व्रत में कुछ अलग खाने का मन हो तो बनायें साबूदाने का चीला

व्रत में कुछ अलग खाने का मन हो तो बनायें साबूदाने का चीला

प्रेषित समय :08:18:20 AM / Sat, Apr 17th, 2021

सुरुचि. नवरात्रि के दौरान आप व्रत में साबूदाना का बना कुछ नया ट्राई करना चाहते हैं तो ये रेसिपी सिर्फ और सिर्फ आपके लिए है. आज हम आपको साबूदाना का व्रत वाला चीला बनाने की रेसिपी बताते हैं. ये व्रत में ना केवल आपको लजीज लगेगी, बल्कि स्वाद ऐसा होगा कि आप बार बार इसे ही खाना पसंद करेंगे. खास बात है कि इसे बनाना भी बहुत आसान है. जानें इसे बनाने का आसान तरीका.

सामग्री-

2 घंटे भीगा हुआ साबूदाना

उबला हुआ आलू

धनिया की पत्ती

हरी मिर्च

जीरा

काली मिर्च पाउडर

सेंधा नमक

विधि-

सबसे पहले डेढ़ कटोरी साबूदाना पानी से धोकर दो घंटे के लिए हल्का पानी डालकर भिगो दें. दो घंटे बाद इस भीगे हुए साबूदाने को मिक्सी के जार में डालकर आपको पीस लें. साबूदाने में थोड़ा पानी जरूर मिला दें. पीसने के बाद साबूदाना का एक घोल बन जाएगा.

अब एक बाउल में उबले हुए आलू को कद्दूकस कर लें. इसमें हरी मिर्च बारीक कटी हुई, एक छोटी चम्मच पिसी काली मिर्च, थोड़ा सा जीरा, स्वादानुसार सेंधा नमक और हरा महीन कटा धनिया डाल दें. इसके बाद ऊपर से साबूदाने का जो घोल आपने बनाया है वो भी डालकर अच्छे से मिला लें.

इसके बाद आप तवे पर थोड़ा सा देसी घी या तेल डालें और फिर आपने ये जो साबूदाने का पेस्ट बनाया है उसे कंछुली से तवे के गर्म होते ही डाल दें. साबूदाना का पेस्ट डालने के बाद उसे कंछुली से फैलाएं. जब ये एक तरफ से थोड़ा सा सिक जाए तो दूसरी तरफ पलट दें. इसी तरह से इस साबूदाना चीले को दोनों तरप से सेंक लें. जब ये दोनों तरफ से सिक जाए तो उसे प्लेट में निकालकर मूंगफली की चटनी के साथ गर्मागर्म परोसें.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

नवरात्र में बनायें टेस्टी फलाहारी आलू फ्राई

फलाहार में बनायें कुट्टू के आटे की पकौड़ी

मीठे में इस बार बनायें नारियल पराठा

झटपट बनायें स्वादिष्ट तवा पनीर

बिना लहसुन-प्याज का पनीर बटर मसाला

जिंजर गार्लिक पनीर

भरवां पनीर भिंडी

पनीर तंदूरी

Leave a Reply