछले महीने कच्चा तेल महंगा होने के बाद भी पेट्रोल-डीजल के दाम में कोई बढ़ोतरी नहीं हुई है. हालांकि पिछले दिनों कच्चा तेल सस्ता होने के बाद तीन किस्तों में पेट्रोल-डीजल के दाम घटे हैं. इससे पेट्रोल 61 पैसे प्रति लीटर सस्ता हुआ है. हालांकि, बीते फरवरी महीने के दौरान पेट्रोल के दाम में 16 किस्तों में बढ़ोतरी हुई थी. उससे यह 4.74 रुपये महंगा हो गया था.

बीते फरवरी में ही पेट्रोल के साथ-साथ डीजल भी आसमान में पहुंच गया था. उस महीने के 16 दिनों में ही इसकी कीमत 4.52 रुपये बढ़ गई थी. नए साल में देखें तो करीब डेढ़ महीने में 25 दिन ही डीजल के दाम बढ़े. लेकिन इतने दिनों में ही डीजल 7.60 रुपये प्रति लीटर महंगा हो चुका था. हालांकि इस महीने डीजल के दाम में तीन दिन कटौती हुई. इस वजह से यह 60 पैसे प्रति लीटर सस्ता हो चुका है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

देश में पेट्रोलियम की सालाना खपत में आयी बड़ी गिरावट, 9.1 प्रतिशत घटी बिक्री

चार दिन की शांति के बाद फिर कम हुये पेट्रोल-डीजल के दाम

कड़वा सच? मोदी सरकार कहीं जनता को ही महंगे पेट्रोल-डीजल के लिए जिम्मेदार न ठहरा दें!

राहुल गांधी का सरकार पर तंज, चुनावों के कारण सस्ता किया पेट्रोल-डीजल

अभिमनोजः पेट्रोल-डीजल के दाम पर चुनावी ब्रेक? आगे बढ़ते हैं, चुनावी ब्रेक के बाद....

पेट्रोल और डीजल को जीएसटी के दायरे कब लायेगी सरकार, वित्तमंत्री ने लोकसभा में दिया ये जवाब

पेट्रोल-डीजल से जनता का निकला रहा तेल, खूब मालामाल हो रही सरकार, इस साल 3 लाख करोड़ का राजस्व मिलेगा

Leave a Reply